Asianet News Hindi

सोमालिया में ट्रक बम विस्फोट, 73 लोगों की मौत, मरने वालों में छात्रों की संख्या अधिक

सोमालिया की राजधानी में शनिवार की सुबह ट्रक में बम विस्फोट हुआ है। जिसमें 70 से अधिक लोगों की मौत की खबर है। जबकि 50 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सरकार के प्रवक्ता ने बताया है कि मरने वालों की संख्या अभी और बढ़ सकती है। इसके साथ ही इस हमले की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। 

Truck bom bings in Somalia many people killed kps
Author
Somalia, First Published Dec 28, 2019, 5:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मोगादिशु. सोमालिया की राजधानी में एक सुरक्षा जांच चौकी पर शनिवार सुबह हुए एक ट्रक बम विस्फोट में कम से कम 73 लोग मारे गए। यह हमला हाल के वर्षों में मोगादिशु में हुए भीषणतम हमलों में से एक है। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि आज के विस्फोट को देखकर उन्हें 2017 में हुए विस्फोट की याद आ गई जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे। सरकार के प्रवक्ता इस्माइल मुख्तार ने बताया कि मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है क्योंकि अनेक घायल अस्पतालों में भर्ती हैं।

73 की मौत 50 से अधिक घायल 

मदीना अस्पताल के निदेशक डॉ. मोहम्मद यूसुफ ने बताया कि अस्पताल में 73 शव पहुंचाए गए हैं। आमीन एंबुलेंस सेवा के निदेशक अबदीकादिर अब्दीरहमान ने घायलों की संख्या 50 से अधिक बताई। मारे गए लोगों में से ज्यादातर विश्वविद्यालय और अन्य संस्थानों के छात्र हैं जो अपनी कक्षाओं के लिए निकले थे। पुलिस ने बताया कि मृतकों में तुर्की के दो नागरिक भी शामिल हैं।

किसी ने भी नहीं ली हमले की जिम्मेदारी 

कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने बताया कि विस्फोट सुबह के समय तब हुआ जब सोमालिया में लोग सप्ताहांत के बाद अपने काम के लिए निकले। इसमें सुरक्षा जांच चौकी स्थित कर संग्रह केंद्र को निशाना बनाया गया। विस्फोट के बाद राजधानी के ऊपर धुएं का गुबार छा गया। घटनास्थल पर नष्ट हुए वाहन और शव बिखरे नजर आए। अभी किसी समूह ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

अलकायदा से जुड़े संगठन पर आशंका 

आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़ा चरमपंथी संगठन ‘अल शबाब’ प्राय: इस तरह के हमलों को अंजाम देता रहता है। चरमपंथी समूह को कई साल पहले मोगादिशु से खदेड़ दिया गया था, लेकिन वह सुरक्षा चौकियों, होटलों और समुद्र किनारे इस तरह के बड़े हमलों को अंजाम देता रहता है।

अल शबाब ने 2017 में भी मोगादिशु में एक भीषण ट्रक बम विस्फोट किया था जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios