Asianet News HindiAsianet News Hindi

अब ट्रम्प ने इस मामले में चीन के साथ काम करने की जताई इच्छा, कहा- अगर अच्छे नतीजे मिलें तो तैयार

चीन से चल रहे तनाव के बावजूद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए बीजिंग और अन्य देशों के साथ काम करने की इच्छा जताई है। 

Trump willing to work with China and others on corona virus vaccine KPP
Author
Washington D.C., First Published Jul 22, 2020, 8:16 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वॉशिंगटन. चीन से चल रहे तनाव के बावजूद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए बीजिंग और अन्य देशों के साथ काम करने की इच्छा जताई है। 

जब ट्रम्प ने पूछा गया कि अगर चीन अमेरिकियों के लिए वैक्सीन बनाती है तो क्या प्रशासन मदद करेगा, इस पर उन्होंने कहा, हम ऐसे किसी भी व्यक्ति के साथ काम करने को तैयार हैं, जिससे हमें अच्छे नतीजे मिलें। 

चीन की वैक्सीन ने बढ़ाया एक कदम
दरअसल, ट्रम्प का ये बयान चीन की कंपनी द्वारा वैक्सीन बनाने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ने के बाद आया। चीन की कंपनी कैनसिनो बायोलॉजिक्स और चाइनीज आर्मी द्वारा बनाई गई यह वैक्सीन सुरक्षित और लोगों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कामयाब पाई गई है। 

चीन पर गंभीर आरोप लगाते रहे हैं ट्रम्प
इससे पहले राष्ट्रपति ट्रम्प कोरोना को लेकर चीन पर गंभीर आरोप लगाते रहे हैं। वे चीन के वुहान से निकली इस महामारी के लिए चीन को जिम्मेदार ठहरा चुके हैं। अमेरिका कोरोना से सबसे ज्यादा संक्रमित देश है। यहां अब तक 40 लाख केस सामने आ चुके हैं। वहीं, 1.44 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। 

कोरोना के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव भी चरम पर है। साउथ चाइना सी में भी दोनों देशों ने अपने हथियारों की तैनाती कर रखी है। इतना ही नहीं अमेरिका ने चीन पर हाल ही में कई तरह के प्रतिबंध भी लगाए हैं, खासकर चीन द्वारा हॉन्ग कॉन्ग में कानून पास करने के बाद। 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios