Asianet News HindiAsianet News Hindi

America: राष्ट्रपति ने जारी की ट्रेवल एडवाइजरी, यात्रा से एक दिन पहले की कोविड जांच होनी चाहिए नेगेटिव

अमेरिका में यात्रा करने के लिए यात्री के पास एक दिन पहले की कोविड जांच नेगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ( US President Joe Biden) ने नई ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है। 

US President Joe Biden America travel advisory COVID 19 test corona new variant Omicron
Author
Washington D.C., First Published Dec 3, 2021, 2:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वॉशिंगटन। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के अमेरिका में दस्तक के बाद अमेरिकी प्रशासन ने सख्त नियम लागू करना शुरू कर दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ( US President Joe Biden) ने नई ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है। उन्होंने कहा है कि अमेरिका आने वालों के पास यात्रा से एक दिन पहले की कोविड जांच नेगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए। यात्री ने चाहे कोरोना का टीका लिया हो या किसी भी देश का रहने वाला हो। उसे इस नियम का पालन करना होगा। पहले कोरोना का टीका ले चुके यात्री के लिए 72 घंटे की रिपोर्ट देने की छूट थी। नया नियम अमेरिका के नागरिकों के साथ-साथ सभी विदेशियों पर भी लागू होगा। 

खोले जाएंगे सैंकड़ों वैक्सीनेशन सेंटर
दूसरी ओर कोरोना के नए वेरिएंट को फैलने से रोकने के लिए अमेरिका ने बड़े स्तर पर टीकाकरण की शुरुआत कर दी है। इसके लिए अमेरिका में सैंकड़ों वैक्सीनेशन सेंटर शुरू किए जाएंगे। एक ही जगह पर बूस्टर के साथ ही बच्चों के वैक्सीनेशन की भी सुविधा होगी। राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि आज  मैं देश भर में सैंकड़ों फैमिली वैक्सीनेशन क्लिनिक के शुरुआत की घोषणा कर रहा हूं। इन सभी क्लिनिक में पूरे परिवार के वैक्सीनेशन की सुविधा होगी। इसके साथ ही व्यस्कों के लिए बूस्टर  और बच्चों के लिए भी वैक्सीन की सुविधा होगी।  

बुधवार को अमेरिका में मिला था ओमिक्रॉन का पहला मरीज
बता दें कि अमेरिका में ओमिक्रोन संक्रमण का दूसरा मरीज मिला है। संक्रमित व्यक्ति मिनेसोटा का रहने वाला है। उसने कोरोना का टीका लिया था। वह हाल ही में दो दिवसीय सम्मेलन के लिए न्यूयॉर्क गया था। बुधवार को अमेरिका में ओमिक्रॉन से संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। कैलिफोर्निया (California) का एक व्यक्ति ओमिक्रॉन से संक्रमित मिला था। संक्रमित व्यक्ति 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से लौटा था। 29 नवंबर को वह जांच में संक्रमित पाया गया था। जीनोम सीक्वेंसिंग से इस बात की पुष्टि हुई कि उसे ओमिक्रॉन वैरिएंट का संक्रमण लगा है।

अमेरिका के शीर्ष संक्रमण रोग विशेषज्ञ डॉ एंथोनी फौसी  (Dr. Anthony Fauci) ने कहा था कि संक्रमित व्यक्ति का वैक्सीनेशन हुआ है, लेकिन उसने वैक्सीन की बूस्टर खुराक नहीं ली है और उसमें मामूली लक्षण हैं। ओमीक्रोन वेरिएंट के बारे में अधिक जानकारी दो से चार हफ्ते में मिलेगी। वैज्ञानिक इस पर काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें

Omicron first case: कैसे दो दिनों में ही Positive व्यक्ति हो गया नेगेटिव और दुबई की फ्लाइट में हुआ सवार

प्रोड्यूसर के भाई ने फिल्म में रोल के बदले एक्ट्रेस से की गंदी डिमांड, पुलिस ने किया गिरफ्तार

Google ने लॉन्च किए नए फीचर्स, अब स्मार्टफोन बनेगा Digital Car Key

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios