Asianet News Hindi

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मियां तेज, शुरू हुई पहली आधिकारिक प्रेसिडेंशिल डिबेट

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां अब तेज होती जा रही है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच पहली आधिकारिक प्रेसिडेंशिल डिबेट भारतीय समय के अनुसार बुधवार सुबह 6.30 मिनट पर शुरू हो चुकी है।

US presidential election enthusiasts intensify, first official presidential debate will begin in a while kpl
Author
New Delhi, First Published Sep 30, 2020, 6:05 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मियां अब तेज होती जा रही है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच पहली आधिकारिक प्रेसिडेंशिल डिबेट भारतीय समय के अनुसार बुधवार सुबह 6.30 मिनट पर शुरू हो चुकी है। 

बताया जा रहा है कि इस दौरान ट्रंप और बाइडेन मास्क नहीं पहनेंगे। अमेरिका में तीन नवबंर को होने वाले चुनाव से पहले ट्रंप और बाइडेन के बीच तीन बार इस तरह की बहस होगी। दूसरी डिबेट 15 अक्टूबर और तीसरी 22 अक्टूबर को होनी है। पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट का संचालन फॉक्स न्यूज के मशहूर एंकर क्रिस वालास कर रहे हैं। सी-स्पैन नेटवर्क्स के स्टीव स्कली 15 अक्टूबर को मियामी (फ्लोरिडा) में होने वाली दूसरी बहस और एनबीसी न्यूज की क्रिस्टन वेलकर 20 अक्टूबर को नैशविले (टेनेसी) में तीसरी बहस का संचालन करेंगी।

बाइडेन को मिला ट्रंप के खिलाफ हथियार 

बताया जा रहा है कि डिबेट से ठीक पहले बाइडन को ट्रंप के खिलाफ एक बेहतरीन हथियार मिल गया था। न्यू यॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि पिछले 15 साल में से 10 साल डोनाल्ड ट्रंप ने कोई टैक्स नहीं दिया है, जबकि वह रियल एस्टेट के एक दिग्गज और सफल कारोबारी रहे हैं। ट्रंप ने साल 2016 और 2017 में दोनों साल सिर्फ 750 डॉलर का टैक्स चुकाया। हालांकि, राष्ट्रपति ट्रंप ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसे फर्जी खबर बताते हुए खारिज कर दिया है, लेकिन डिबेट में इससे जुड़े सवालों को टालना ट्रंप के लिए आसान नहीं होगा।

हिलेरी क्लिंटन ने भी ट्रंप पर टैक्स चोरी का लगाया था आरोप

साल 2016 में अमेरिका में पिछले राष्ट्रपति चुनाव के दौरान बहस के दौरान डेमाक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने भी ट्रंप पर टैक्स चोरी का आरोप लगाते हुए कहा था कि ट्रंप इसी वजह से टैक्स को लेकर अपने आंकड़े जारी नहीं करते, क्योंकि उन्होंने एक डॉलर का भी फेडरल टैक्स नहीं दिया है।

90 मिनट की होगी बहस

ये डिबेट बिना किसी कॉमर्शियल ब्रेक के कुल 90 मिनट की होगी। हर मुद्दे पर चर्चा के लिए 15 मिनट की अवधि निर्धारित की गई है। ट्रंप और बाइडन को हर सवाल का जवाब देने के लिए 2 मिनट का वक्त दिया जाएगा।

इस बार की डीबेट है बिल्कुल अलग

कोरोना वायरस की महामारी की वजह से इस बार की डिबेट बेहद अलग रखा गया है। क्लीवलैंड में हो रही इस डिबेट में ना तो ट्रंप और बाइडन हाथ मिलाएंगे और ना ही पहले की तरह ऑडियंस है। इस बार की डिबेट में सिर्फ 70 लोग ऑडियंस में रहेंगे और इवेंट में शामिल होने वाले हर शख्स का कोरोना टेस्ट किया गया।

7 अक्टूबर को होगी वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट
वाइस प्रेसिडेंशियल डिबेट 7 अक्टूबर को साल्ट लेक सिटी की उटाह यूनिवर्सिटी में आयोजित की जाएगी। इसे यूएसए टुडे की वॉशिंगटन ब्यूरो चीफ सुसान पेज संचालित करेंगी। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में बस एक महीना ही बाकी है। इस दौरान जो अप्रूवल रेटिंग देखने को मिल रहा है। उसमें डोनाल्ड ट्रंप पिछड़ते दिखाई दे रहे हैं। उनके प्रतिद्वंदी और डेमोक्रेटिक पार्टी से उम्मीदवार जो बाइडेन 10 अंक आगे चल रहे हैं। कोरोना वायरस महामारी और हेल्थकेयर के मुद्दे को लेकर बाइडेन बढ़त बनाए हुए हैं। जबकि, चीन के खिलाफ कड़े कदमों को लेकर ट्रंप आगे हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios