Asianet News HindiAsianet News Hindi

मोस्ट वांटेड आतंकी रिंदा की पाकिस्तान में मौत, ड्रग ओवरडोज ने ली जान, भारत में कराए थे कई हमले

मोस्ट वांटेड आतंकी हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा की पाकिस्तान के लाहौर के मिलिटरी हॉस्पिटल में हो गई है। वह ड्रग्स के ओवरडोज के चलते अस्पताल में भर्ती हुआ था। उसपर भारत में कई आतंकी हमले कराने का आरोप है।
 

Wanted terrorist Rinda dies of drug overdose in Pakistan hospital vva
Author
First Published Nov 20, 2022, 7:50 AM IST

लाहौर। भारत के मोस्ट वांटेड खालिस्तानी आतंकी हरविंदर सिंह संधू उर्फ रिंदा की पाकिस्तान में मौत हो गई है। ड्रग ओवरडोज के चलते लाहौर के मिलिटरी हॉस्पिटल में उसे भर्ती कराया गया था। शनिवार को  इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। 

एनआईए (National Investigation Agency) ने रिंदा के सिर पर 10 लाख रुपए का इनाम रखा था। एजेंसी ने कहा था कि अगर कोई व्यक्ति रिंदा के बारे में ऐसी जानकारी देता है, जिससे उसकी गिरफ्तारी हो पाए तो उसे 10 लाख रुपए मिलेंगे। रिंदा कुख्यात गैंगस्टर था। वह पाकिस्तान से भारत में ड्रग्स की तस्करी और हथियारों की सप्लाई में भी शामिल था। वह पिछले कुछ सालों से पाकिस्तान में रहकर भारत के खिलाफ काम कर रहा था। 

पुलिस हेडक्वार्टर पर कराया था हमला
रिंदा ने भारत में कई आतंकी हमले कराए थे। इसी साल मई में मोहाली स्थित पंजाब पुलिस के इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर हुए आरपीजी अटैक का मास्टरमाइंड रिंदा था। रिंदा मूल रूप से महाराष्ट्र के नांदेड़ का है। हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी पीएचडी के मारे जाने के बाद रिंदा ने पाकिस्तान में आतंकी संगठन की कमान संभाली थी।

यह भी पढ़ें- कर्नाटक में ऑटोरिक्शा में विस्फोट, मंगलुरू पुलिस प्रमुख ने कहा-घबराएं नहीं, स्थितियां पूरी तरह नियंत्रण में

30 मामलों में आरोपी था रिंदा
प्राप्त जानकारी के अनुसार 35 साल के रिंदा का मतभेद पाकिस्तान के वाधवा सिंह ग्रूप के साथ हो गया था। रिंदा को 14 नवंबर को लाहौर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। स्थिति गंभीर होने पर उसे बाद में मिलिटरी हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया। रिंदा 30 नामजद आपराधिक मामलों में वांटेड था। उसपर हत्या के 10, हत्या की कोशिश के 6, डकैती के 7 और अपहरण, जबरन वसूली और आर्म्स व ड्रग्स तस्करी के कई केस दर्ज हैं। एनआईए के अनुसार वह भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा था। ऐसा संदेह है कि उसने फर्जी पासपोर्ट के जरिए इंडोनेशिया भाग गया था। इसके बाद पाकिस्तान में शरण ली। 

यह भी पढ़ें- देश के सबसे बडे़ बैंक फ्रॉड केस में एबीजी शिपयार्ड के पूर्व चेयरमैन ऋषि अग्रवाल समेत 25 के खिलाफ चार्जशीट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios