Asianet News HindiAsianet News Hindi

Kissing Ceremony के बाद यूके में नवनिर्वाचित पीएम लिज ट्रस लेंगी शपथ, महारानी करेंगी अपने प्रधानमंत्री का ऐलान

अधिकारिक रूप से पीएम बनकर लंदन लौटने के बाद वह राष्ट्र को संबोधित करेंगी। 10 डाउनिंग स्ट्रीट से स्पीच देने के बाद, वह अपनी कैबिनेट बनाएंगी। कैबिनेट गठन के बाद जूम पर ही महारानी एलिजाबेथ, नए मंत्रिमंडल को शपथ दिलाएंगी।

what is Kissing Ceremony after which UK Prime Minister Liz Truss to take oath, Queen Elizabeth officially announce, DVG
Author
First Published Sep 6, 2022, 1:19 AM IST

UK Prime Minister Oath: यूके में पीएम बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी का चुनाव हो चुका है। लिज ट्रस ने अपने प्रतिद्वंद्वी ऋषि सुनक को हराकर कंजरवेटिव पार्टी के नेता पद पर आसीन हो चुकी हैं। मंगलवार को वह प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद कार्यभार ग्रहण करेंगी। इसके पहले रॉयल परंपरा के अनुसार किसिंग सेरेमनी होगी। परंपरानुसार इस बार बकिंघम पैलेम में समारोह का आयोजन न होकर स्कॉटलैंड में बाल्मोरल कासल में संपन्न होगा। हालांकि, क्वीन एलिजाबेथ की स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से किसिंग सेरेमनी सिम्बालिक ही होगा।

क्या है किसिंग सेरेमनी?

दरअसल, यूके में प्रधानमंत्री के नाम का ऐलान राजशाही परिवार के हेड द्वारा किया जाता है। परंपरा के अनुसार ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ अपना प्रधानमंत्री नियुक्त करेंगी। पीएम की नियुक्ति और नाम के औपचारिक ऐलान के बाद नवनियुक्त पीएम महारानी से मिलते हैं। पारंपरिक रूप से इस मुलाकात को ‘किसिंग हैंड्स’ सेरेमनी कहा जाता है।

मंगलवार को पहले बोरिस जॉनसन देंगे इस्तीफा

यूके के निवर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, मंगलवार को सबसे पहले देशवासियों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के अधिकारिक आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट से वह देश को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह अपना इस्तीफा सौंपने महारानी के पास जाएंगे। चूंकि, महारानी एलिजाबेथ, अभी बकिंघम पैलेस की बजाय स्कॉटलैंड में हैं। इस वजह से बोरिस जॉनसन स्कॉटलैंड के एबरडीनशायर पहुंचकर महारानी को अपना इस्तीफा देने की औपचारिकता पूरी करेंगे। चूंकि, महारानी की अवस्था काफी अधिक है। वह करीब 96 साल की हैं, इसलिए  दोनों एक साथ ही वहां पहुंचेंगे। पहले बोरिस जॉनसन महारानी से मिलकर अपना इस्तीफा सौंपेंगे। इसके बाद लिज ट्रस उनसे मिलेंगी। किसिंग सेरेमनी के बाद महारानी, लिज ट्रस को अपना प्रधानमंत्री नियुक्त करेंगी। फिर यहां ही बाल्मोरल कासल में उनका शपथ ग्रहण होगा। हमेशा से शपथ ग्रहण या अन्य परंपराओं का निवर्हन बकिंघम पैलेस में ही होता रहा है। 

सिम्बालिक ही होगी सेरेमनी

महारानी के स्वास्थ्य की वजह से सेरेमनी सिंबालिक ही होगी। फिर लिज ट्रस शपथ लेंगी और वापस लंदन लौट आएंगी। अधिकारिक रूप से पीएम बनकर लंदन लौटने के बाद वह राष्ट्र को संबोधित करेंगी। 10 डाउनिंग स्ट्रीट से स्पीच देने के बाद, वह अपनी कैबिनेट बनाएंगी। कैबिनेट गठन के बाद जूम पर ही महारानी एलिजाबेथ, नए मंत्रिमंडल को शपथ दिलाएंगी। महारानी के हेड ऑफ डिपार्टमेंट, मंत्रियों को मोहर या सील सौंपने का रस्म अदा करेंगे। अगले दिन बुधवार को नई कैबिनेट की पहली मीटिंग लिज ट्रस करेंगी। इसके बाद वह बतौर देश की पीएम, पहली बार हाउस ऑफ कॉमन्स पहुंचेंगी।

PM race में किसको कितने वोट मिले

  • लिज ट्रस : 81,326
  • ऋषि सुनक : 60,399
  • कुल वोट थे : 172,437
  • कुल वोटिंग : 82.6%
  • वोट रिजेक्ट हुए : 654

यह भी पढ़ें:

ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी का हुआ ऐलान, लिज ट्रस होंगी अगली प्रधानमंत्री

यूके की 16वीं प्रधानमंत्री होंगी लिज ट्रस, देखिए कौन-कौन रहा है ब्रिटेन का पीएम

भारतीय मूल की प्रीति पटेल ने यूके के गृह सचिव पद से दिया इस्तीफा, लिज ट्रस के साथ नहीं करेंगी काम

दिल्ली का 'राजपथ' अब कहलाएगा 'कर्तव्य पथ'?

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios