Asianet News HindiAsianet News Hindi

चंदन की माला से मंत्र जाप करने पर मिलते हैं शुभ फल, इसे गले में पहनें तो इन बातों का रखें खास ध्यान

हिंदू धर्म में पूजा पाठ में कई तरह की चीजों को उपयोग किया जाता है, चंदन भी इन्हीं में से एक है। चंदन को माला, गंध और तिलक कई प्रकार से उपयोग में लिया जाता है। हिंदू धर्म में पूजन के साथ ही मंत्र जाप का भी विशेष महत्व माना गया है।

Astrology know the benefits and uses of sandalwood garland
Author
Ujjain, First Published Oct 28, 2021, 5:46 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. चंदन एक बहुमूल्य काष्ट (लकड़ी) है। इसके कई उपयोग किए जाते हैं। अलग-अलग देवी-देवताओं का मंत्र जाप करते हुए अलग तरह के मनकों की माला का प्रयोग किया जाता है। चंदन की माला का प्रयोग भी जाप में किया जाता है। शास्त्रों के अनुसार चंदन की माला से किया गया जाप अतिशीघ्र फलदायी होता है। आगे जानिए चंदन की माला के उपयोग और फायदे…

2 तरह का होता है चंदन

चंदन 2 तरह का होता है सफेद और लाल चंदन। इन दोनों तरह के चंदन की माला का अपना अलग महत्व माना गया है। जहां सफेद चंदन की माला से भगवान श्रीराम, विष्णु, श्रीकृष्ण, दत्तात्रेय भगवान का मंत्र जाप किया जाता है तो वहीं लाल चंदन की माला से श्रीगणेश, दुर्गा, लक्ष्मी, त्रिपुर सुंदरी माता के मंत्रो का जाप किया जाता है। शास्त्रों में चंदन की माला को सुख-शांति और संपन्नता प्रदान करने वाली माना गया है। माना जाता है कि इस माला से किए गए जाप का फल अतिशीघ्र प्राप्त होता है।

चंदन की माला पहनने के लाभ
चंदन की माला का प्रयोग केवल मंत्र जाप के लिए ही नहीं किया जाता है अपितु इसे गले में पहनना भी बहुत फायदेमंद होता है। सफेद चंदन की माला धारण करने से व्यक्ति के मस्तिष्क में सकारात्मकता का प्रवाह होता है, जिससे मानसिक शांति प्राप्त होती है। जो लोग मानसिक रूप से तनाव का सामना कर रहे हो या फिर परेशानियों के कारण मस्तिष्क स्थिर नहीं रहता हो उनके लिए सफेद चंदन की माला धारण करना चाहिए।

धन लाभ के लिए चंदन की माला
लाल चंदन की माला से मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करने सी शीघ्र फल प्राप्त होता है। जिससे आपकी धन संबंधित समस्याओं का समाधान होता है और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनती है। मान्यता है कि यदि चंदन की माला से प्रतिदिन नियमपूर्वक मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप किया जाए तो घर में धन-धान्य भर जाता है।

इस विधि से धारण करें चंदन की माला
गुरुवार चंदन की माला धारण करने के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है। सबसे पहले स्नानादि करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें और फिर पूजा स्थान पर भगवान विष्णु के समक्ष एक पीले रंग का स्वच्छ कपड़ा बिछाएं। अब चंदन की माला को गंगाजल से धो लें और कपड़े पर रखें। इसके बाद भगवान विष्णु का पूजन हल्दी, पुष्प आदि से करें और बाद में चंदन की माला धारण कर लें।

इन बातों का रखें ध्यान
1.
जो लोग गृहस्थ जीवन जीते हैं उन्हें चंदन की माला धारण करने से संबंधित कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। 
2. प्रणय संबंध बनाने से पहले माला को उतारकर सही स्थान पर रख दें बाद में स्नान करने के बाद ही इसे धारण करें।
3. यदि किसी के अंतिम संस्कार में जाना हो तो भी पहले माला निकार कर रख दें बाद में स्नानादि करने के पश्चात पुनः धारण करें।
4. रात में सोते समय माला निकाल कर रख दें और प्रातः शुद्ध होकर धारण कर लें। इसके साथ ही हर पूर्णिमा को माला का शुद्धिकरण करके पुनः धारण करें।

ज्योतिषीय उपायों के बारे में ये भी पढ़ें

कपूर के इन छोटे-छोटे उपायों से दूर हो सकती है घर की निगेटिविटी व अन्य परेशानियां

लगातार होने वाली बीमारियों से परेशान हैं तो एक बार जरूर आजमाएं ज्योतिष के ये आसान उपाय

पीले चावल के इन आसान उपायों से दूर हो सकती है पैसों की तंगी और दूसरी परेशानियां

बड़े काम की चीज है नींबू, इसके आसान उपायों से दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां

धन लाभ के लिए करें इन 4 में से कोई 1 उपाय, दूर हो सकती है पैसों की परेशानी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios