Asianet News HindiAsianet News Hindi

मान्यता: रास्ते में पड़े नींबू-मिर्ची पर पैर नहीं रखना चाहिए, जानिए क्या है इसका कारण?

सड़क पर चलते समय अक्सर हमें एक धागे में बंधे नींबू-मिर्ची नजर आते हैं। बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि ऐसी चीजों पर भूलकर भी पैर नहीं रखना चाहिए, नहीं तो हम पर कोई मुसीबत आ सकती है।

It is believed that one should not set foot on lemon and chilli on the way, know what is the reason? KPI
Author
Ujjain, First Published Aug 19, 2020, 11:33 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. सड़क पर चलते समय अक्सर हमें एक धागे में बंधे नींबू-मिर्ची नजर आते हैं। बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि ऐसी चीजों पर भूलकर भी पैर नहीं रखना चाहिए, नहीं तो हम पर कोई मुसीबत आ सकती है। इस मान्यता के बीचे एक मनोवैज्ञानिक तथ्य छिपा है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्‌ट से जानिए क्या है इस मान्यता के पीछे तथ्य…

- तंत्र उपायों के अतंर्गत घर में काम आने वाली अनेक चीजों का उपयोग किया जाता है जैसे नींबू, मिर्ची आदि। इन दोनों चीजों का उपयोग दुकान व घरों को बुरी नजर बचाने के लिए भी किया जाता है।
- इसके अलावा किसी व्यक्ति पर बुरा साया हो तो भी उसकी नजर उतारने के लिए नींबू मिर्ची का उपयोग किया जाता है। नजर उतारने के बाद इन्हें सड़क पर फेंक दिया जाता है।
- ऐसा माना जाता है कि सड़क पर फेंके गए नींबू-मिर्ची नकारात्मक ऊर्जा से भरे होते हैं। अगर गलती से किसी का पैर उस पर पड़ जाए तो निगेटिव एनर्जी का असर उस व्यक्ति पर भी हो सकता है।
- सड़क पर पड़े नींबू-मिर्ची पर पैर रखने से तरक्की व अच्छे कामों में बाधा आने लगती है, क्योंकि व नकारात्मक उर्जा जीवन को प्रभावित करती है।
- कई बार निगेटिव ए‌नर्जी शरीर पर भी हावी हो जाती है। इसलिए सड़क पर पड़े नींबू मिर्च पर पैर रखने से बचना चाहिए।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios