Asianet News HindiAsianet News Hindi

9 रुपए के खर्च में चलेगा 140 किमी, ये Electric scooter कभी बिगड़ेगा ही नहीं, खुद सुधार लेता है अपनी खामी

Komaki SE electric scooter  को फुल चार्ज करने में मात्र 1.5 यूनिट बिजली की खपत होती है। यानि आपके शहर में बिजली की एक यूनिट का रेट 6 रुपए है तो आप मात्र 9 रुपए के खर्च में 140 किमी. का सफर तय कर सकते हैं।

140 km will run at the cost of 9 rupees Komaki SE electric scooter will never deteriorate, it repairs itself Auto news ola s1 suzuki honda
Author
Bhopal, First Published Nov 21, 2021, 5:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क । देश में Komaki SE इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया गया है। ये स्कूटर मात्र 9 रुपए के खर्च में 140 किमी तक का सफर तय करता है। इस समय पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर जरुर हैं, पर कुछ शहरों में अभी भी इसके दाम 100 रुपए के आसपास बने हुए हैं। वहीं पेट्रोल की बढ़ती कीमतों की वजह से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की  डिमांड लगातार बढी है। वहीं यदि आप एक शानदार रेंज की इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का मन बना चुके हैं, तो इस समय कई सारे ऑप्शन मौजूद हैं। ओला एस1 से लेकर सुजुकी वर्गमैन तक कई ईवी बाजार में आ चुके है । वहीं आज हम आपको एक और शानदार ईवी के बारे में जानकारी दे रहे हैं, ये इलेक्ट्रिक स्कूटर आपको जरुर पसंद आएगी।

140 किमी के सफर में 211 रुपए की होगी बचत
देश के ऑटो बाजार में Komaki SE ईवी लॉन्च किया गया है। यह स्कूटर 140 किमी. तक की अधिकतम रेंज देता है। इस स्कूटर को फुल चार्ज करने में मात्र 1.5 यूनिट बिजली की खपत होती है। यानि आपके शहर में बिजली की एक यूनिट का रेट 6 रुपए है तो आप मात्र 9 रुपए के खर्च में 140 किमी. का सफर तय कर सकते हैं। इसको ऐसे समझे कि यदि पेट्रोल बाइक 60 किमी प्रति लीटर का एवरेज देती है। तो 140 किमी के सफर के लिए दो लीटर पेट्रोल खर्च होगा, इस समय तकरीबन 110 रुपए लीटर है. तो आपको 220 रुपए खर्च करना पड़ेगा। इस हिसाब से ये ईवी चलाने पर आपके 211 रुपए की बचत होगी।

140KM की रेंज
140KM की रेंज देने वाला ये है Komaki SE इलेक्ट्रिक स्कूटर, यह स्कूटर स्पोर्टी लुक के साथ आपको बैटरी की लंबी रेंज भी ऑफर करता है। कंपनी दावा करती है कि स्कूटर में फुल चार्ज होकर 140 किमी. तक की मैक्सिमम और 90 किमी. तक की मिनिमम रेंज मिलती है। कंपनी का ये भी दावा है कि स्कूटर को फुल चार्ज करने में सिर्फ 1.5 यूनिट बिजली का खर्च आता है। 

एक लाख से कम है कीमत 
Komaki SE स्कूटर की कीमत 96,000 रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसमें एयरोडायनामिक डिजाइन, LED डीआरएल, फ्रंट व रियर टेलिस्कॉपिक सस्पेंशन और डुअल डिस्क ब्रेक दिए गए हैं।  ये स्कूटर चार कलर ऑप्शन- गार्नेट रेड, डीप ब्लू, मैटेलिक गोल्ड और जेट ब्लैक में बाजार में उपलब्ध  कराया गया है। 

सेल्फ डायग्नोसिस सिस्टम
Komaki SE स्कूटर में इन-बिल्ट ब्लूटूथ स्पीकर्स के साथ multimedia control, फ्रंट में usb charging port, रिमोट लॉकिंग और anti-theft जैसे फीचर्स दिए गए हैं। Komaki SE  में क्रूज कंट्रोल और तीन अलग-अलग राइडिंग मोड्स मिलते हैं। कंपनी का दावा है कि यह स्कूटर एक पेट्रोल इंजन वाले 125 सीसी स्कूटर जितना पावरफुल है। इस स्कूटर की सबसे उम्दा फीचर्स की बात करें तो इसमें कंपनी सेल्फ डायग्नोसिस सिस्टम (self diagnosis system ) दिया है। यह आधुनिक टेक्नोलॉजी इस स्कूटर में आई समस्या को खुद ही खोज लेगी, इसके बाद ये स्कूटर उस समस्या को खुद ही सॉल्व कर देगी। वहीं यदि ये इसे ठीक नहीं कर पाती है तो आपको इंडीकेशन दे देगी। 
ये भी पढ़ें-
TWO WHEELERS की जमकर हुई SALE, इस कंपनी की बाइक ने लूट लिया बाजार, देखें BEST SELLING गाड़ियां
Xpeng Motors लेकर आ रही G9 SUV, 5 मिनट की चार्जिंग में देगी 200km की रेंज
10 साल पुरानी Diesel car पर नहीं लगेगी रोक, बस करवाना होगा ये काम, Transport minister ने दिए
Cheap Cars In India : ये हैं देश की सबसे सस्ती कारें, कम कीमत में मिलते हैं Special Features, देखें
Apple की कार radar technology पर दौड़ेगी सड़क पर, कार में नहीं होगी ड्राइविंग सीट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios