Asianet News HindiAsianet News Hindi

Apple की कार radar technology पर दौड़ेगी सड़क पर, कार में नहीं होगी ड्राइविंग सीट

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक  Apple लंबे समय से बिना स्टीयरिंग वाली पूरी तरह Self-Driving Electric कार पर काम कर रही है। साल 2025 की शुरुआत में ये सपनों की कार सड़कों पर दौड़ते नजर आ सकती है ।

Apple car will not have steering wheel and pedals, will run on the road on radar technology i phone apple laptop auto news rps
Author
Bhopal, First Published Nov 20, 2021, 12:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रानिक गैजेट में सबसे विश्वसनीय नाम Apple का है। आई फोन, लैपटॉप जैसे प्रोडक्टस की मैन्युफैक्चरिंग में नाम कमाने के बाद Apple मार्केट में इलेक्ट्रिक कार ला सकती है। ब्लूमबर्ग न्यूज ने एक्सपर्ट की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि ऐप्पल 2025 की शुरुआत में अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने और full self-driving capabilities को शुरू करने पर जोर दे रहा है। ये रिपोर्ट आने के बाद  ऐप्पल के शेयरों ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है। iPhone निर्माता के शेयरों में लगभग 3% की वृद्धि हुई है। 

स्टीयरिंग व्हील और पैडल नहीं होंगे
रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप्पल की आदर्श कार में स्टीयरिंग व्हील और पैडल नहीं होंगे, इसे  internally hands-off driving के लिए डिज़ाइन किया गया है। कार के इंटीरियर में ड्राइवर के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया है। इसके अंदर यात्रियों के बैठने के लिए U आकार में सीट्स दी गई हैं। ब्लूमबर्ग के अनुसार तय समय पर खुद-ब-खुद चलने वाली इलेक्ट्रिक कार पेश करने का जिम्मा ऐप्पल वॉच के सॉफ्टवेयर एग्जिक्यूटिव केविन लिंच को दिया गया है। 

ऐप्पल ने नहीं दिया कोई बयान
ऐप्पल ‘प्रोजेक्ट टाइटन’ पर साल 2014 से रिसर्च कर रही है । ये कार के नीचे लगे राडार वाली तकनीक का प्रोजेक्ट है। Apple अब Self-Driving कार को अन्य कंपनियों की मदद के बिना मार्केट में उतार सकती है। इसमें  सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम, प्रोसेसर चिप और आधुनिक सेंसर्स पर काम किया जा रहा है। ब्लूमबर्ग का कहना है कि इस प्रोजेक्ट पर काम करने वाले सभी लोग सेल्फ ड्राइविंग कार को तय समय पर पेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, हालांकि ऐप्पल ने इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है। 

रॉयटर्स ने भी जताई थी संभावना
इससे पहले साल 2020 के दिसंबर महीने में न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से ये खबर आई थी  कि ऐप्पल ने एक इलेक्ट्रिक कार का उत्पादन करने के लिए 2024 तक का टारगेट सेट किया है। इसमें एप्पल अपनी खुद की बैटरी तकनीक का इस्तेमाल कर सकता है।  रॉयटर्स ने इसके पीछे कंपनी की उस तैयारी की जिक्र किया है जिसमें ऐप्पल ने  1 फरवरी से कर्मचारियों की ऑफिस में वापसी तय की है।  

ये भी पढ़ें-
Maruti Ciaz की फोटोकॉपी है Toyota Belta, मिडिल ईस्ट के बाजारों में की जाएगी लॉन्च, कई मॉडल की हुई Copy
Hyundai ला रहा Ionic 5 Electric SUV, एक बार चार्ज होने पर देगी 481 km तक की रेंज
Mercedes A-Class Hatchback Launch : देश की सबसे पावरफुल हैचबैक कार, कीमत 79.50 लाख रुपये
आ गई Volkswagen Tiguan facelift की लॉन्चिंग डेट, इस तारीख को होगी लग्जरी कार की मुंह दिखाई
Royal Enfield का बड़ा प्लान, 350cc की 4 दमदार मोटरसाइकिल लॉन्च करने की तैयारी, देखें कब

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios