Asianet News HindiAsianet News Hindi

BMW ने शुरु किया इलेक्ट्रिक स्कूटर CE 04 का प्रोडक्शन, Modern technology का किया गया इस्तेमाल, देखें फीचर्स

BMW सीई-04 एक Futuristic Electric Scooter की तरह नजर आता है। ये स्कूटर sci-fi movies से प्रेरित है। यह स्कूटर 42 एचपी का पावर आउटपुट और 120 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देगा। यह  तीन सेकंड से भी कम समय में 0-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है।

BMW starts production of electric scooter CE 04, uses modern technology electric vehicles EV Auto news rps
Author
Bhopal, First Published Nov 21, 2021, 8:03 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। जर्मनी की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी BMW Motorrad ने अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर CE 04 का प्रोडक्शन शुरु कर दिया है। ये स्कूटर कुल दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है, जिसमें स्टैंडर्ड और अवेंटगार्डे शामिल है। BMW Motorrad अपने पहले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर काफी समय से काम कर रही है। जर्मन प्रीमियम टू-व्हीलर कंपनी ने 2020 में कॉन्सेप्ट पेश करने के बाद इस साल जुलाई 2021 में आधिकारिक तौर पर लॉन्चिंग का ऐलान किया था। अब, टू-व्हीलर ब्रांड ने इस प्योर इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोडक्शन शुरू कर दिया है।

फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक स्कूटर
बीएमडब्ल्यू सीई-04 इलेक्ट्रिक स्कूटर का डिजाइन अद्भुत है। यह एक फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक स्कूटर (Futuristic Electric Scooter) की तरह नजर आता है। ये स्कूटर sci-fi movies से प्रेरित है। स्कूटर जीरो-एमिशन पावरट्रेन के साथ पावर-पैक परफॉर्मेंस और आकर्षक डिजाइन का ऑफर करती है।
 बीएमडब्ल्यू सीई -04 इलेक्ट्रिक स्कूटर पेट्रोल-संचालित मैक्सी-स्कूटर (maxi-scooters) जैसे यामाहा एक्समैक्स, बीएमडब्ल्यू सी 400 (Yamaha XMAX, BMW C400 ) के साथ मुकाबला करेगी। 

120 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड

बीएमडब्ल्यू मोटरराड (BMW Motorrad) का दावा है कि यह स्कूटर 42 एचपी का पावर आउटपुट और 120 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देगा। यह प्रीमियम स्कूटर तीन सेकंड से भी कम समय में 0-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। स्कूटर को एक स्कल्प्टेड डिज़ाइन (sculpted design) दिया गया है, जो सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचता है। इसमें एक एलईडी हेडलैंप और एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट, एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जिसमें कई कनेक्टिविटी फीचर्स, फुल एलईडी टर्न इंडिकेटर्स और एलईडी टेललाइट शामिल किए गए हैं।

बेहतर राइडिंग के लिए मिलेंगे रिवर्स गियर
BMW CE-04 प्योर इलेक्ट्रिक स्कूटर कई आधुनिक तकनीकों के साथ बाजार में एंट्री करेगा। इनमें कई इलेक्ट्रॉनिक राइडर एड्स शामिल हैं। ये BMW Motorrad  की प्रीमियम हाई-एंड मोटरसाइकिलों के समान होंगे। टेक्नालॉजी में Automatic Stability Control (ASC)),  Dynamic Traction Control (DTC) और बेहतर राइडिंग के लिए इसमें रिवर्स गियर भी दिए गए हैं। 

11,795 डॉलर होगी कीमत

बीएमडब्लू सीई-04 प्रीमियम स्कूटर साल 2022 की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध कराए जा सकते हैं। इसके  बेस मॉडल के लिए इसकी कीमत लगभग 11,795 डॉलर इस समय की भारतीय मुद्रा के हिसाब से 8,76,496 रुपए  होने की उम्मीद है। जिस तरह से भारतीय बाजारों में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ी है, बीएमडब्ल्यू  इस स्कूटर को भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है। 
ये भी पढ़ें-
TWO WHEELERS की जमकर हुई SALE, इस कंपनी की बाइक ने लूट लिया बाजार, देखें BEST SELLING गाड़ियां
Xpeng Motors लेकर आ रही G9 SUV, 5 मिनट की चार्जिंग में देगी 200km की रेंज
10 साल पुरानी Diesel car पर नहीं लगेगी रोक, बस करवाना होगा ये काम, Transport minister ने दिए
Cheap Cars In India : ये हैं देश की सबसे सस्ती कारें, कम कीमत में मिलते हैं Special Features, देखें
Apple की कार radar technology पर दौड़ेगी सड़क पर, कार में नहीं होगी ड्राइविंग सीट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios