Asianet News HindiAsianet News Hindi

Renault Air4 :रेनॉल्ट ने बनाई उड़ने वाली कार, Air4 ने भरी 700 मीटर ऊंची उड़ान, देखें कंपनी का क्या है प्लान

Renault ने डिज़ाइन हब TheArsenal के साथ मिलकर एक flying car बनाई है, 4L के तर्ज पर बनाई गई Air4 कार उड़ने में सक्षम  है, जिसमें दो ब्लेड वाले चार रोटर्स लगाए गए हैं। ये फ्यूचरिस्टिक शो-कार है।  कंपनी ने इस उड़ने वाली कार का प्रदर्शन करके अपनी योजना बता दी है। 
 

Renault made flying car, Air4 car flew 700 meters high Renault Air4 Renault Kwid EV electric vehicles
Author
Bhopal, First Published Nov 27, 2021, 12:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। रेनॉल्ट कंपनी अपनी बेस्ट सेलिंग मॉडल रेनॉल्ट 4L की 60वीं एनीवर्सरी सेलीब्रेट कर रही है। इस अवसर पर कंपनी ने इसका फ्यूचर मॉडल पेश किया है। रेनॉल्ट ने मोशन डिज़ाइन हब 'द आर्सेनल' के साथ मिलकर एक फ्यूचरिस्टिक शो-कार बनाई है। जिसे रेनॉल्ट Air4 नाम दिया गया है। बता दें कि रेनॉल्ट ने 3 दशक  में 100 से अधिक देशों में 4L मॉडल की जबरदस्त सैलिंग की है। इस मौके को सेलीब्रेट करने के लिए कंपनी ने इसका कॉन्सेप्ट मॉडल के रुप में पेश किया है।  हालांकि, यह केवल कॉन्सेप्ट मॉडल है लेकिन कंपनी इसके तर्ज पर अपने फ्यूचर फ्लाइंग कारों को डिजाइन कर सकती है।

Renault Air4 बनाएगी उड़ने वाली कार
कार निर्माता ने ब्रांड ने डिज़ाइन हब TheArsenal के साथ मिलकर एक flying car बनाई है, 4L के तर्ज पर बनाई गई Air4 कार उड़ने में सक्षम  है, जिसमें दो ब्लेड वाले चार रोटर्स लगाए गए हैं। Renault ने Air4 को पेश करके अपनी इच्छाओं और प्लान को सार्वजनिक कर दिया है। 

दो यात्रियों भर सकेंगे उड़ान
Air4 को फ्लाइंग कार बनाने के लिए इसकी बॉडी कार्बन-फाइबर से बनाई गई है, ये बहुत हल्की होती है। फ्लाइंग कार टू सीटर बनाई गई है। इसमें पायलट के साथ एक सवारी बैठ सकती है। कार के रोटर को पावर देने के लिए इसमें 22,000mAh की लिथियम पॉलीमर बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। फ्लाइंग कार 26 मीटर प्रति सेकंड की वेग से उड़ान भर सकती है। कंपनी का दावा है कि यह 700 मीटर की हाइट तक उड़ान भर सकती है।  

Renault Kwid है देश की पसंदीदा कार
देश में सस्ती कारों (Cheap Cars In India) को बेहद पसंद किया जाता है।  हैचबैक (Budget Hatchback Cars) सेगमेंट में मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 (Maruti Alto 800), सेलेरियो, रेनो क्विड (Renault Kwid) जैसी कारों की बंपर सेल होती है। Renault Kwid को भारत में साल 2015 में लॉन्च किया गया था । मात्र 6 वर्षों में इसने देश में अपना सिक्का जमा लिया है।

4 लाख से अधिक यूनिट बेची
कंपनी ने साल 2020 में इसका BS6 वेरिएंट लॉन्च किया था । इसके बाद में इसके और भी अपडेट वेरिएंट्स (Kwid Climber Edition) लॉन्च किए गए हैं। कम कीमत में बेहतरीन माइलेज और शानदार लुक की वजह से देश में  Renault Kwid की 4 लाख से अधिक यूनिट खरीदी जा चुकीं हैं। 

शुरुआती कीमत 4.11 लाख रुपये
5 सीटर हैचबैक कार की शुरुआती कीमत 4.11 लाख रुपये है, इसका टॉप वेरिएंट 5.59 लाख रुपये की कीमत (एक्स शोरूम) में उपलब्ध है। देश में रेनो क्विड RXE, RXL, RXT और RXZ जैसे 4 ट्रिम लेवल के 11 वेरिएंट्स में उपलब्ध है। क्विड के 2 इंजन ऑप्शन मिलते हैं। इसे मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ मार्केट में उतारा गया है। रेनो का दावा है कि रेनो क्विड की माइलेज 22.3 kmpl तक की है।

कम कीमत में बेजोड़ फीचर्स
Renault Kwid में एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट वाला 8 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, कीलेस एंट्री, मैनुअल एसी, रिवर्स पार्किंग कैमरा, डुअल एरबैग्स, ABS, EBD समेत कई स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। क्विड MY21 क्लाइंबर एडिशन में डुअल-टोन एक्सीटिरीयर दिया गया है।। इसमें व्हाइट बॉडी कलर के साथ ब्लैक रूफ भी मिलता है। 
ये भी देखें -
Nissan Magnite का बदला लुक, फैमिली एसयूवी के देखें शानदार फीचर्स
Tata Nexon को खरीदना हुआ महंगा, कंपनी ने बढ़ाए दाम, देखें फीचर्स और कीमत
Swift की माइक्रो SUV लाने की तैयारी, साल 2022 में धड़ाधड़ आएंगे ये मॉडल
Maruti S-Cross 2022 है आधुनिक फीचर्स से लैस, इसके लुक के दीवाने हुए लोग, देखें खूबियां
Suzuki Katana 2022 : 999 cc इंजन के साथ सुजुकी ने पेश की दमदार मोटरसाइकिल, देखें इसके

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios