Asianet News HindiAsianet News Hindi

फेमस एक्ट्रेस को हुई गंभीर बीमारी, चेहरे नहीं पहचान पाने पर बयां किया दर्द

शेनाज ने लिखा, "मुझे प्रोसोपैग्नोसिया 2 ( prosopagnosia 2) का पता चला है। अब, मैं समझती हूं कि मैं कभी भी चेहरे को एक साथ क्यों नहीं रख पाई। यह एक बीमारी है। मुझे हमेशा शर्म आती थी कि मैं चेहरों को नहीं पहचान सकती।

Actress Shenaz Treasury suffers serious illness Alisha of Ishq Vishk is unable to recognize the face rps
Author
Bhopal, First Published Jun 28, 2022, 10:40 PM IST

एंटरटेनमेंट डेस्क, Actress Shenaz Treasury suffers prosopagnosia 2 :  एक्ट्रेस शेनाज ट्रेजरी ने मंगलवार को अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर अपनी गंभीर बीमारी के बारे में लोगों को बताया है। शेनाज को  प्रोसोपैग्नोसिया ( Prosopagnosia) का पता चला है। उन्होंने बताया कि उसे लोगों के चेहरों को याद रखने में समस्या होती है, वह काफी लंबे समय से लोगों को उनकी आवाज से ही पहचानती है। शेनाज को 2003 में आई फिल्म इश्क विश्क में अलीशा की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। 

प्रोसोपैग्नोसिया 2 बीमारी का पता चला

अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज में, शेनाज ने लिखा, "मुझे प्रोसोपैग्नोसिया 2 ( prosopagnosia 2) का पता चला है। अब, मैं समझती हूं कि मैं कभी भी चेहरे को एक साथ क्यों नहीं रख पाई। यह एक बीमारी है। मुझे हमेशा शर्म आती थी कि मैं चेहरों को नहीं पहचान सकती। मैं आवाजों को पहचानती हूं।" एक अन्य स्लाइड में उन्होंने लिखा, “चेहरे के अंधेपन/प्रोसोपैग्नोसिया ( blindness/prosopagnosia ) के लक्षण। 1. आप किसी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य को पहचानने में असफल रहे हैं, खासकर जब आप उनसे मिलने की उम्मीद नहीं कर रहे थे। मुझे यह याद करने में एक मिनट का समय लगता है कि वह व्यक्ति कौन है। कभी-कभी एक करीबी दोस्त को भी मैं नहीं पहचान पाई थी। 

एक्ट्रेस ने बताया, “आपको पड़ोसियों, दोस्तों, सहकर्मियों, कस्टमर, सहपाठियों को पहचानने में कठिनाई होती है। जिन लोगों को आप जानते हैं, उनसे अपेक्षा करते हैं कि आप उन्हें पहचानेंगे। किसी को पहचानने में असफल होने पर आप अलग लग सकते हैं। कई बार तो इस  वजह से अपने क्लोज़ फ्रेंडस की नाराज़गी झेलनी पड़ती है।

दो एक जैसे चेहरों को पहचानने में  दिक्कत
 शेनाज ने यह भी लिखा, 'तो क्या आप फिल्मों या टेलीविजन के किरदारों को पहचानने में गल्ती करते हैं, जबकि  दो कैरेक्टर की 
 कि  ऊंचाई, मेकअप, हावभव और केश समान हैं।” मुझे ये अंतर करने में समस्या होती है।  दरअसल ये एक बीमारी है। ये एक मस्तिष्क की बीमारी है। 

ट्रैवल ब्लॉगर के तौर पर कर रही काम
शेनाज फिलहाल एक ट्रैवल ब्लॉगर के तौर पर काम कर रही हैं। उन्होंने शाहिद कपूर-स्टारर इश्क विश्क से हिंदी फिल्म की शुरुआत की। बाद में वह उमर, आगे से राइट, रेडियो, लव का द एंड, डेल्ही बेली ( Umar, Aagey Se Right, Radio, Luv Ka The End, Delhi Belly) और कई अन्य फिल्मों में भी दिखाई दीं।

और पढ़ें...

क्या फिर बॉलीवुड को हिलाने की तैयारी में साउथ इंडस्ट्री, इन 5 फिल्मों के सीक्वल मचाने आ रहे धमाल

Asia’s richest celebrity power couples 2022: लिस्ट में शामिल होने वाले बॉलीवुड के पहले कपल बने रणवीर-दीपिका

दिल को छू जाएगा अक्षय कुमार की मूवी Raksha Bandhan का सांग 'तेरे साथ हूं मैं', देखें पहली झलक
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios