BOLD कंटेंट पर बनी फिल्मों पर खूब मचा बवाल, अक्षय कुमार की 2 मूवी रही HIT तो इन पर लगाया गया बैन

| Dec 05 2022, 07:00 AM IST

BOLD कंटेंट पर बनी फिल्मों पर खूब मचा बवाल, अक्षय कुमार की 2 मूवी रही HIT तो इन पर लगाया गया बैन
BOLD कंटेंट पर बनी फिल्मों पर खूब मचा बवाल, अक्षय कुमार की 2 मूवी रही HIT तो इन पर लगाया गया बैन
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

अक्षय कुमार ने हाल ही में रेड सी फिल्म फेस्टिवल में ये खुलासा किया कि वे सेक्स एजुकेशन पर फिल्म बना रहे हैं। उनकी बोल्ड कटेंट पर बेस्ड ये फिल्म अप्रैल-मई 2023 में रिलीज होगी। वैसे आपको बता दें कि बोल्ड कंटेंट वाली यह पहली फिल्म नहीं है, इससे पहले भी कई फिल्मों बन चुकी हैं।

एंटरटेनमेंट डेस्क. जेद्दाह में आयोजित रेड सी फिल्म फेस्टिवल (Red Sea Film Festival) में शामिल अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने  घोषणा की कि वे सेक्स एजुकेशन पर फिल्म बनाने जा रहे हैं। उन्होंने इस दौरान कहा कि वे इस टॉपिक को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं और दुनियाभर के स्कूलों में सेक्स एजुकेशन होना चाहिए। इतना ही नहीं उन्होंने यह भी बताया कि उनकी ये फिल्म अप्रैल-मई 2023 में रिलीज होगी। वैसे, आपको बता दें यह कोई पहली बार नहीं है बल्कि इससे पहले भी बॉलीवुड में बोल्ड कंटेंट्स पर फिल्में बन चुकी है। हालांकि, इनमें से कुछ तो ब्लॉकबस्टर साबित हुई और कुछ की रिलीज पर बैन तक लगा दिया गया। आज आपको इस पैकेज में ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बोल्ड कंटेंट पर बनी हैं, इनमें से अक्षय की दो ऐसी फिल्में हैं जो बोल्ड कंटेंट पर बनी और बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही, पढ़ें नीचे... 


पैडमैन और टॉयलेट एक प्रेम कथा रही हिट
आपको बता दें कि अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन मेंस्ट्रुअल हाइजीन की बात की थी। आर बाल्की ने इस फिल्म को 45 करोड़ के बजट में बनाया था और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 207 करोड़ रुपए की कमाई की थी। फिल्म में अक्षय के साथ राधिका आप्टे और सोनम कपूर लीड रोल में थे। आपको बता दें कि जब ये फिल्म रिलीज हुई थी तो मेंस्ट्रुअल हाइजीन पर देशभर में चर्चा हुई थी। ये फिल्म 2018 में आई थी। इसे सोशल इश्यू कैटेगिरी में बेस्ट फिल्म का नेशनल अवॉर्ड मिला था। बात करें 2017 में आई फिल्म टॉयलेट एक प्रेमकथा की। इस फिल्म के जरिए घर-घर में शौचालय बनवाने के मुद्दे को उठाया गया था। आज भी हमारे देश में ऐसे कई गांव हैं जहां के घरों में शौचालय नहीं है, जिससे सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को उठानी पड़ती है। इसी बात को फिल्म के जरिए उठाया गया था। श्री नारायण सिंह के निर्देशन में बनी फिल्म में भूमि पेडनेकर लीड रोल में थी। फिल्म का बजट 32 करोड़ रुपए था और इसने बॉक्स ऑफिस पर 302 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। 

Subscribe to get breaking news alerts


फिल्म फायर को लेकर मच बवाल
1996 में दीपा मेहता ने समलैंगिकता जैसे बोल्ड कंटेंट पर फिल्म बनाई थी। इस फिल्म में शबाना आजमी और नंदिता दास लीड रोल में थी। फिल्म को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा एडल्ट सर्टिफिकेट के साथ बिना काट-छांट के पास किया था। ये फिल्म देशभर से थिएटर्स में रिलीज भी हुई लेकिन बाद में इसके खिलाफ लोगों ने प्रोटेस्ट किया। फिल्म को लेकर लोग दो ग्रुप में बंट गए थे, एक इसके खिलाफ था और दूसरा पक्ष में। काफी समय तक ये मुद्दा चर्चा में विषय बना। कहा जाता है फिल्म की वजह से शबाना-नंदिता को जान से मारने तक की धमकी भी दी गई थी। इसके सेंसर बोर्ड ने फिल्म पर बैन लगा दिया था।


मीरा नायर की कामसूत्र - ए टेल ऑफ लव
1996 में आई कामसूत्र - ए टेल ऑफ लव हिस्टोरिकल इरोटिक रोमांस फिल्म थी, जिसे मीरा नायर ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में रेखा लीड रोल में थी। रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म की शूटिंग के दौरान जब भारत सरकार के कुछ ऑफिसर्स को इसके कंटेंट के बारे में पता चला तो फिल्म के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर्स ने उन्हें रिश्वत दी थी ताकि विवाद से बचा जा सके। कहते है कि बोल्ड कंटेंट होने की वजह से फिल्म को नाम बदलकर शूट किया गया था। फिल्म को टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया था। फिर इसे 1997 में अमेरिका में रिलीज किया गया। इरोटिक सीन्स के चलते इस फिल्म को भारत और पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था। क्रिटिक्स की तरफ से फिल्म को अच्छे रिव्यू मिले थे लेकिन फिल्म फ्लॉप साबित हुई। सेंसर बोर्ड ने इसपर बैन लगा दिया था।

 

फिल्म वाटर पर भी खूब मचा था बवाल
2005 में आई दीपा मेहता की फिल्म वाटर में जॉन अब्राहम और लीजा रे लीड रोल में थे। इस फिल्म में आश्रम में रहने वाली विधावाओं की जिंदगी का काला सच दिखाया गया था। रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म के बोल्ड कटेंट की वजह से हिंदू समाज की मान्यताओं को ठेस पहुंचाने वाला बताया गया था। इसके पोस्टर्स तक जलाए गए। भारी विवादों के बीच इस फिल्म को अकादमी अवॉर्ड 2007 के लिए नॉमिनेट भी किया गया था। फिल्म को भारत के अलावा अन्य देशों में भी रिलीज किया गया था। 


अनफ्रीडम की रिलीज पर लगा था बैन
2014 में आई राज अमित कुमार की फिल्म अनफ्रीडम भी बोल्ड कंटेंट पर आधारित थी और इसपर बैन लगा दिया था। रिपोर्ट्स की मानें तो ये फिल्म समलैंगिक रिश्तों पर आधारित थी। फिल्म में हद से ज्यादा अश्लीलता होने के कारण सेंसर बोर्ड ने इसको रिलीज करने की परमिशन तक नहीं दी थी। 

 

ये भी पढ़ें
FLOP अक्षय कुमार का मास्टर स्ट्रोक, BOX OFFICE पर धाक जमाने इन फिल्मों के साथ खेलेंगे माइंड गेम

SEXY दिशा पाटनी ने शेयर की हॉटी बिकिनी PHOTOS, दिखाए क्लीवेज और टोन्ड एब्स तो मचा इंटरनेट पर गदर

ये हैं बॉलीवुड फिल्मों की अनऑफिशियल 8 हिंदी रीमेक मूवीज, सलमान-गोविंदा रहे HIT करीना-ऋतिक सुपर FLOP

FLOP अक्षय-सोनाक्षी सहित इन 7 को भी मोटी फीस मांगना पड़ा भारी, डिमांड पूरी करने बजाए फिल्म से हुए OUT

अगर एक्सीडेंट नहीं होता तो कुछ और ही था अमिताभ बच्चन की Coolie का क्लाइमैक्स, जानें क्यों किया बदलाव

 
Read more Articles on