Asianet News HindiAsianet News Hindi

कार्टून शो 'पेप्पा पिग' में दिखाए गए लेस्बियन कपल, इटली में हुई बैन करने की मांग

बच्चों के फेवरेट कार्टून पेप्पा पिग (Peppa Pig) ने अपने 18 साल के इतिहास में पहली बार सेम सेक्स कपल को इंट्रोड्यूस किया है। हाल ही में रिलीज हुए शो के नए एपिसोड 'फैमिलीज' में मेकर्स ने दो पोलर बियर मॉम्स को साथ में पेश किया।

Here is why kids favourite cartoon Peppa Pig introduced his first same sex couple AKA
Author
First Published Sep 10, 2022, 2:48 PM IST

एंटरटेनमेंट डेस्क. कार्टून सभी के बचपन का अभिन्न हिस्सा हैं। यह सिर्फ बच्चों के मनोरंजन का ही काम नहीं करते बल्कि कई बार बच्चों को सीख देने का सबसे बेहतरीन जरिया भी होते हैं। ऐसे ही बच्चों के बीच पॉपुलर यूके के कार्टून 'पेप्पा पिग' ने अपने परिवार में कुछ नए चेहरे और किरदार जोड़े हैं, जो बच्चों को एक नई सीख दें रहे ह्रैं। 

शो में इंट्रोड्यूस किए गए नए किरदार
मंगलवार को ऑन एयर हुए शो के नए एपिसोड 'फैमिलीज' में ब्रिटिश एनिमेटर्स मार्क बेकर और नेवले एस्ले ने सेम सेक्स कपल को इंट्रोड्यूस किया है। ऐसा इस शो के 18 साल के लंबे इतिहास में पहली बार हो रहा है। शो के इस एपिसोड में पैनी पोलर बियर का किरदार पेप्पा को अपनी मां के बारे में बताते हैं। एक फैमिली पोट्रेट बनाते हुए पैनी कहते हैं कि, 'मेरी एक मां डॉक्टर है और दूसरी मां कुक हैं।'

बच्चों को सिखाऐं नॉर्मल है सेम सेक्स कपल
बता दें कि शो में यह बदलाव 2 साल पहले दायर की गई एक याचिक के चलते आया है। इस याचिका में कहा गया था कि 'पेप्पा पिग देखने वाले बच्चे एक प्रभावशाली उम्र में हैं। इस शो में समान-लिंग वाले परिवारों को भी पेश करना चाहिए। बच्चों को यह सिखाने की भी जरूरत है कि समान-लिंग वाले पैरेंट्स, सिंगल पैरेंट या अलग-अलग लिंगों के दो माता-पिता वाले परिवार जैसे ही सामान्य हैं। इसका फायदा यह होगा कि समान-लिंग वाले माता-पिता के बच्चे 'पेप्पा पिग' द्वारा अलग-थलग महसूस नहीं करेंगे और अन्य बच्चों को ज्ञानता के माध्यम से उन्हें धमकाने की संभावनाएं कम हो जाएंगी।'

इटली में हुआ विरोध
बहरहाल, अब यूके में टेलीकास्ट हो चुके 'पेप्पा पिग' के इस नए एपिसोड को लेकर लोगों के मिक्स्ड व्यूज आए थे। जहां कुछ लोगों ने इसका विरोध किया है वहीं कई ऐसे भी हैं जिन्होंने मेकर्स के इस कदम की सराहना की है। वहीं इटली की दक्षिणपंथी राजनीतिक दल के एक वरिष्ठ सदस्य ने इस महीने आम चुनाव जीतने के लिए राज्य के प्रसारक राय से अपील की है कि वह 'पेप्पा पिग' के इस एपिसोड को प्रदर्शित न करें।  उन्होंने इसे Un acceptable बताया।

ये भी पढ़िए...

सुनील शेट्टी और अक्षय कुमार की बातचीत से मिली 'हेरा-फेरी 3' की हिंट, जानिए अक्षय ने ऐसा क्या कहा

12 years of Dabangg: डायरेक्टर ने लगाए थे सलमान खान पर सनसनीखेज आरोप, रणदीप हुड्डा थे फिल्म के लिए पहली पसंद

18 साल पहले रिलीज हुई शाहरुख खान की इस फिल्म का 'ब्रह्मास्त्र' से है मजेदार कनेक्शन, जानिए क्या है मामला

'ब्रह्मास्त्र' की ताकत हैं ये 5 अस्त्र, शाहरुख-नागार्जुन के कैमियो समेत इन वजहों से जरूर देखें फिल्म

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios