Asianet News HindiAsianet News Hindi

Exclusive Interview: 'करोड़पति बनना मेरी जिद थी, 22 साल में 4 बार सपना टूटा पर कभी हार नहीं मानी'

- मात्र 12वीं तक पढ़ी महाराष्ट्र की हाउसवाइफ कविता चावला बनी KBC 14 की पहली करोड़पति।
- इससे पहले भी 4 बार मिला था मौका पर नहीं पहुंच पाईं थीं हॉट सीट तक।
- पिछली बार फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड से बाहर होने के बाद की थी खास तैयारी।

Kavita Chawla has become the first 'crorepati' of Amitabh Bachchan Hosted 'Kaun Banega Crorepati' Season 14 AKA
Author
First Published Sep 21, 2022, 7:02 AM IST

एंटरटेनमेंट डेस्क. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के चर्चित टीवी शो 'कौन बनेगा करोड़पति 14' (Kaun Banega Crorepati 14) को कविता चावला (Kavita Chawla) के रूप में अपने इस सीजन की पहली करोड़पति मिल चुकी हैं। महाराष्ट्र के कोल्हापुर की रहने वालीं हाउसवाइफ कविता चावला ने एक करोड़ रुपए की धनराशि जीतने के साथ-साथ एक कार भी अपने नाम की है। खास बात यह है कि कविता पिछले 22 साल से ही इस शो का हिस्सा बनने के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रही थीं। आखिरकार उनका यह सपना पूरा हुआ और वे इस सीजन की पहली करोड़पति बनकर सामने आईं। कविता ने एशियानेट न्यूज हिंदी से एक्सक्लूसिव बातचीत में अपने इस एक्सपीरियंस और पर्सनल लाइफ के बारे में बताया। पेश हैं उनसे हुई बातचीत के कुछ मुख्य अंश...

Q. आप केबीसी के लिए कब से ट्राय कर रहे थे ?
A.
मैं साल 2000 से ही केबीसी की तैयारी कर रही थी। जब पहली बार यह शो देखा था तो मेरा मन था कि मुझे इस शो पर जाना है पर तब मेरा बेटा छोटा था इसलिए जा नहीं पाई। कई बार मैंने रजिस्टर किया था। 2012 से पहले मैं लैंडलाइन या फिर एसटीडी से रजिस्ट्रेशन करके आती थी पर उतना रिस्पॉन्स आता नहीं था। इसके बाद 2012 में जब मैंने की-पैड फोन लिया तब पहली बार मुझे केबीसी से कॉल आया। इसके 5 साल बाद मुझे फिर से कॉल आया तो इस बार मेरा एक जवाब गलत हो गया जिसकी वजह से यह मौका भी मेरे हाथ से निकल गया। फिर 2020 में ऑडिशन तक पहुंची और फिर 2021 में फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड तक गई पर हॉट सीट पर नहीं बैठ पाई। इस बार जब मैं वापस आई तो मेरे बेटे ने मुझे एक टैब गिफ्ट किया ताकि मैं फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट के लिए तैयारी कर सकूं। अब इस साल फाइनली हॉट सीट पर पहुंची हूं।

Kavita Chawla has become the first 'crorepati' of Amitabh Bachchan Hosted 'Kaun Banega Crorepati' Season 14 AKA

Q. इतने सालों में आपका तैयारी करने का तरीका किस तरह बदला?
A.
पहले जब स्मार्ट फोन नहीं थे तो बाकायदा किताबों से ही ज्ञान हासिल किया। पढ़ने के लिए कोई स्पेसिफिक टाइम नहीं मिलता था। फिर जब बेटा पैदा हुआ उसके प्ले स्कूल से लेकर आठवीं तक मैंने उसको पढ़ाया। उसे पढ़ाते-पढ़ाते मैंने खुद लर्न किया और केबीसी की तैयारी की। इन पूरे 22 सालों में मेरे बेटे ने मेरी सबसे ज्यादा मदद की। टेक्नीकली भी कई चीजें उसी की वजह से आसान बनीं। इसके अलावा फैमिली के सभी मेंबर्स ने मेरी बहुत मदद की। 

Q. चूंकि पिछले साल आप फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट में ही बाहर हो गए थे तो इस बार जब यह राउंड हुआ तो आपके मन में क्या चल रहा था?
A.
पिछले साल मुझसे जल्दबाजी में यह गलती हुई थी कि सही जवाब मालूम होने के बाद भी मैंने फास्ट आंसर देने के चक्कर में गलत जबाव दे दिया था। तो इस बार तय किया था कि पहले पूरा सवाल समझना है आराम से और फिर तेजी से जवाब देना है।

Kavita Chawla has become the first 'crorepati' of Amitabh Bachchan Hosted 'Kaun Banega Crorepati' Season 14 AKA

Q. सेट का एक्सपीरियंस कैसा रहा? बिग बी से क्या खास बातें हुईं?
A.
शो के बाद सभी कंटेस्टेंट्स को अमित जी से मिलने और उनके साथ तस्वीर खिंचवाने का मौका मिलता है। मैं कई बार खुद को घर पर केबीसी की हॉट सीट पर बैठा हुआ समझकर इमेजिन करती थी और इस बार जब पहली बार हॉट सीट पर बच्चन सर के सामने बैठी तो बता नहीं सकती कितना खुश थी। वे इतने नॉर्मल और विनम्र हैं कि दूर-दूर तक महसूस ही नहीं होता कि आप एक सुपरस्टार के साथ बैठे हुए हैं। पूरे गेम के दौरान उन्होंने मेरी सराहना की और मुझे 'ज्ञान शक्ति' बुलाया।

Q. एक करोड़ के सवाल का जवाब देते वक्त कैसा महसूस कर रही थीं?
A.
जब यह सवाल आया तो अमिताभ जी ने बोला कि बहुत कम ही ऐसा होता है कि मैं सामने बैठे कंटेस्टेंट से एक रोड़ रुपए का सवाल पूछूं। तो मुझे मन ही मन बहुत खुशी हुई क्योंकि यह मेरा 22 साल का सपना था कि वो मुझसे पूछें। मैं हमेशा टीवी पर देखकर यही सोचती थी कि मुझसे कब एक करोड़ का सवाल पूछा जाएगा। इसके अलावा हमेशा से मेरा सिर्फ एक ही ड्रीम था कि मुझे करोड़पति बनना है तो यह एकदम सपना सच होने जैसा था।

Kavita Chawla has become the first 'crorepati' of Amitabh Bachchan Hosted 'Kaun Banega Crorepati' Season 14 AKA

Q. जब बिग बी ने कहा आप 1 करोड़ जीत चुकी हैं तो क्या फीलिंग थी?
A.
मेरे बेटे ने शो पर जाने से पहले ही मुझसे कहा था कि वो अमिताभ बच्चन को मेरे लिए एक करोड़ बोलकर चियर करते हुए देखना चाहते हैं। तो जब मैंने एक करोड़ के सवाल का जवाब लॉक कर दिया तो मेरे मन में यही चल रहा था कि अब न जाने क्या होगा और अचानक से बच्चन साहब चेयर से उतरे और जोर से चिल्लाए एक करोड़ तो बस मैं समझ गई कि मेरा वो पल आ चुका है। मेरा सपना पूरा हो चुका है।

Q. जीती हुई रकम का क्या करेंगी?
A.
इस रकम से सबसे पहले तो मैं मेरे बेटे की एजुकेशन के लिए जो कर्ज लिया गया था उसे चुकाऊंगी। उसके बाद मेरी इच्छा है कि मैं देश के कई हिस्सों में ट्रैवल करूं तो अगर यह संभव होगा तो जरूर करूंगी।

Kavita Chawla has become the first 'crorepati' of Amitabh Bachchan Hosted 'Kaun Banega Crorepati' Season 14 AKA

Q. आज जब आप सक्सेसफुल हो चुकी हैं तो जानना चाहता हूं कि आपकी लाइफ का सबसे स्ट्रगलिंग पॉइंट कौन सा था?
A.
ये बहुत ही अच्छा सवाल पूछा आपने क्योंकि आमतौर पर टीवी पर जो दिखता है वो अच्छा लगता है पर उसके पीछे का जो स्ट्रगल है वो किसी को दिखाई नहीं देता। जब यंग थी तब मैं फैमिली को सपोर्ट करने के लिए घंटों सिलाई का काम करती थी। मुझे 8 घंटें सिलाई करने के मात्र 20 रुपए मिलते थे। वो 20 रुपए मेरी पहली कमाई थी और केबीसी में हुई मेरी कमाई मेरे जीवन की सबसे बड़ी कमाई है। मैंने जो 22 सालों का हॉट सीट पर बैठने का इंतजार किया। मेहनत की, कई रिजेक्शन फेल किए पर फिर भी हार नहीं मानी। आज उस सब का फल मुझे मिल गया है।

ये खबरें भी पढ़ें...

'आरआरआर' और 'द कश्मीर फाइल' को पछाड़कर जिसने ऑस्कर की रेस में बनाई जगह, जानिए कैसे बनी वो 'छेलो शाे'

वीडियो शेयर कर इस एक्टर ने बयां किया दर्द, बोले- 'जब फिल्म को स्क्रीन्स नहीं मिलती तो मेरी हिम्मत टूट जाती है'

47 साल के एक्टर के साथ इंटिमेट हुई 17 साल की यह एक्ट्रेस, पहले घबराईं फिर ऐसे बनाया सीन को आसान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios