Asianet News HindiAsianet News Hindi

Dhanteras 2021: शुभ दिन पर वापस लौटी सोने की चमक, बिक्री में देखी गई तेजी

Dhanteras के मौके पर सोने और चांदी की बिक्री ने कोरोना वायरस से पहले के बाजारों की याद दिलाई। वही रौनक, वही उत्साह त्योहार के दिन लोगों के बीच देखने को मिला। इस मौके पर करीबन 7.5 हजार करोड़ रुपए की बिक्री दर्ज की गई। 

Dhanteras 2021: Gold shines back in festive season, sales see a boost
Author
Delhi, First Published Nov 3, 2021, 11:09 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। Dhanteras के शुभ अवसर पर इस बार बाजारों की रौनक देखने लायक थी। हर तरफ लोगों की भीड़ ही भीड़ नजर आ रही थी। कोई अपने लिए बर्तन खरीद रहा था तो कोई दिवाली की डेकोरेशन का सामान। लेकिन इस शुभ अवसर पर सबसे ज्यादा ज्वेलर की दुकान पर भीड़ देखने को मिली। हर कोई सोना-चांदी खरीदता हुआ नजर आया। जिसके कारण इस बार 15 टन सोने के गहनों की बिक्री दर्ज की गई।   

व्यापारियों ने झेली मंदी की मार

कोरोना काल हर किसी के जीवन में एक अलग बदलाव लाया। किसी को बीमारी की मार झेलनी पड़ी तो किसी को मंदी की। व्यापारी की हालत इस मामले में सबसे खराब रही क्योंकि सबसे ज्यादा मंदी की मार उसी पर पड़ी। लेकिन इस बार धनतेरस के मौके पर पिछले साल से ज्यादा बिक्री देखने को मिली। मुंबई, दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद जैसे शहरों में ग्राहकों ने सबसे ज्यादा सोना-चांदी खरीदा।

राजधानी दिल्ली में हुआ इतने करोड़ का व्यापार

मिली जानकारी के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली में एक हजार करोड़ रुपए का व्यापार हुआ। जबकि दक्षिण भारत में दो हजार करोड़ का व्यापार दर्ज किया गया। दरअसल Dhanteras के दिन सोना या चांदी के बर्तन, सिक्के, गहने आदि खरीदने की परंपरा है। जिसको शुभ माना जाता है। यही कारण है कि हर साल धनतेरस के दिन सोने और चांदी की अच्छी बिक्री होती है। 

इस साल सस्ता रहा सोना 

पिछले कई सालों के मुकाबले इस बार सोना सस्ता रहा है। इस वजह से लोगों ने धनतेरस के दिन ज्यादा सोना खरीदा। शादियों का भी सीजन आ रहा है। ऐसे में लोगों ने एक ही दिन में दोनों चीजों के लिए खरीदारी कर ली। व्यापारियों का कहना है कि सोने के गहने के साथ सोने के सिक्कों की भी काफी बिक्री हुई है।

पिछले दो सालों में दिखी बिक्री में कमी

पिछले दो सालों से कमजोर अर्थव्यवस्था और कोरोना काल में लगे लॉकडाउन ने लोगों को  सोने-चांदी से दूर कर दिया था। इसकी एक वजह लगातार बढ़ती सोने की कीमतें भी थी। लेकिन इस साल सोने की कीमतें कम हैं। जिसके कारण लोग खरीदारी कर रहे हैं।

Diwali 2021 : महंगाई का फूटा बम, LPG कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 264 रुपए महंगा, पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े
Diwali 2021: हरियाणा में भी पटाखों पर लगा प्रतिबंध, दिवाली सहित इन पर्वों पर बिकेंगे सिर्फ ग्रीन पटाखे
Bitcoin के बाद इस Cryptocurrency ने बनाया नया रिकॉर्ड, अमिताभ बच्चन ने की NFT में

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios