Asianet News HindiAsianet News Hindi

Elon Musk को हुआ मोटा नुकसान, एक दिन में 1.11 लाख करोड़ रुपए डूबे

tesla  के शेयरों में करीब 5 फीसदी की गिरावट की वजह से Elon Musk की  नेटवर्थ में 15 बिलि‍यन डॉलर से ज्यादा का नुकसान हो गया है। यह गिरावट एलन मस्क के उस twitter poll  के नतीजों के बाद आई है, जिसमें 10 फीसदी शेयरों को बेचने की बात कही है। 

Elon Musk suffered heavy loss, drowned 1.11 lakh crore rupees in a day
Author
Bhopal, First Published Nov 9, 2021, 11:57 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स और 300 अरब डॉलर की संपत्ति रखने वाले इकलौते इंसान एलन मस्क को एक दिन में 15 बिलियन डॉलर से ज्यादा यानी 1.11 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान हुआ है। यह नुकसान टेस्ला के शेयरों में गिरावट आने की वजह से हुआ है। वास्तव में एलन मस्कल के ट्वीटर पोल की वजह से यह गिरावट आई है, जिसमें मस्क के 10 फीसदी टेस्ला के शेयरों को बेचने का जिक्र किया गया है। इस गिरावट के बाद एलन मस्क की कुल नेटवर्थ 325 बिलियन डॉलर से नीचे आ गई है। 

15 बिलियन डॉलर से ज्यादा का नुकसान 
ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के आंकड़ों के अनुसार एलन मस्क  की कुल नेटवर्थ से 15.1 बिलियन डॉलर की कमी देखने को मिली है। एक दिन में इतनी बड़ी गिरावट कभी देखने को मिली हो। अगर इसे भारतीय रुपए में देखें तो 11,16,45,62,50,000 रुपए बन रहे हैं। जिसके बाद उनकी कुल नेटवर्थ 323 बिलियन डॉलर रह गई है। जबकि  इस साल उनकी कुल संपत्ति  में 154 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका है।  ताज्जुब की बात तो ये है कि मस्क की संपत्ति में जितना इजाफा हुआ है उतनी संपत्ति तो बिल गेट्स और वॉरेन बफे की मिलाकर भी नहीं है। 

शेयरों में गिरावट है वजह 
एलन मस्कम की संपत्ति में गिरावट की मुख्य वजह टेस्ला  के शेयरों में गिरावट है। सोमवार को जब अमरीकी शेयर बाजार नैस्डैसक पर टेस्ला‍ के शेयर 5 फीसदी गिरकर बंद हुए। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 1133 डॉलर के साथ निचले स्तिर पर भी चला गया। बाजार बंद होने तक कंपनी का शेयर 1162 डॉलर था। बीते एक साल में टेस्‍ला के शेयरों में जबरदस्त  इजाफा देखने को मिला है। जिसकी वजह से कंपनी की मार्केट वैल्यू  में भी इजाफा देखने को मिली ह। मौजूदा समय में टेस्ला  दुनिया की हाई वैल्‍यूड कंपनियों में से एक है। 

क्यों आई कंपनी के शेयरों में गिरावट 
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार मस्क ने अपने ट्विटर फॉलोअर्स से एक पोल के माध्यम से पूछा कि क्या उन्हें शेयर बेचना चाहिए। पोल में शामिल होने वाले 35 लाख में से 58 फीसदी ने मस्क  को शेयरों को बेचने को कहा है। जानकारी के अनुसार मस्क टेस्ला से करीब लगभग 21 बिलियन डॉलर के स्टॉक को बेच सकते हैं। मस्क ने अमेरिकी डेमोक्रेट द्वारा प्रस्तावित "बि‍लेनियर टैक्स" के जवाब में वीकेंड पर इस पोल को ट्वीटर पर रखा था। मस्क  ने कहा है कि वो पोल में परिणाम का पालन जरूर करेंगे।
ये भी पढ़ें-
MUSK के पालतू कुत्ते की फोटो शेयर करते ही CRYPTOCURRENCY SHIBA INU में आया जबरदस्त उछाल, देखें क्या है वजह
Petrol Diesel Rate: 14 राज्यों ने पेट्रोल-डीजल में VAT नहीं किया कम, Ladakh ने की सबसे ज्यादा कटौती
Bhai Dooj 2021, 6 November Gold Price: भाईदूज पर बहन को दें गोल्ड का गिफ्ट, बंपर ऑफर में देखें
Mukesh Ambani की फैमिली की शिफ्टिंग पर Reliance ने जारी किया बयान, जमीन खरीदी की बात कबूली

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios