Asianet News HindiAsianet News Hindi

Mutual Funds SIP : हर रोज 150 रुपए की एसआईपी से 10 साल में बन जाएंगे लखपति

Mutual Funds SIP : म्यूच्यूअल फंड में ऐसी स्कीमें हैं, जिनका रिटर्न पिछले 10 साल में 25 फीसदी से ज्यादा रहा है। ऐसे में अपनी वेल्थ बढ़ाने का यह काफी बेहतर टूल गन गया है। 

Mutual Funds SIP With SIP of Rs 150 per day, you will become a millionaire in 10 years,small savings,Investment business desk rps
Author
Bhopal, First Published Nov 14, 2021, 3:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) एसआर्इपी के जरिए निवेश (Investment) करना सबसे सरल और आसान तरीका है। यदि आप अपनी छोटी बचत (small savings)को मासिक आधार पर निवेश करते हैं तो आप आसानी से लाखों का फंड बना सकते हैं। अगर आप रोजाना 150 रुपये की बचत करते हैं और हर महीने एसआईपी में निवेश करने का विकल्प चुनते हैं, तो आप 10 साल में आसानी से 10 लाख रुपये या उससे ज्यादा का फंड बना सकते हैं। म्यूचुअल फंड की कई ऐसी स्कीमें हैं, जिन्होंने 10 साल में 12 से 15 फीसदी या इससे ज्यादा का सालाना रिटर्न दिया है।

कुछ ऐसा है calculation
मान लीजिए, आप हर दिन 150 रुपये बचाते हैं, तो आपकी बचत हर महीने 4,500 रुपये हो जाती है। अगर आप हर महीने 4,500 रुपये का एसआईपी करते हैं और सालाना 12 फीसदी रिटर्न पाते हैं तो आप 10 साल में 10.45 लाख रुपये से ज्यादा का फंड तैयार करेंगे। इसी तरह अगर सालाना रिटर्न 15 फीसदी है तो यह फंड 12.54 लाख रुपये से ज्यादा हो जाएगा। अगर सालाना रिटर्न 20 फीसदी है तो आप 10 साल में 17.20 लाख रुपये से ज्यादा के मालिक बन सकते हैं।

10 साल में कितना देती हैं Return
ऐसी भी स्कीमें हैं, जिनका रिटर्न पिछले 10 साल में 25 फीसदी से ज्यादा रहा है. उदाहरण के लिए, मोतीलाल ओसवाल नैस्डैक 100 र्इटीएफ का 10 साल का सालाना रिटर्न 26 फीसदी से ज्यादा था। इसी तरह निप्पॉन इंडिया ईटीएफ बैंक बीईएस ने 10 साल में 16 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। इन फंडों का रिटर्न 2 नवंबर 2021 को एनएवी के आधार पर बताया गया है।

क्या कहते हैं जानकार 
बीपीएन फिनकैप के निदेशक एके निगम (AK Nigam, Director of Fincap) का कहना है कि एसआईपी निवेश का एक व्यवस्थित तरीका है। पिछले 10 साल में कई ऐसे फंड हैं, जिनका सालाना सिप रिटर्न 12 फीसदी से ज्यादा रहा है. इसमें निवेशक को सीधे बाजार के जोखिम का सामना नहीं करना पड़ता है। वहीं, पारंपरिक उत्पाद की तुलना में रिटर्न भी अधिक होता है।

रिस्क प्रोफाइल देखकर करें निवेश 
हालांकि इसमें एक जोखिम भी है। इसलिए एक निवेशक को अपनी आय, लक्ष्य और जोखिम प्रोफाइल को देखकर निवेश का निर्णय लेना चाहिए। इसमें एसआर्इपी की खासियत यह है कि आप महज 100 रुपये प्रति माह से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसके जरिए आप निवेश की आदत, जोखिम और उस पर मिलने वाले रिटर्न के आकलन को आसानी से जान और समझ सकते हैं।
ये भी पढ़ें-
Precautions while Driving : Bike हो या Car ड्राइव करते समय इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं होगा
एक और Start-up company ने लॉन्च किया सस्ता Electric Scooter, आपके लिए ये हैं Best option
GIIAS 2021: All New Ertiga का नया अवतार, नए लुक और शानदार फीचर्स के साथ लॉन्च हुई MPV Car,
Yamaha YZF-R15 V4 : दिवाली बीतते ही New Sports Bike के बढ़ गए दाम, अब चुकानी होगी इतनी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios