Asianet News HindiAsianet News Hindi

Stock Market : गिरकर संभला सेंसेक्स, निवेशकों को दो दिन में करीब 6.5 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

कारोबार के शुरुआत में निफ्टी शीर्ष पर टाटा स्टील, अडानी पोर्ट्स,  जेएसडब्ल्यू स्टील, डिविस लैब और सिप्ला ग्रीन सिग्नल पर थे। वहीं, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, सनफार्मा, एचडीएफसी, स्टेट बैंक में गिरावट दर्ज की गई।  हालांकि दो घंटे के भीतर ही शेयर बाजार में रिकवरी दर्ज की गई है।

Stock Market: Sensex recovered after falling, Investors lost around Rs 6.5 lakh crore in two days
Author
Bhopal, First Published Oct 29, 2021, 12:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। त्योहारी सीजन के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत हुई है।  हैवीवेट HDFC, रिलायंस, इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक शेयरों में गिरावट से सेंसेक्स (Sensex) 700 अंकों तक की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं निफ्टी (Nifty) में 200 अंकों से ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि शुक्रवार को  शुरुआती गिरावट के बाद बाजार में बड़ी रिकवरी भी हुई है। त्योहारी सीजन में निवेशकों को इतनी गिरावट की उम्मीद नहीं थी। हालांकि शेयर मार्केट जल्द ही संभल गया है। 

ये भी पढ़ें- अब सस्ता होगा इलाज, सरकार ने तय की 12 मेडीसन की कीमत, देखें तय किए गए दाम

आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को सेंसेक्स 127 अंक टूटकर 59,857.33 के स्तर पर खुला तो निफ्टी 17,833.05 पर ओपन हुआ। बाजार खुलने के कुछ मिनट में  बिकवाली के दबाव में सेंसेक्स पहले 700 अंकों तक गिरा इसके बाद ये 880 अंक लुढ़ककर 59,104 पर आ गया। निफ्टी भी इससे अछूता नहीं रहा और 202.75 अंकों की गिरावट के साथ 17,654.50 के स्तर पर आ गया। कारोबार के शुरुआत में निफ्टी शीर्ष पर टाटा स्टील, अडानी पोर्ट्स,  जेएसडब्ल्यू स्टील, डिविस लैब और सिप्ला ग्रीन सिग्नल पर थे। वहीं, एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, सनफार्मा, एचडीएफसी, स्टेट बैंक में गिरावट दर्ज की गई।  

ये भी पढ़ें- Diwali 2021: वो 5 तरीके जिससे घर बैठे कर सकते हैं असली और नकली चांदी की पहचान, त्योहारों पर रहे

बाजार में बिकवाली से इंवेस्टर्स को बड़ा नुकसान हुआ है। शुक्रवार को बाजार खुलने पर कारोबारियों को 1.68 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। वहीं बीते दिन और आज की ताजा परिस्थितयों के मुताबिक निवेशकों को कुल 6.5 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। बता दें कि  बैंकिंग, एफएमसीजी और एनर्जी शेयरों में भारी बिकवाली से गुरुवार को सेंसेक्स 1,159 लुढ़ककर 59,984.70 अंक पर क्लोज हुआ था। सेंसेक्स में बड़ी गिरावट से निवेशकों को 4.82 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। 

ये भी पढ़ें- 1 जुलाई से मिलेगा DA में 31 फीसदी बढ़ोतरी का लाभ, Armed Forces, रेलवे कर्मचारियों के लिए होगा अलग से

IRCTC के शेयर में 25 फीसदी गिरावट 
शुक्रवार को बाजार खुलने के साथ ही इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के शेयर में एक बार फिर तेजी से गिरावट हुई है। बता दें कि  मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन यानी IRCTC को एक पत्र लिखा है, इसमें कन्वीनिएंस फीस से होने वाली कमाई में 50 फीसदी हिस्सेदारी मांगी है। इसका असर मार्केट में देखने को मिला है।  

ये भी पढ़ें- GOLD SILVER PRICE TODAY, 29 OCT : सोना खरीदने जा रहे हैं तो देख लें भाव, जानें विभिन्न कैरेट में हॉलमार्किंग

गिरने के बाद हुई जोरदार रिकवरी 
Share Market भारी गिरावट के बाद दिन के 11 बजे शेयर बाजार संभलता दिखा है। निचले स्तर से सेंसेक्स में अब करीब 1000 अंकों की रिकवरी हो चुकी है। सेंसेक्स अब  127.79 अंक ऊपर 60,112.49  के स्तर पर तो निफ्टी 55.25 (0.31%) अंकों की बढ़त के साथ 17,912.50 के स्तर पर है। शुरुआती कारोबार में HDFC, रिलायंस, इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios