Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या IAS-IPS बनने के लिए भी चाहिए होती है लंबाई, जानें क्या कहता है नियम

संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से हर साल सिविल सर्विसेज की परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। इस एग्जाम में टॉप रैंक पाने वाले आईएएस-आईपीएस अफसर बनते हैं। इसके लिए कुछ शारीरिक पात्रता की भी जरुरत होती है। आइए जानते हैं..

Career Tips UPSC IAS IPS Physical Requirements know rules in hindi stb
Author
First Published Sep 18, 2022, 5:01 PM IST

करियर डेस्क : हर साल IAS IPS बनने लाखों की संख्या में युवा देश की सबसे बड़ी परीक्षा यूपीएससी (UPSC) में शामिल होते हैं। कई ऐसे भी हैं जिनकी चाहते है कि वे एक दिन आईएएस या आईपीएस अफसर बने। कई बार मन में सवाल भी आता है कि क्या आईएएस-आईपीएस बनने के लिए भी लंबाई या अन्य फिजिकल की जरुरत होती है? क्या इसके बिना इस एग्जाम में नहीं शामिल हो सकते हैं? आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस सवाल का जवाब कि यूपीएससी में अधिकारी बनने के लिए क्या-क्या फिजिकल मापदंड जरूरी होता है? किन  शारीरिक मापदंडों के साथ आप प्रतिष्ठित भारतीय प्रशासनिक सेवा और भारतीय पुलिस सेवा में अफसर बन सकते हैं..

IAS बनने फिजिकल एलिजिबिलिटी
अगर आप भारतीय प्रशासनिक अफसर यानी IAS बनना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए किसी भी तरह की शारीरिक पात्रता (Physical Eligibility) की आवश्यकता नहीं होती है। सिर्फ यूपीएससी एग्जाम क्लियर करने के बाद आप आईएएस अफसर बन सकते हैं। इसके लिए इस परीक्षा में अच्छी रैंक की जरुरत होती है। इस पोस्ट पर हाइट यानी लंबाई की जरुरत नहीं होती। इसकी सबसे बड़ा उदाहरण आईएएस आरती डोगरा हैं, जिनकी लंबाई 3.5 फीट है। आरती जोगरा 2006 बैच की आईएएस अधिकारी हैं और वर्तमान में राजस्थान में अपनी सेवा दे रही हैं। लंबाई के अलावा इसके लिए न तो वजन और ना ही आंखों की रोशनी की जरुरत होती है। हालांकि एग्जाम पास करने के बाद फिजिकल टेस्ट होता है लेकिन वह सिर्फ आपके संबंध में जानकारी के लिए होता है।

IPS बनने फिजिकल एलिजिबिलिटी
अब अगर कोई आईपीएस अफसर बनना चाहता है यानी भारतीय पुलिस सेवा में अधिकारी बनना चाहता है तो उसके लिए कुछ शारीरिक मापदंड की जरुरत होती है। जैसे अगर सामान्य वर्ग का कोई पुरुष उम्मीदवार है तो उसकी हाईट कम से कम 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए। वहीं, ओबीसी, एससी-एसटी वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों के लिए यह 160 सेंटीमीटर होती है। अगर सामान्य वर्ग से महिला कैंडिडेट है तो उसकी लंबाई 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए। जबकि ओबीसी, एससी-एसटी महिला उम्मीदवार के लिए 145 सेंटीमीटर। आईपीएस अफसर बनने के लिए आपकी आंखों का विजन 6/6 या 6/9 होना आवश्यक है। वहीं, कमजोर आंखों का विजन 6/12 या 6/9 जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें
UPSC Free Coaching: सेंट्रल यूनिवर्सिटी से करें UPSC की मुफ्त कोचिंग, जानें किसे मिलेगा फायदा

IRS नमिता शर्मा से सीखें UPSC एग्जाम में सफल होने के 5 सक्सेस मंत्र


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios