Pariksha Pe Charcha 2023 : बच्चों को पसंद आ रहा PM मोदी से संवाद, 'परीक्षा पे चर्चा' ने बना डाला रिकॉर्ड

| Jan 25 2023, 06:31 PM IST

Pariksha Pe Charcha

सार

2022 में 'परीक्षा पे चर्चा' में 15.73 लाख छात्र-छात्राओं ने इंट्रेस्ट दिखाया था। इस बार यह संख्या दोगुने से भी ज्यादा हो गई है। 38 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन मिले हैं और पीएम मोदी से बच्चों ने 20 लाख से ज्यादा सवाल पूछे हैं।

ट्रेंडिंग डेस्क : पीएम मोदी की अनोखी पहल 'परीक्षा पे चर्चा' (Pariksha Pe Charcha) छात्र-छात्राओं को खूब पसंद आ रहा है। प्रधानमंत्री से संवाद करना बच्चों को इतना पसंद आ रहा है कि इस बार प्रोग्राम में शामिल होने के लिए 38 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसकी जानकारी देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) के बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस बार करीब 15 लाख ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुआ है। जो एक रिकॉर्ड है। बता दें कि 27 जनवरी को राजधानी दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में स्टूडेंट्स से संवाद करेंगे।

38 लाख रजिस्ट्रेशन, 20 लाख से ज्यादा क्वेश्चन

Subscribe to get breaking news alerts

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने जानकारी देते हुए बताया कि 'परीक्षा पे चर्चा' में कुल 38 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसमें 16 लाख से ज्यादा तो स्टेट बोर्ड्स के स्टूडेंट्स हैं। 2022 में इस प्रोग्राम में 15.73 लाख छात्र-छात्राओं ने इंट्रेस्ट दिखाया था। इस साल कार्यक्रम में 20 लाख से ज्यादा प्रश्न भी आए हैं। NCERT की तरफ से फैमिली प्रेशर, स्ट्रेस मैनेजमेंट, हेल्थ, फिट कैसे रहें और करियर सेलेक्शन जैसे प्रश्नों को शॉर्टलिस्ट किया गया है।

पहली बार कब हुआ था यह प्रोग्राम

बता दें कि परीक्षा पे चर्चा हर साल आयोजित किया जाता है। इस प्रोग्राम में पीएम मोदी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स से बातचीत करते हैं। बच्चों से संवाद के दौरान पीएम उनके प्रश्नों का उत्तर भी देते हैं। पहली बार यह कार्यक्रम 16 फरवरी, 2018 को आयोजित किया गया था। बता दें कि परीक्षा पे चर्चा से पहले पीएम की एक बुक भी लॉन्च हुई है, जिसका नाम है 'एग्जाम वॉरियर्स'..इस बुक में पीएम ने स्टूडेंट्स को स्ट्रेस से निपटने के लिए खास टिप्स दिए हैं। यह बुक हिंदी, इंग्लिश के साथ ही कई अन्य भाषाओं में भी है।

इसे भी पढ़ें

IBPS SO 2022: आ गया प्रांरभिक परीक्षा का स्कोर कार्ड, सिर्फ इस तारीख तक रहेगा एक्टिव.. जल्दी करें डाउनलोड

 

Union Bank of India SO Recruitment 2023: 42 पदों पर निकली भर्ती, जब कब है रजिस्ट्रेशन की लॉस्ट डेट