Asianet News HindiAsianet News Hindi

IIT में एडमिशन लेने वाले स्टूडेट्स के लिए खुशखबरी, JEE Exam की जरूरत नहीं

IIT में अब एडमिशन लेना और भी आसान हो गया है। क्योंकि अब आपको यहां डायरेक्ट एडमिशन पाने का मौका मिल रहा है। यहां पर अब आपको किसी प्रकार के कोई टेस्ट को देने की जरूरत नहीं होगी।

Good news for students taking admission in IITs, no need for JEE exam
Author
Kanpur, First Published Oct 21, 2021, 7:57 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। अब आप (JEE Mains) और (JEE Advanced) के बिना भी (IIT Kanpur) में एडमिशन ले सकते हैं। जीं हां हैरानी की नहीं ये तो खुश होने वाली खबर है कि अब आपका एडिशन डायरेक्ट हो सकता है। इससे पहले मुंबई की (IIT) में डायरेक्ट एडमिशन हो रहे थे अब कानपुर में हो रहे हैं। लेकिन इसमें भी एक ट्विस्ट है, वो ट्विस्ट ये है कि, यहां आपको ओलिंपियाड होना जरूरी है। 

क्या है ओलिंपियाड और उन्हें ही क्यों मिलेगा एडमिशन

ऐसा नहीं है कि, अगर आप ओलिंपियाड नहीं है तो आपको एडमिशन नहीं मिलेगा। एडमिशन हर किसी को मिलेगा। लेकिन इनके लिए एक अलग क्रायेटेरिया तैयार किया गया है। जिसके अनुसार ओलिंपियाड में उन बच्चों को मान्यता दी जाएगी जो मैथ्स, फीजिक्स, केमिस्ट्री या इनफॉर्मेटिक्स जैसे किसी भी विषय से ऐसे किसी ओलिंपियाड में क्वालिफाई कर चुके होंगे। जिसके बाद उन्हें डायरेक्ट एडमिशन मिल जाएगा। इसको इसलिए रखा गया है क्योंकि वो बच्चे अपनी काबिलियत पहले ही साबित कर चुके हैं अब उन्हें किसी प्रकार के टेस्ट की जरूरत नहीं है।

इसे भी पढ़ें: CBSE EXAM: छात्रों को मिलेगा एग्जाम सेंटर बदलने का मौका, जल्द शुरू हो सकती है प्रोसेस

एडमिशन का क्या है प्रॉसेस

ओलिंपियाड स्टूडेंट्स को आईआईटी कानुपर में एडमिशन लेने के लिए अपनी स्पेशलाइज्ड सब्जेक्ट के बारे जानकारी देकर उसमें अप्लाई करना होगा। जिसके बाद उनका स्क्रीनिंग टेस्ट हो सकता है। जिसके लिए अभी विचार किया जा रहा है। उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

आपको बता दें कि, आईआईटी बॉम्बे में पहले से ही एडमिशन चल रहे हैं। जिसके बाद अब कानपुर में शुरू किए गए हैं। ताकि बच्चों को एक अच्छी सुविधा प्रदान कराई जा सके। इससे बच्चों में पढ़ने और आगे बढ़ने की इच्छा बढ़ेगी।

इसे भी पढ़ें- किसान की लाडली अब बनेगी IPS, पिता ने बेटी को बेटा समझकर पढ़ाया, नतीजा- UPSC 2020 की टॉपर बन गई वो

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios