Asianet News HindiAsianet News Hindi

Haryana CET 2022: 6 बार आवेदन की तारीख बढ़ी, 5 बार बदला एग्जाम डेट, आखिरकार 28,000 भर्ती का रास्ता साफ

पहले हरियाणा की खट्टर सरकार का इरादा था कि सीईटी की परीक्षा की जिम्मेदारी HSSC को दिया जाए लेकिन बाद में सरकार ने फैसला किया कि इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ही कराएगी। इस परीक्षा को लेकर चंडीगढ़ में एनटीए के अधिकारियों की 7 अगस्त को बैठक भी हुई थी।

haryana CET 2022 cm manohar lal khattar announced dates for 28,000 vacancy stb
Author
Chandigarh, First Published Aug 10, 2022, 8:04 PM IST

करियर डेस्क :  हरियाणा (Haryana) में 28 हजार पदों पर होने वाली भर्ती प्रक्रिया का रास्ता साफ हो गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने सीईटी (Common Eligibility Test) परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। अब ग्रुप सी के पदों पर होने वाली भर्ती के लिए सीईटी की परीक्षा 5 और 6 नवंबर को आयोजित की जाएगी। अगर किसी भी तरह की गड़बड़ी होता है तो रिजर्व डे पर एग्जाम कराया जाएगा यानी कि गड़बड़ी की स्थिति में परीक्षा 7 नवंबर, 2022 को होगी। 

अब NTA कराएगा एग्जाम
सीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि अब हरियाणा सीईटी की परीक्षाओं का आयोजन हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) नहीं बल्कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की  तरफ से किया जाएगा। नवंबर में होने वाली परीक्षा 17 जिलों में आयोजित होगी। दो-दो शिफ्ट में पेपर होगा। पहली शिफ्ट सुबह 10:30 से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 3:30 से 5:00 बजे तक  होगी। इस भर्ती परीक्षा के लिए 11.35 लाख के करीब उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

6 बार आवेदन तारीख बढ़ी, 5 बाद एग्जाम डेट बदला
बता दें कि सीईटी की परीक्षा कई महीनों से अटकी हुई थी। इस भर्ती प्रक्रिया की परीक्षा का इंतजार लाखों स्टूडेंट्स को था। इस भर्ती की प्रक्रिया फरवरी 2021 से चल रही है। करीब-ककरीबी डेढ़ साल के वक्त में 6 बार आवेदन की तारीख बढ़ाई गई और 5 बार परीक्षा का समय बदला गया। पहले जानकारी दी गई कि यह परीक्षा जून 2022 में आयोजित की जाएगी लेकिन फिर निकाय चुनाव की वजह से इसे नहीं कराया गया। उसके बाद इसका समय अगस्त में बताया गया लेकिन अब मुख्यमंत्री ने इसे नवंबर में कराने की घोषणा की है। उम्मीद है कि सीएम के ऐलान के बाद अब यह परीक्षा नवंबर में संपन्न हो जाएगी और 28,000 पदों पर होने वाली भर्ती का रास्ता साफ हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें
MPPSC Exam Dates 2022: एमपी लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं की डेट जारी, यहां देखें एग्जाम शेड्यूल

हाईकोर्ट में जॉब पाने का बेहतरीन मौका : 2700 से ज्यादा पदों पर बंपर वैकेंसी, 66 हजार तक मिलेगी सैलरी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios