Asianet News Hindi

5 साल की लड़की ने 2 घंटे के अंदर 36 किताबें पढ़ बनाया विश्व रिकॉर्ड, जानें कैसे हुआ संभव?

लंदन के वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में उनका नाम दर्ज किया गया है।  हैरान करने वाली बात ये है कि जिस उम्र में बच्चे खेलने और मौज मस्ती करने में बिजी रहते हैं उस उम्र में उसने ये अनोखा रिकॉर्ड बना दिया। 

indian american girl sets world record for reading 36 books in two-hours PWA
Author
New Delhi, First Published Apr 12, 2021, 1:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. मां-बाप अक्सर अपने बच्चों को किताब पढ़ने की सलाह देते हैं। पांच-छह साल की उम्र में बच्चे जब स्मार्टफोन और गैजेट जैसी चीजों में ज्यादा बिजी रहते हैं तक एक बच्ची ने ऐसा काम किया है जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है। कियारा कौर नाम की इस बच्ची ने पांच साल की उम्र में जो काम किया है, उसके बारे में जानकर हर कोई हैरान है। दरअसल, बच्ची ने ऐसा काम किया कि उसके नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया।


13 फरवरी को बनाया रिकॉर्ड
कियारा कौर भारतीय-अमेरिकी मूल की बच्ची है और वह इस समय अबुधाबी में रहती हैं। कियारा ने 105 मिनट में 36 किताबें पढ़ी हैं। जिस कारण से लंदन के वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में उनका नाम दर्ज किया गया है। उसने लगातार 105 घंटे में 36 किताबें पढ़ने का रिकॉर्ड 13 फरवरी को बनाया है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने उसे 'वंडर चाइल्ड ' कहा। 

कार में भी करती हैं पढ़ाई
कियारा पढ़ने की इतनी शौकीन है कि वह कहीं भी पढ़ने बैठ जाती है। कार में या रेस्ट रूम में भी पढ़ाई कर लेती है।  एक दिन उसकी नर्सरी टीचर ने उसे लाइब्रेरी में पूरी लग्न से पढ़ते देखा और उसके जुनून को पहचान लिया। कियारा के अनुसार, किताबें पढ़ना उसे बहुत पसंद है। वह किताबों को कैरी करती है। उसने बताया कि उसे वो किताबें पसंद हैं जिसमें पेंटिग भी होती है। कियारा की पंसदीदा किताबों में Cinderella और Alice in Wonderland शामिल हैं। 

दादाजी ने बदली आदत
कियारा की मां के अनुसार, उसे पढ़ने की आदत उसके ग्रैंडफादर से मिली है। वो व्हाट्सएप कॉल पर उसने घंटों कहानियां सुनती थी। कियारा की परवरिश में उनका बहुत बड़ा योगदान है। लंदन के वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में उनका नाम दर्ज किया गया है।  हैरान करने वाली बात ये है कि जिस उम्र में बच्चे खेलने और मौज मस्ती करने में बिजी रहते हैं उस उम्र में उसने ये अनोखा रिकॉर्ड बना दिया। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios