Asianet News HindiAsianet News Hindi

NEET Counselling 2021: कैंडिडेट्स को इन बातों का रखना होगा ध्यान, जानें रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सारी डिटेल्स

एनटीए ने अपने नोटिस में कहा कि एमबीबीएस, बीडीएस कोर्सेस में दाखिले के लिए निर्धारित नियमों के मुताबिक नीट यूजी 2021 के आधार पर ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट तैयार की गयी है। 

NEET UG counselling 2021 know Important points for candidates pwt
Author
New Delhi, First Published Nov 30, 2021, 4:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क. 15% अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों के लिए NEET UG काउंसलिंग अभी शुरू नहीं हुई है। राज्य कोटे की 85% सीटों के लिए कुछ राज्यों में काउंसलिंग शुरू हो गई है। एनईईटी यूजी (NEET UG ) काउंसलिंग शुरू होने से पहले, संबंधित प्राधिकरण- एआईक्यू सीटों के लिए मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (Medical Counselling Committee, MCC) और राज्य कोटा सीटों के लिए राज्य चिकित्सा शिक्षा विभाग- गाइडलाइन की एक सूची जारी करेंगे, जिसमें रजिस्ट्रेशन कैसे करना है, कौन से दस्तावेज जमा करने और संबंधित जानकारी शामिल है।

NEET-UG 2021 का आयोजन करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इसी माह neet.nta.nic.in पर NEET result की घोषणा कर दी थी, और तब से कैंडिडेट्स काउंसलिंग की मांग कर रहे हैं, जो अभी तक शुरू नहीं हुई है।

  • कैंडिडेट्स को वेबसाइट www.mcc.nic.in पर लॉग इन करना होगा।
  • कैंडिडेट्स को कुछ जानकारी भरनी होगी जो उन्होंने एनईईटी आवेदन पत्र में एनटीए को दी है।
  • मुख्य परामर्श रजिस्ट्रेशन में गैर-वापसी योग्य रजिस्ट्रेशन शुल्क और वापसी योग्य सिक्योरिटी फीस जमा करना होगा।
  • 2020 में आवंटन ऑनलाइन किया गया था, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान ऑनलाइन आवंटन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं थी।
  • किसी विशेष रैंक के साथ किस कॉलेज को मिलने की संभावना है। इसका अंदाजा लगाने के लिए, कैंडिडेट्स पिछले वर्षों की समग्र आवंटन सूची की जांच कर सकते हैं।

काउंसलिंग शेड्यूल जारी होने के बाद एमसीसी इस साल की एमबीबीएस काउंसलिंग के लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी करेगा। काउंसलिंग पर समय पर अपडेट के लिए कैंडिडेट्स को एमसीसी पोर्टल के माध्यम से जाने का सुझाव दिया जाता है।  

एनटीए ने अपने नोटिस में कहा कि एमबीबीएस, बीडीएस कोर्सेस में दाखिले के लिए निर्धारित नियमों के मुताबिक नीट यूजी 2021 के आधार पर ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट तैयार की गयी है। सभी कैंडिडेट्स को दाखिले के लिए सम्बन्धित काउंसलिंग अथॉरिटी के द्वारा निर्धारित औपचारिकताओं को पूरा करना होगा। इन कोर्सेस और सीटों पर काउंसलिंग का कार्यक्रम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्यों के स्वास्थ्य निदेशालय की वेबसाइट पर जारी किये जाएंगे।

इसे भी पढ़ें- IIT Madras की नई रिसर्च: 80 फीसदी दिव्यांग विकासशील देशों से, उनमें से अधिकांश कम शिक्षित और बेरोजगार

HPPSC: लेबर वेलफेयर ऑफिसर की पोस्ट पर निकली वैकेंसी, जानें कितनी मिलेगी सैलरी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios