Asianet News HindiAsianet News Hindi

UPSSSC PET Exam 2022: अब 18 सितंबर नहीं इस दिन होंगे पीईटी के एग्जाम, तत्काल चेक करें नोटिस

यूपी पीईटी परीक्षा के जरिए राज्य सरकार के अलग-अलग विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी लेवल के पदों को भरा जाता है। पीईटी में स्कोर के आधार पर उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा, स्किल टेस्ट या फिर फिजिकल एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा।

Sarkari Naukri UPSSSC PET Exam 2022 postpone scheduled in October instead of 18 September upsssc.gov.in stb
Author
Lucknow, First Published Aug 7, 2022, 9:58 AM IST

करियर डेस्क : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की तरफ से 18  सितंबर को होने जा रहे प्रारंभिक पात्रता परीक्षा ( UPSSSC PET 2022) स्थगित कर दिया गया है। ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जारी नोटिफिकेश के मुताबिक अब यह एग्जाम अक्टूबर में कराया जाएगा। 15 और 16 अक्टूबर, 2022 दिन शनिवार और रविवार) को परीक्षा आयोजित की जाएगी। आयोग की तरफ से 6 अगस्त को इसकी विस्तृत  जानकारी दी गई है। 

PET Exam 2022 Admit Card Date
इस साल यूपी पीईटी की परीक्षा के लिए 37 लाख 63 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इस एग्जाम के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार के अलग-अलग विभागों में खाली पड़े सी लेवल के पदों पर भर्ती की जाएगी। इन सभी उम्मीदवारों का एडमिट कार्ड पेपर वाले दिन के कुछ दिन पहले जारी किया जाएगा। जो भी कैंडिडेट्स इस एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं, वे समय-समय पर आयोग की वेबसाइट विजिट करते रहें। 

PET एग्जाम क्या होता है
उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) ने भर्ती प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए पीईटी यानी प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट की शुरुआत की है। इस एग्जाम में अपीयर होने वाले कैंडिडेट्स को एग्जाम बाद उनके स्कोर के मुताबिक एक सर्टिफिकेट दिया जाता है। यह तीन साल तक मान्य होता है। इसका मतलब यह है कि तीन साल तक वे सी-लेवल पर होने वाली भर्तियों के लिए योग्य माने जाएंगे।

कहां पड़ती है PET स्कोरकार्ड की जरुरत
इस भर्ती परीक्षा के जरिए यूपी सरकार के विभागों में खाली पड़े ग्रुप सी लेवल के पदों को भरा जाता है। ऐसे एग्जाम,  जहां PET स्कोरकार्ड की जरुरत पड़ती है, उनमें ग्राम पंचायत अधिकारी, वन रक्षक व वन्य जीव रक्षक, यूपी एएनएम मंडी परिषद संयुक्त संवर्ग, राजस्व लेखपाल पद, सहायक बोरिंग टेक्नीशियन, आईटीआई अनुदेशक, सम्मिलित तकनीकी सेवा, एक्स-रे टेक्नीशियन, एग्रीकल्चर असिस्टेंट, राजस्व विभाग में जूनियर असिस्टेंट, अकाउंटेंट एवं ऑडिटर, गन्ना विभाग में सर्वेयर जैसे पद शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें
UPSSSC PET EXAM 2022: यहां देखें प्राइमरी एलिजिबिलिटी टेस्ट का पूरा सेलेबस, समझिए क्या है एग्जाम

UPSSSC PET 2022 : अब इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन, आयोग ने बढ़ाई लास्ट डेट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios