Asianet News Hindi

यूपी में 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द: 29 लाख स्टूडेंट्स होंगे प्रमोट, जुलाई में हो सकते हैं 12वीं के एग्जाम

10वीं की परक्षा रद्द होने से इस साल 29 लाख छात्र बिना परीक्षा के पास होंगे। वहीं, 12वीं की परीक्षा जुलाई के दूसरे हफ्ते में हो सकती है। डेढ़ घंटे में तीन सवाल के सिर्फ जवाब देने होंगे

up board 10th class exams cancel students promoted PWA
Author
Lucknow, First Published May 30, 2021, 12:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  कोरोना संक्रमण के मामलों के कारण उत्तर प्रदेश में 10वीं के बोर्ड एग्जाम को कैंसिल कर दिया गया है। यूपी के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा- कोरोना महामारी के कारण जो स्थिति बनी है उसे देखते हुए सरकार ने वर्ष-2021 में निर्धारित उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा को निरस्त करने का फैसला लिया गया है।

इसे भी पढ़ें- यूनिवर्सिटी के इस फैसले से बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा, स्टूडेंट्स को नहीं मिलेगा डिजिटल इंडिया कैंपेन का लाभ

29 लाख स्टूडेंट्स होंगे प्रमोट
10वीं की परक्षा रद्द होने से इस साल 29 लाख छात्र बिना परीक्षा के पास होंगे। वहीं, 12वीं की परीक्षा जुलाई के दूसरे हफ्ते में हो सकती है। डेढ़ घंटे में तीन सवाल के सिर्फ जवाब देने होंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए इस वर्ष केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। बता दें कि इस साल कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के लिए इस वर्ष 26,10,316 छात्रों का पंजीकरण हुआ है। डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से संचालित विद्यालयों में कक्षा 6, 7 ,8 के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला सरकार पहले ही ले चुकी है। 

जल्द तैयार होगा शेड्यूल
10वीं क्लास के छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट करने के लिए डिटेल्ड दिशा-निर्देश बोर्ड जल्द तैयार करेगा। अप्रैल में यूपी बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं को टाल दिया था, जो 8 मई से आयोजित होने वाली थीं। हालांकि, कक्षा 12 की परीक्षाएं फिर से स्थगित कर दी गई हैं। यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा अब जुलाई के दूसरे हफ्ते में आयोजित होने की उम्मीद है। बोर्ड जल्द ही परीक्षा का संशोधित शेड्यूल जारी करेगा। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios