Asianet News HindiAsianet News Hindi

UPSC ने निकाली है बंपर भर्ती, लाखों की नौकरी पाना है तो यहां करें जल्द से जल्द अप्लाई

UPSC की परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो यहां ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 14 अक्टूबर 2021 है। उम्मीदवार अपने ऑनलाइन आवेदन 15 अक्टूबर 2021 तक प्रिंट कर सकते हैं।

UPSC hiring various posts jobs October 14 is the last date to apply
Author
New Delhi, First Published Oct 6, 2021, 1:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. हर किसी का सपना होता है कि उसकी नौकरी UPSC के जरिए लगे। यूपीएससी की परीक्षा के जरिए ही IAS और IPS की नौकरी मिलती है। ऐसे में एक बार फिर से इन ड्रीम जॉब्स को पाने का मौका आया है। UPSC विभिन्न पदों पर भर्ती कर रहा है। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

UPSC के लिए महत्वपूर्ण तारीख
UPSC की परीक्षा में बैठना चाहते हैं तो यहां ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 14 अक्टूबर 2021 है। उम्मीदवार अपने ऑनलाइन आवेदन 15 अक्टूबर 2021 तक प्रिंट कर सकते हैं।
 
UPSC के जरिए कौन सी नौकरी निकली है?
अब मन में सवाल आ रहा होगा कि UPSC के जरिए कौन कौन सी नौकरी निकली है। बता दें कि ये नौकरी IAS या IPS की नहीं है, बल्कि दूसरे पदों के लिए है। इसमें असिस्टेंट इंजीनियर के लिए 5 पद, सिविल हाइड्रोग्राफिक ऑफिसर के 2 पद, जूनियर टेक्निकल ऑफिसर के 9 पद, प्रिंसिपल सिविल हाइड्रोग्राफिक ऑफिसर का 1 पद, सहायक अभियंता ग्रेड 1 के 7 पद, असिस्टेंट सर्वे ऑफिसर का 4 पद, स्टोर ऑफिसर का 1 पद, सहायक निदेशक ग्रेड 2 के 30 पद हैं।

UPSC भर्ती 2021 के लिए क्या योग्यता चाहिए?
सबसे पहले असिस्टेंट इंजीनियर की बात करें तो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग की डिग्री ली हो। असिस्टेंट इंजीनियर मैकेनिकल के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग के विषय में इंजीनियरिंग में डिग्री होनी जरूरी है। इसके अलावा सिविल हाइड्रोग्राफिक ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार के पास सिविल या कंप्यूटर साइंस या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग की डिग्री होना अनिवार्य है। कनिष्ठ तकनीकी अधिकारी के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल या इलेक्ट्रॉनिक्स  में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। 

प्रिंसिपल सिविल हाइड्रोग्राफिक ऑफिसर के लिए उम्मीदवारों के पास सिविल या कंप्यूटर साइंस या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। सहायक सर्वेक्षण अधिकारी के लिए उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। स्टोर ऑफिसर के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होना चाहिए। सहायक निदेशक ग्रेड 2 के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री होना जरूरी है। 

UPSC 2021 में भर्ती के लिए उम्र की सीमा 
सहायक सर्वेक्षण अधिकारी- 30 साल
सिविल हाइड्रोग्राफिक ऑफिसर- 30 साल
स्टोर ऑफिसर- 30 साल
जूनियर तकनीकी अधिकारी- 35 साल
सहायक निदेशक ग्रेड 2- 30 साल 
सहायक अभियंता- 30 साल
प्रिंसिपल सिविल हाइड्रोग्राफिक ऑफिसर- 35 साल

ये भी पढ़ें..

Rough Sex के दौरान लड़की की मौत, लेकिन जब कोर्ट ने दोषी प्रेमी को सजा सुनाई तो छिड़ा विवाद

पेट से निकली 1 किलो नुकीली कील, नट-चाकू, डॉक्टर ने बताया- शराब छोड़ने की वजह से मरीज की ये हालत हुई

कोरोना को मिटाने के लिए गेमचेंजर साबित होगी ये दवा, मरने से बचाने में है शानदार रिकॉर्ड

रात भर खर्राटे भर सोते रहे माता-पिता, बिस्तर के नीचे दबी रही 18 दिन की बच्ची, तड़प-तड़प कर हुई मौत

40 साल का वर्जिन शख्स ढूंढ रहा गर्लफ्रेंड, लेकिन ऐसी शर्त रख दी है कि 5 साल से लड़की ही नहीं मिली

बढ़ा हुआ वजह कम होना-स्किन की शाइनिंग, शराब छोड़ने पर बॉडी में क्या-क्या बदलाव होते हैं

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios