Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल बनने का मौका : 26,000 पदों पर होगी भर्ती, जानें कब से शुरू होगा आवेदन

उत्तर-प्रदेश में आखिरी बार साल 2018 में कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती निकली थी। कयास लगाए जा रहे हैं कि चार साल बाद होने वाली इस भर्ती प्रक्रिया में करीब 20 लाख उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं। इसका मतलब यह होगा कि एक पद पर करीब 76 दावेदार होंगे। 

Uttar Pradesh UPPRPB UP Police Constable Bharti 2022 notification release soon uppbpb.gov.in stb
Author
Lucknow, First Published Aug 12, 2022, 3:38 PM IST

करियर डेस्क : यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल की वैकेंसी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) जल्द ही 26,000 कॉन्स्टेबल की भर्ती (UP Police Constable Recruitment 2022) करने जा रहा है। बोर्ड की तरफ से जल्द ही इसको लेकर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया जाएगा। उम्मीद है कि स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त (Independence Day 2022) के बाद किसी भी तारीख से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी पुलिस विभाग में इस वैकेंसी समेत कुल 40,000 खाली पदों को जल्द ही भरने की योजना है।

4 साल बाद वैकेंसी, 20 लाख आ सकते हैं आवेदन
बता दें कि चार साल बाद निकलने जा रही कॉन्स्टेबल की भर्ती में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के आवेदन आ सकते हैं। कयास हैं कि करीब 20 लाख उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। इस अनुमान से कॉन्टेबल के एक पद पर करीब 76 दावेदार होंगे, जिससे यह परीक्षा काफी कठिन हो जाएगी। बता दें कि आखिरी बार साल 2018 में यूपी में कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती की गई थी।

कौन कर सकेगा आवेदन
कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए वहीं उम्मीदवार आवेदन कर पाएंगे, जो 12वीं पास होंगे। उनकी उम्र 18 से कम और 22 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग से आने वाले कैंडिडेट्स को अधिकतम उम्र सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी। भर्ती प्रक्रिया के आवेदन की तारीख की जानकारी के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करते रहें। 

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा पैटर्न
यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे। ये सभी प्रश्न जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड, आईक्यू और रीजनिंग से होंगे। नकल और धांधली रोकने यह पूरी परीक्षा सीसीटीवी की नजर में आयोजित की जाएगी। इसका वीडियो कवरेज भी किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें
Sarkari Naukri 2022: लेबर डिपार्टमेंट में बिना परीक्षा नौकरी का गोल्डन चांस, आज से आवेदन

Haryana CET 2022: 6 बार आवेदन की तारीख बढ़ी, 5 बार बदला एग्जाम डेट, आखिरकार 28,000 भर्ती का रास्ता साफ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios