Asianet News HindiAsianet News Hindi

डॉ. मनसुख मंडाविया आज COVID स्थिति पर 9 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों से बैठक करेंगे

देश में कोरोना संक्रमण (corona virus) की तीसरी लहर के बीच ओमिक्रोन के सब वैरिएंट BA-2 की एंट्री हो गई है। पिछले कई दिनों से लगातार 3 लाख के ऊपर केस आ रहे हैं। कोविड-19 की समीक्षा के लिए आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों से बैठक करेंगे।

Mandaviya to hold meeting with health ministers of 9 states, UTs on COVID situation today KPA
Author
New Delhi, First Published Jan 25, 2022, 7:14 AM IST

नई दिल्ली.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया(Dr. Mansukh Mandaviya)आज 9 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ Covid 19 की स्थिति पर बैठक करेंगे। देश में कोरोना संक्रमण (corona virus) की तीसरी लहर के बीच ओमिक्रोन के सब वैरिएंट BA-2 की एंट्री हो गई है। 

नए वैरिएंट की एंट्री
भारत में 6 फरवरी तक कोरोना की तीसरी लहर का पीक आने की आशंका है। IIT मद्रास की एक स्टडी में दावा किया गया कि संक्रमण दर बतानी वाली R वैल्यू 14 से 21 जनवरी के बीच 2.2 से घटकर 1.57 रह गई है। ऐसे में तीसरी लहर के अगले 15 दिन में पीक पर पहुंचने का अनुमान है। दुनिया में ओमिक्रोन का प्रभाव कम हो रहा है, लेकिन भारत में इसका ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है। इस बीच  यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने संकेत दिया है कि करीब 40 अन्य देशों में नवीनतम संस्करण बीए.2 (New Sub Variant BA.2) का पता चला है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन(WHO) ने 26 नवंबर 2021 को ओमिक्रॉन(B.1.1.529) का वैरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया था। WHO के अनुसार ओमिक्रॉन के तीन सब वैरिएंट: BA.1, BA.2, और BA.3 सामने आ चुके हैं। 23 दिसंबर 2021 तक ओमिक्रॉन के 99% सीक्वेंस्ड केसेस में सब वैरिएंट BA.1 पाया गया था। अब दूसरा सब वैरिएंट BA.2 या 'स्टेल्थ ओमिक्रॉन' तेजी से फैल रहा है। बता दें कि पिछले हफ्ते संक्रमण के चलते हर 12 सेकेंड में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

यूरोप में संक्रमण ढलान पर
विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने संकेत दिए हैं कि जल्द इस महामारी का यूरोप में अंत हो सकता है। इसकी वजह कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) माना जा रहा है। क्योंकि कहा जा रहा है कि इस वैरिएंट के चलते महाद्वीप की करीब 60 प्रतिशत आबादी संक्रमित हो जाएगी। WHO यूरोप के निदेशक हैंस क्लूज(Hans Kluge) ने न्यूज एजेंसी AFP को बताया कि कोरोना ने ओमिक्रोन के साथ एक नए फेज में प्रवेश किया है। जब यह यूरोप की 60 प्रतिशत आबादी को संक्रमित कर लेगा, तब इसका अंत शुरू हो जाएगा। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि वायरस के उत्परिवर्तित(Mutate) होने की क्षमता के कारण इससे अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें
PMRBP विजेताओं से रूबरू हुए PM मोदी, 'वोकल फॉर लोकल' की अपील-'भविष्य में भारत में बने प्रॉडक्ट्स ही खरीदें'
Schools Re opening : यूपी, MP, बिहार, पंजाब समेत किस राज्य में कब तक बंद रहेंगे स्कूल, जानें, क्या है तैयारी
WHO के संकेत, यूरोप में जल्द हो सकता है Covid 19 महामारी का अंत; लेकिन भारत के लिए अगले 2 हफ्ते खतरनाक

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios