Asianet News HindiAsianet News Hindi

Asia Cup: हेड टू हेड मुकाबले में कहां ठहरते हैं भारत-श्रीलंका, एशिया कप में 3 बार हो चुका है थ्रिलिंग एनकाउंटर

एशिया कप (Asia Cup) के सुपर-4 मुकाबले का चौथा मैच मंगलवार को भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच खेला जाएगा। श्रीलंका जहां एशिया कप के लीग मुकाबले में अफगानिस्तान से हार चुका है। वहीं भारत सुपर-4 के पहले मैच में पाकिस्तान से हार चुका है। दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला होने की पूरी संभावना है। 

Asia cup 2022 India vs Sri Lanka in super 4 today know head to head records mda
Author
First Published Sep 6, 2022, 6:10 AM IST

India vs Sri Lanka Asia Cup. एशिया कप में सुपर-4 का तीसरा मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है। मंगलवार शाम को भारत और श्रीलंका की टीमें आमने-सामने होंगी। इससे पहले यह जानना भी जरूरी है कि दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड मुकाबले में किसका पलड़ा भारी रहा है। इतना ही नहीं एशिया कप के पहले के संस्करणों में दोनों एशियाई दिग्गजों के बीच 3 बार रोमांचक मुकाबले हो चुके हैं। जिसमें 2 बार श्रीलंका ने जीत दर्ज की है। जबकि 1 बार भारत जीत पाया है। इससे पहले 2011 के विश्वकप फाइनल में भी दोनों टीमें आमने-सामने थीं, जिसमें भारत ने शानदार जीत दर्ज की थी। 

क्या है हेड टू हेड रिकार्ड
टी20 मुकाबलों में दोनों देशों के रिकार्ड देखें तो पिछले 25 टी20 मुकाबलों में 17 में भारत ने जीत दर्ज की है। श्रीलंका को 7 बार विजय मिली है जबकि 1 मैच का रिजल्ट नहीं निकल पाया। वहीं एशिया कप की बात करें तो भारत का श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के खिलाफ एशिया कप मैचों में जीत का रिकार्ड 50 फीसदी है। दोनों टीमों ने एशिया कप के इतिहास में 20 बार भिड़ चुकी हैं। दोनों ने 10-10 मुकाबले जीते हैं। वनडे मैचों में श्रीलंका की बढ़त कम है जबकि टी20 प्रारूप के एकमात्र मैच में भारत ने आसान जीत दर्ज की थी।

कितनी पुरानी है प्रतिद्वंदिता
भारत और श्रीलंका ने एशिया कप में खेल के सबसे छोटे प्रारूप यानी टी20 में केवल एक बार ही आमने-सामने आए हैं। जिसमें भारत को जीत मिली है। हालांकि दोनों टीमें 1979 में एशिया कप के पहले मैच से लेकर 2011 में विश्व कप फाइनल तक फैंस का मनोरंजन करती रही हैं। दोनों टीमें एशिया कप में सबसे सफल हैं। भारत पिछला चैंपियन है और इस बार 8वीं बार खिताब जीतने की कोशिश करेगा। वहीं श्रीलंका ने पांच बार एशिया कप जीता है। मंगलवार को होने वाला यह मुकाबला दोनों देशों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। 

Asia cup 2022 India vs Sri Lanka in super 4 today know head to head records mda

तीन बार हो चुका है क्लोज एनकाउंटर
एशिया कप में तीन बार भारत-श्रीलंका का नजदीकी मुकाबला हो चुका है। टूर्नामेंट के 2008 संस्करण में श्रीलंका ने भारत को हराकर अपना चौथा खिताब जीता था। दोनों टीमों ने टूर्नामेंट में पहले एक-दूसरे के साथ खेला था, जिसमें भारत ने आराम से 308 रनों का पीछा करके मैच जीत लिया था। लेकिन फाइनल में एक वक्त 76 रन पर 1 विकेट खोकर आराम की स्थिति में था लेकिन फिर भारत 40 ओवर में 173 रन पर ढेर हो गया। श्रीलंकाई गेंदबाज अजंता मेंडिस ने 8 ओवर में 13 रन देकर 6 विकेट चटाकाए और फाइनल मैच श्रीलंका ने जीत लिया। 

विराट कोहली और गंभीर की पारी
एशिया कप के दूसरे क्लोज इनकाउंटर में विराट कोहली और गौतम गंभीर ने शानदार शतक लगाए और 205 रनों की साझेदारी की। फिर धोनी और रैना टीम का स्कोर 305 रन तक ले गए। जवाब में खेलने उतरी श्रीलंका की टीम से तिलकरत्ने दिलशान का विकेट जल्दी गिर गया। लेकिन महेला जयवर्धने और कुमार संगकारा के पारी जारी रखी। तब इरफान पठान ने जयवर्धने को आउट करते हुए 93 रन की साझेदारी को तोड़ा और बदले में लंका की पारी को पटरी से उतार दिया। ऑलराउंडर पठान ने 4 विकेट लेकर भारत को 50 रन से आसान जीत दिला दी। 

कुमार संगकारा बने हीरो
श्रीलंकाई खिलाड़ी कुमार संगकारा 2014 के एशिया कप में भारत के लिए खतरा बन गए। तब कप्तानी कर रहे कुमार संगकारा ने भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। शिखर धवन और विराट कोहली की शानदार पारियों से भारत ने 265 रनों का अच्छा लक्ष्य रखा। श्रीलंका ने रनों का पीछा करते हुए शानदार शुरुआत की और कुसल परेरा ने शीर्ष क्रम में 64 रन बनाए। हालांकि संगकारा अपने शानदार शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच रहे। इस मुकाबले में कई बार उतार-चढ़ाव आया लेकिन अंत में 2 गेंद शेष रहते श्रीलंका ने मैच जीत लिया।

यह भी पढ़ें

India vs Pakistan: कब-कब 'छक्कों' ने बढ़ाई भारत-पाक की धड़कनें, किस छक्के ने किया जख्मी तो किसने लगाया मरहम...
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios