Asianet News HindiAsianet News Hindi

10 महीने में 7वीं बार टीम से बाहर हुआ ये स्टार खिलाड़ी, जानें कौन करेगा टीम इंडिया के इस ऑलराउंडर को रिप्लेस..

एशिया कप  2022 (Asia Cup) के दौरान टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) चोटिल होने की वजह से टीम से बाहर हो गए हैं। अब इस ऑलराउंडर (Allrounder) को रिप्लेस करने के लिए कई खिलाड़ी दावेदारी कर रहे हैं लेकिन पहला मौका बॉलिंग ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Akshar Patel) को मिला है। 

asia cup 2022 ravindra jadeja injury can akshar patel replace jadeja mda
Author
First Published Sep 3, 2022, 1:02 PM IST

Ravindra Jadeja Injury. हांगकांग के खिलाफ एशिया कप के मुकाबले में हांगकांग के खिलाड़ी ने जरा सी सुस्ती दिखाई और रविंद्र जडेजा ने चीते सी फुर्ती दिखाकर गिल्लियां बिखेर दीं। जी हां ये वहीं रविंद्र जडेजा हैं, जिन्होंने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से कई बार टीम को जीत दिलाई है। कई बार मुश्किल वक्त में फंसी टीम को अपनी सटीक गेंदबाजी और लाजवाब फील्डिंग के दम पर बाहर निकाला है। यह वक्त की बात है कि रविंद्र जडेजा चोट से चलते फिर से टीम इंडिया से बाहर हो गए हैं। बीसीसीआई के डॉक्टरों की टीम उनकी निगरानी कर रही है। लेकिन यह तय है कि एशिया कप ही नहीं बल्कि इस साल होने वाले टी20 मुकाबले में भी रविंद्र जडेजा नहीं खेल पाएंगे। 

कौन कर सकता है रिप्लेस
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने रविंद्र जडेजा की चोट पर कहा कि वे वास्तव में ऑलराउंडर हैं। यानि बैटिंग, बॉलिंग और फिल्डिंग तीनों में जबरदस्त। दुनिया में ऐसे कम ही ऑलरउंडर हैं, जिनका तीनों फील्ड में कोई सानी न हो। ऑस्ट्रेलिया के शेन वाटसन, साउथ अफ्रीका के लांस क्लूजनर ऐसे ही ऑलराउंडर रहे हैं, जिनकी फिल्डिंग भी लाजवाब होती है। अकरम ने कहा कि बाएं हाथ के इस ऑलराउंडर को रिप्लेस करने वाला टीम में फिलहाल कोई नहीं दिखता लेकिन अक्षर पटेल को जगह मिलती है, तो कुछ हद तक जडेजा की भरपाई कर पाएंगे। वहीं टीम के विकेट कीपर ऋषभ पंत और दीपक हुड्डा भी जडेजा की जगह लेने की कोशिश करेंगे लेकिन संभवतः जडेजा जैसी काबिलियत दिखाना मुश्किल होगा। 

कब-कब बाहर हुए रविंद्र जडेजा

  • नवंबर 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर 
  • दिसंबर 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर
  • जनवरी 2022 में वेस्टइंडीज सीरीज से हुए बाहर 
  • फरवरी 2022 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से हुए बाहर
  • मई 2022 में चोट की वजह से आपीएल सत्र से खुद हटे
  • मई 2022 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में शामिल नहीं
  • जुलाई 2022 में इंग्लैंड टेस्ट में शामिल नहीं किए गए जडेजा
  • जुलाई 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में वापसी हुई
  • सितंबर 2022 में एशिया कप से बीच टूर्नामेंट ही बाह हुए 

asia cup 2022 ravindra jadeja injury can akshar patel replace jadeja mda

क्या हैं टीम इंडिया के विकल्प
रविंद्र जडेजा के टीम में रहने से एक बैटिंग या बॉलिंग ऑलरांडर की जगह बनती है। अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया गया है लेकिन दीपक हुड्डा को भी मौका मिल सकता है। हालांकि टीम में हार्दिक पांड्या जैसे परफेक्ट ऑलरांडर पहले से मौजूद हैं। ऐसे में टीम विशेषज्ञ बल्लेबाज से गेंदबाज को भी मौका दे सकती है। दिनेश कार्तिक लास्ट के कुछ ओवर्स में जडेजा की तरह ही चौके-छक्के मारने में माहिर हैं। वहीं दीपक हुड्डा ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन इंटरनेशनल मुकाबलों में उनकी परख अभी नहीं हुई है। 

कपिल का रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं जडेजा
रविंद्र जडेजा ऐसे ऑलराउंडर हैं जिन्होंने भारत की पूर्व कप्तान और महान खिलाड़ी कपित देव का रिकार्ड भी तोड़ा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ 175 रन बनाकर जडेजा ने 36 साल पुराने कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। इसी साल मोहाली टेस्ट में 7वें नंबर पर बैटिंग करने उतरे जडेजा ने सातवें नंबर 163 रन बनाने का कपिल का रिकार्ड तोड़ा है। रविंद्र जडेजा 8 बार टेस्ट में 150 से ज्यादा रन बनाए हैं। इसके अलावा वनडे क्रिकेट, टी20 और आईपीएल में भी रविंद्र जडेजा के नाम ढेरों रिकॉर्ड्स हैं। फिल्डिंग में उनके रिकॉर्ड को तोड़ना बेहद मुश्किल भी है।

यह भी पढ़ें

Asia Cup 2022: अगले 5 दिनों में टीम इंडिया के 3 मुकाबले, जानें सुपर-4 में कौन सी टीम किससे और कब भिड़ेगी
 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios