Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021 ENG vs NZ: तीसरी बार फाइनल में न्यूजीलैंड, पांच विकेट से इंग्लैंड को दी शिकस्त

टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के पहले सेमीफाइनल में बुधवार को इंग्लैंड-न्यूजीलैंड (England Vs New Zealand) का आमना सामना हुआ। अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम (Sheikh Zayed Stadium) में खेले गए मैच में इंग्लैंड को हार का सामना करना पड़ा।

England vs New Zealand, 1st Semi-Final of T20 World Cup 2021, Cricket Score and match update-mjs
Author
Abu Dhabi - United Arab Emirates, First Published Nov 10, 2021, 11:46 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) अपने निर्णायक दौर में पहुंच चुका है। बुधवार को टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मुकाबला खेला गया। पहले सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) का सामना न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) से हुआ। न्यूजीलैंड ने फाइनल में जगह बनाते हुए पांच विकेट से इंग्लैंड को शिकस्त दे दी। न्यूजीलैंड तीसरी बार वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा है। वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला गुरुवार को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया (Pakistan Vs Australia) के बीच खेला जाएगा। 

अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम (Sheikh Zayed Stadium) में खेले गए मैच में इंग्लैंड की टीम टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने को उतरी। इंग्लैंड टीम ने निर्धारित ओवरों में 166 रन चार विकेट के नुकसान पर बनाए। इंग्लैंड के डेविड मलान ने 41 रन और मोइन अली ने नाबाद 51 रन बनाए। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 19वें ओवर में जीत हासिल कर फाइनल में जगह बना ली। न्यूजीलैंड ने पांच विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज डेरिल मिचेल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 72 रनों की पारी खेली। मिचेल ने 19वें ओवर में शानदार 20 रन जोड़ कर टीम को जीत दिला दी और अंततक नाॅट आउट रहे। डेवोन कॉनवे ने 46 रन बनाया। क्रिस वोक्स ने दो विकेट हासिल किए।

न्यूजीलैंड की ताकत:  

न्यूजीलैंड की असली ताकत उसकी गेंदबाजी ही है। कई मैचों में बल्लेबाजों द्वारा साधारण प्रदर्शन करने पर भी गेंदबाजों ने टीम को जीत दिलाई। ट्रेंट बोल्ट और टीम साउदी की जोड़ी टीम को शुरुआत में ही विकेट निकालकर दे रही है। जिससे विरोधी टीमों पर दबाव बनता है। वहीं स्पिनर ईश सोढ़ी भी लगातार अपनी उपयोगिता दर्शा रहे हैं। मिशेल सेंटनर भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। बल्लेबाजी में टीम को संभलकर खेलना होगा। टीम को इस बात को बखूबी समझना होगा कि हर मैच गेंदबाजों के दम पर ही नहीं जीता जा सकता है। अकेले मार्टिन गुप्टिल ही लगातार अच्छा प्रदर्शन कर पा रहे हैं। इसके अलावा कप्तान केन विलियमसन अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। ग्लेन फिलिप्स, कॉन्वे को बड़ी पारी खेलनी होगी।  

अंतिम बार वर्ल्ड कप में ही टकराए थे इंग्लैंड-न्यूजीलैंड: 

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का पिछली बार सामना आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल में हुआ था। उस वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर खिलाबी जीत हासिल की थी। हालांकि यह जीत विवादास्पद रही थी। इस मैच का परिणाम बाउंड्री काउंट के आधार पर तय हुआ था। क्रिकेट के कई दिग्गजों ने आईसीसी के इस नियम की आलोचना की थी। न्यूजीलैंड टीम सेमीफाइनल में वर्ल्ड कप की उस हार का हिसाब बी चुकता करना चाहेगी। 

रोचक आंकड़े: 

टी20 मुकाबलों में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड:


कुल मैच- 20 

इंग्लैंड जीता- 13 
न्यूजीलैंड जीता- 7 


टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड: 

कुल मैच- 5 

इंग्लैंड जीता- 3 
न्यूजीलैंड जीता- 2 


पिछले टी20 मुकाबलों में इंग्लैंड-न्यूजीलैंड: 

इंग्लैंड जीता- 2 
न्यूजीलैंड जीता- 3 


इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच टी20 के रोचक आंकड़े:  

  इंग्लैंड  न्यूजीलैंड
सबसे ज्यादा रन इयोन मोर्गन (424 रन) मार्टिन गुप्टिल (457 रन) 
सबसे ज्यादा विकेट स्टुअर्ट ब्रोड (14 विकेट) मिशेल सेंटनर (16 विकेट)
उच्च स्कोर डेविड मलान (130* रन) ब्रेंडन मैक्कुलम (74 रन)
बेस्ट गेंदबाजी स्टुअर्ट ब्रोड (4/24) जेम्स फ्रेंकलिन (4/15)

 

 

 

 

 

यह भी पढ़ें- 

5 पावर मेंटर से लेकर कोहली के 'विराट' प्रयोग तक...T20 World Cup 2021 से भारत के बाहर होने की 5 सबसे बड़ी वजह

IND vs NZ T20: न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में इन युवाओं को मिल सकता है मौका

IND vs NZ T20: जयपुर से होगी रोहित-राहुल युग की नई शुरुआत, गुलाबी नगरी में 8 साल बाद मैच

T20 World Cup 2021 IND vs NAM: वर्ल्ड कप के अंतिम मैच में टीम इंडिया ने लगा दी रिकॉर्ड्स की झड़ी, देखें आंकड़े

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios