Asianet News HindiAsianet News Hindi

ये हैं वर्ल्ड के सबसे कम उम्र के क्रिकेट प्रशासक, दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी बनवाया

बीसीसीआई के सचिव जय अमितभाई शाह (BCCI Secretary Jay Shah) का आज जन्मदिन है। वे 34 साल के हो गए। जय शाह बीसीसीआई के सबसे कम उम्र के सचिव होने के साथ ही एशियाई क्रिकेट परिषद के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष भी हैं। 
 

happy birhtday bcci secretary jay shah he became acc chairman 2021 mda
Author
First Published Sep 22, 2022, 9:58 AM IST

Happy Birthday Jay Shah. बीसीसीआई सचिव जय अमितभाई शाह दुनिया के सबसे कम उम्र के क्रिकेट प्रशासक हैं। वे वर्तमान में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव हैं। साथ ही वे एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) के अध्यक्ष भी हैं। जय शाह ने भारत सहित एशियाई महाद्वीप में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण काम किए हैं। गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन से लंबे समय तक जुड़े रहने वाले जय शाह के नाम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र भाई मोदी क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण का श्रेय भी है। 

happy birhtday bcci secretary jay shah he became acc chairman 2021 mda

जय शाह का परिवार व बिजनेस
जय शाह का जन्म 22 सितंबर 1988 को अहमदाबाद में हुआ। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इनके पिता हैं। जय शाह की पत्नी का नाम हृषिता है। इनकी दो प्यारी-प्यारी बेटियां हैं। इनमें बड़ी बेटी का नाम रूद्री है। अहमदाबाद में निर्मला विश्वविद्यालय से स्नातक के बाद जय शाह 2003 के आसपास अपने परिवार के पीवीसी पाइप बिजनेस से जुड़ गए। 2009 में जय शाह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के कार्यकारी सदस्य बने। 2013 में वे जीसीआई के संयुक्त सचिव पद पर चुने गए। इसी कार्यकाल में उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम के निर्माण का नेतृत्व किया।

happy birhtday bcci secretary jay shah he became acc chairman 2021 mda

क्रिकेटर बनने का सपना 
किशोरावस्था में जय शाह क्रिकेटर बनना चाहते थे और क्रिकेट से लगाव उसी वक्त से है। उन्होंने गुजरात क्रिकेट टीम के पूर्व कोच से पेशेवर क्रिकेट की ट्रेनिंग भी। हालांकि वे आज दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट बोर्ड के सचिव हैं। 2019 में जय शाह को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल बैठकों के लिए बीसीसीआई प्रतिनिधि के रूप में चुना गया। 2021 में जय शाह एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष बने। यह परिषद एशिया में क्रिकेट को बढ़ावा देने और विकसित करने के लिए स्थापित किया गया संगठन है। जय शाह एसीसी के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष हैं। 

यह भी पढ़ें

आशीष नेहरा ने बताया- आखिर क्या था आईपीएल 2022 में उनके वायरल पेपर का सीक्रेट?

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios