Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs NZ 2nd T20 : IPLमें कमाल करने वाले इस गेंदबाज की टीम इंडिया में एंट्री, ऐसा करने वाले 6वें खिलाड़ी

टी-20 फॉर्मेट में हर्षल पटेल टीम इंडिया की तरफ से इंटरनेशन क्रिकेट में डेब्यू करने वाले 6वें सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। इस वक्त उनकी 30 साल 361 दिन है। टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत आगरकर ने हर्षल पटेल को भारतीय टीम की कैप सौंपी। हर्षल IPL के इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।  

india vs new zealand 2nd t20 jharkhand, ranchi, harshal patel debut, took most wickets in ipl2021 stb
Author
Ranchi, First Published Nov 19, 2021, 7:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रांची :  इंडियन प्रीमियर लीग 2021 ( IPL) में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले हर्षल पटेल (Harshal Patel) की टीम इंडिया में एंट्री हुई है। उन्हें न्यूजीलैंड (New Zealand ) के खिलाफ दूसरे टी-20 में इंटरनेशनल मैच में डेब्यू करने का मौका मिला है। झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची (ranchi) में खेले जा रहे दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत आगरकर (Ajit Agarkar) ने हर्षल पटेल को भारतीय टीम की कैप सौंपी। हर्षल IPL के इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए उन्होंने 32 विकेट लिए थे।

टी-20 में डेब्यू करने वाले 6वें सबसे उम्रदराज खिलाड़ी 
टी-20 फॉर्मेट में हर्षल पटेल टीम इंडिया की तरफ से इंटरनेशन क्रिकेट में डेब्यू करने वाले 6वें सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। इस वक्त उनकी 30 साल 361 दिन है। उनसे पहले जिन खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा उम्र में डेब्यू किया था उनमें राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid), सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), श्रीनाथ अरविंद (Sreenath Aravind), स्टुअर्ट बिन्नी (Stuart Binny) और मुरली कार्तिक (Murali Kartik) हैं।

राहुल द्रविड़ - 38 साल 232 दिन
सचिन तेंदुलकर - 33 साल 221 दिन
श्रीनाथ अरविंद - 31 साल 177 दिन
स्टुअर्ट बिन्नी - 31 साल 44 दिन 
मुरली कार्तिक - 31 साल 39 दिन 
हर्षल पटेल - 30 साल 361 दिन 

IPL-2021 में किया था कमाल
हर्षल पटेल ने IPL के UAE में भी कमाल की बॉलिंग की थी। उन्होंने अपनी गति परिवर्तन से विपक्षी टीम को खूब परेशान किया था। ऐसा लग रहा था कि पटेल को टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में चुना जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। टीम प्रबंधन के इस फैसले की काफी आलोचना भी हुई। वह IPL 2021 के 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' रहे थे। उनसे पहले वेंकटेश अय्यर ने पहले टी-20 मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था। हर्षल को मोहम्मद सिराज की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। 

हर्षल पटेल का करियर
हर्षल पटेल पहले गुजरात की तरफ से खेलते थे, लेकिन बाद में वो हरियाणा की तरफ से खेलने लगे तो वहीं IPL में वो पहले दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा थे, लेकिन बाद में आरसीबी के लिए खेलने लगे। साल 2012 में वो पहली बार IPL में खेले थे, लेकिन साल 2021 में उन्होंने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया और उन्हें भारतीय टीम में जगह मिली। हर्षल ने अब तक 64 फर्स्ट क्लास मैचों में 226 विकेट लिए हैं जहां 34 रन देकर 8 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है तो वहीं लिस्ट एक के 57 मैचों में उनके नाम पर 80 विकेट दर्ज हैं। 

इसे भी पढ़े-Ab De Villiers Retirement: डिविलियर्स के संन्यास की खबर आते ही भावुक हुए विराट कोहली, कहा- I Love You

इसे भी पढ़ें-AB de Villiers Retirement: मिस्टर 360 का क्रिकेट को अलविदा, RCB के लिए नहीं खेलेगा विराट का जिगरी यार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios