Asianet News HindiAsianet News Hindi

AB de Villiers Retirement: मिस्टर 360 का क्रिकेट को अलविदा, RCB के लिए नहीं खेलेगा विराट का जिगरी यार

साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी रहे एबी डिविलियर्स ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। इंस्टाग्राम पर शुक्रवार को एक तस्वीर साझा कर उन्होंने अपनी क्रिकेट जर्नी के बारे में सभी को बताया।

AB de Villiers Retirement: Mr. 360 retires from all cricket format, Share news on Social media dva
Author
New Delhi, First Published Nov 19, 2021, 12:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : साउथ अफ्रीका (South Africa) के धाकड़ बल्लेबाज और पूरी दुनिया में मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स (AB de Villiers ) ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। एबी पहले ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन अब उन्होंने फ्रेंजाइज क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया है और अब वह आईपीएल में आरसीबी (RCB) के लिए भी नहीं खेलेंगे। शुक्रवार को इंस्टाग्राम पर उन्होंने अपनी तस्वीरें शेयर कर सभी का शुक्रिया अदा किया और अपने संन्यास का ऐलान किया।

एबी डिविलियर्स ने अपनी फोटो शेयर कर सभी को धन्यवाद दिया और लिखा कि, 'यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है, लेकिन मैंने सभी क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। मेरे बड़े भाइयों के साथ खेल खेलने से लेकर, मैंने बहुत आनंद और बेलगाम उत्साह के साथ क्रिकेट खेला है। अब 37 साल की उम्र में वह लौ अब उतनी तेज नहीं जलती। यही वास्तविकता है जिसे मुझे स्वीकार करना चाहिए और, भले ही यह अचानक लग सकता है, इसलिए मैं आज यह घोषणा कर रहा हूं। मेरे पास मेरा समय है। क्रिकेट मेरे लिए असाधारण रूप से दयालु रहा है। चाहे टाइटन्स, या प्रोटियाज, या आरसीबी, या दुनिया भर के लिए खेलना, खेल ने मुझे अकल्पनीय अनुभव और अवसर दिए हैं, और मैं हमेशा आभारी रहूंगा।

एबी ने ये भी कहा कि 'मैं हर टीम के साथी, हर प्रतिद्वंद्वी, हर कोच, हर फिजियो और हर स्टाफ सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं, जो हमेशा मेरे साथ रहे और मुझे दक्षिण अफ्रीका में, भारत में, जहां भी मैंने खेला है, मुझे मिले समर्थन से विनम्र हूं। आखिर में, मुझे पता है कि मेरे परिवार - मेरे माता-पिता, मेरे भाई, मेरी पत्नी डेनिएल और मेरे बच्चों के बलिदान के बिना कुछ भी संभव नहीं होता। मैं अपने जीवन के अगले अध्याय की प्रतीक्षा कर रहा हूं जब मैं वास्तव में उन्हें पहले स्थान पर रख सकूंगा।'

एबी डिविलियर्स के क्रिकेट करियर की बात की जाए तो उन्होंने 2004 से 2018 तक 114 टेस्ट मैच साउथ अफ्रीका के लिए खेले, जिसमें उनके नाम 8765 रन है। तो वहीं, 228 वनडे में उनके नाम 9577 रन है। साउथ अफ्रीका के लिए 78 टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 1672 रन है। वहीं, 2008 से आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेल रहे एबी डिविलियर्स ने विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम के लिए 184 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 5162 हैं।

ये भी पढ़ें- Tim Paine को छोड़नी पड़ी ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की कप्तानी, Sex Scandal में नाम आने के बाद दिया इस्तीफा

क्रिकेट मैदान से दूर घुड़सवारी करते नजर आए भारतीय टीम के 'गब्बर', जुलाई के बाद से नहीं हुई टीम में वापसी

IND vs NZ, 2nd T20I: न्यूजीलैंड पर विजयी बढ़त बनाने उतरेगी भारतीय टीम, मैदान पर आ सकते हैं धोनी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios