Asianet News HindiAsianet News Hindi

India vs New Zealand, 2nd Test: क्या कीवियों को हराकर इतिहास रचेगा भारत, टीम में होगी कप्तान कोहली की वापसी

Ind vs NZ, 2nd Test, day1: भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच ड्रॉ होने के बाद दोनों टीमें शुक्रवार, 3 दिसंबर से दूसरे टेस्ट मैच में फिर से आमने-सामने होंगी।

India vs New Zealand, 2nd Test, match preview, Predicted XI : see records, pitch report and more dva
Author
New Delhi, First Published Dec 2, 2021, 2:55 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच शुक्रवार से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला होने वाला है। दोनों ही टीमें इस समय मुंबई में मौजूद है। इससे पहले तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भारतीय टीम ने 3-0 से न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप दी थी। हालांकि, दोनों टीमों के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क इंटरनेशनल स्टेडियम में हुए पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा। इसके बाद भारतीय टीम में कुछ बदलाव के साथ दूसरे टेस्ट मैच को जीतने के लक्ष्य मैदान पर उतरेगी।

क्या कहते हैं आंकड़े
भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच के इतिहास में अब तक कुल 61 मुकाबले हुए हैं। जिसमें से भारत ने 21 में मैच जीत दर्ज की है, तो वहीं न्यूजीलैंड को महज 13 मैचों में जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच 27 मैच ड्रॉ हुए हैं। वानखेड़े की पिच पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच यह तीसरा मुकाबला है। इससे पहले हुए दो मैचों में भारत और न्यूजीलैंड ने 1-1 मैच में जीत दर्ज की थी।

भारतीय टीम में होंगे यह बदलाव
शुक्रवार से शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम में कुछ बदलाव कर सकती है। टी 20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद रेस्ट मोड में चल रहे कप्तान विराट कोहली की एक बार फिर टीम में वापसी होगी। ऐसी में पिछले मैच में शतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर की पोजीशन को लेकर असमंजस की स्थिति है। हालांकि, भारतीय टीम का लक्ष्य अपने सबसे मजबूत लाइनअप के साथ उतरने का होगा। इसमें श्रेयस अय्यर को जगह जरूर दी जाएगी। लेकिन लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे को दूसरे टेस्ट मुकाबले से बाहर किया जा सकता है। वहीं गेंदबाजी में भी कुछ बदलाव नजर आ सकते हैं। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता और उनकी जगह युवा खिलाड़ी मोहम्मद सिराज को मौका दिया जा सकता है।

क्या कहती है वानखेड़े की पिच
भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आखरी बार टेस्ट मैच 2016 में खेला था जिसमें उसने इंग्लैंड को 36 रनों से हराया था। वहीं, न्यूजीलैंड और भारत के बीच इस मैदान पर आखिरी बार 1988 में टेस्ट मैच खेला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को 136 रनों से हराया था। वहीं भारतीय टीम की बात की जाए तो भारत ने वानखेड़े की पिच पर 25 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उसे 11 में जीत मिली और 7  मुकाबलों में उसे हार का सामना करना पड़ा। वहीं सात मैच ड्रा रहे।

भारत के संभावित प्लेइंग 11
शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

ये भी पढ़ें- World Athletics Awards 2021: 5 साल की उम्र से दौड़ना किया शुरू, पीटी ऊषा से प्रेरित होकर आज बनीं वूमन ऑफ द ईयर

Junior Hockey World Cup 2021: बेल्जियम को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, अब होगा जर्मनी से मुकाबला
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios