Asianet News HindiAsianet News Hindi

Fact Check: ट्विटर पर कैसे बने NCB Zonal Director Sameer Wankhede के फेक अकाउंट

ट्विटर पर एनसीबी के जोनल डायरेक्टर Sameer Wankhede का नाम लेने वाले कई अकाउंट सामने आए हैं। कई लोग इन खातों को वानखेड़े का मानते हैं और उन्हें अपना समर्थन दे रहे हैं।

Fact Check: How NCB zonal director Sameer Wankhede's fake account was created on Twitter
Author
Delhi, First Published Oct 26, 2021, 3:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। NCB ने अपने मुंबई जोनल निदेशक Sameer Wankhede के खिलाफ सतर्कता जांच का आदेश दिया है, क्योंकि क्रूज ड्रग्स मामले में एक गवाह ने उन पर शाहरुख खान के बेटे आर्यन को रिहा करने के लिए रिश्वत मांगने का आरोप लगाया था। इसी के साथ एक खबर और सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है Sameer Wankhede के फेक सोशल मीडिया अकाउंट। जब इस अकाउंट की जांच की गई, तो सामने आया कि, पहले इस अकाउंट का नाम "@iSnehaAgarwal" था।  जिसको अगस्त में क्रिएट किया गया। जिसमें 23 अक्टूबर 2021 के बाद के ट्वीट हैं।

किसका है ये अकाउंट, स्नेहा अग्रवाल या समीर वानखेड़े?

इस अकाउंट को भले ही अगस्त में बनाया गया हो, लेकिन इससे पहला ट्वीट 23 अक्टूबर को किया गय। जिसमें 9000 से ज्यादा लाइक्स और 2,500 से ज्यादा रीट्वीट किए जा चुके हैं। ट्वीटर हैंडल की बायो में दावा किया गया है कि, ये अकाउंट नार्कोटिक्स ब्यूरो के जोनल डायरेक्टर का है। इस अकाउंट को चलाने वाले ने बायो सेक्शन में लिखा है, 'वर्क्स फॉर @narcoticsbureau. मेरे द्वारा प्रबंधित। ”

इसे भी पढ़ें: कौन हैं समीर वानखेड़े की पत्नी, जिन्होंने शादी की तस्वीरें शेयर कर बताई सच्चाई, सबकी बोलती कर दी बंद!

OSINT विशेषज्ञ ने की अकाउंट की जांच

OSINT विशेषज्ञ और प्रोग्रामर अजयेंद्र उर्मिला त्रिपाठी ने ट्वीट किया है कि खाता पहले "@FAUGtweets" नाम से सक्रिय था। उन्होंने कहा कि उनके पास ऐसे फर्जी खातों का एक बड़ा डेटाबेस है जिसे वे ट्रैक करते हैं।ट्विटर पर “@FAUGtweets” की खोज करने पर हमें “@sameerwankhedee” हैंडल से एक ट्वीट मिला।

यह अकाउंट इसी महीने बनाया गया था, जो कि एक खतरे के बराबर है। जब कोई व्यक्ति लोकप्रिय हो जाता है, तो कई लोग उसके नाम से फर्जी अकाउंट बनाते हैं और फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाने के लिए सनसनीखेज ट्वीट करते हैं। जिस व्यक्ति ने ट्विटर हैंडल "@Wankhed_Sameer" बनाया है, वह बायो सेक्शन में "नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के जोनल डायरेक्टर" के बारे में सब लिखा है।

आपको बता दें कि, इससे पहले जब नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था तो उनके नाम से कई फर्जी ट्विटर अकाउंट भी बनाए गए थे, और भी कई ऐसी बड़ी हस्तियां है जिनके नाम से फेक अकाउंट एक्टिव हैं, जिसके कोई और हैंडल कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: Aryan khan Drugs Case: वानखेड़े दिल्ली में NCB दफ्तर पहुंचे, बोले- मलिक के आरोप झूठे, मैं लड़ूंगा, जवाब दूंगा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios