Asianet News HindiAsianet News Hindi

FACT CHECK: गोल्डन गर्ल हिमा दास बनी DSP, जानें क्या है इस वायरल पोस्ट का सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों गोल्ड मेडल विनर एथेलीट हिमा दास को असम पुलिस में DSP बनाए जाने की खबर वायरल हो रही है। Asianetnews Hindi की पड़ताल में यह पोस्ट भ्रामक निकला। गोल्डन गर्ल हिमा को 2021 में ही DSP बना दिया गया था।

fact check of viral claim about gold medalist athlete hima das made assam police DSP KPI
Author
First Published Sep 15, 2022, 7:24 PM IST

FACT CHECK: ''गोल्डन गर्ल हिमा दास को असम पुलिस में DSP के पद पर नियुक्त होने की ढेरों बधाई एवं शुभकामनाएं। कठिन परिश्रम कर देश के लिए गोल्ड जीतने का सपना लेकर ट्रैक पर दौड़ने वाली, देश और देशवासियों को गर्व का अनुभव कराने वाली हिमा दास को प्रणाम।''

 

सोशल मीडिया (Social Media) पर इन दिनों हिमा दास (Hima Das) के डीएसपी बनने की खबर वायरल हो रही है। Aman Shri Vastav नाम के फेसबुक यूजर ने 12 सितंबर को अपने फेसबुक प्रोफाइल पर एक पोस्ट शेयर करके दास को डीएसपी बनाये जाने की बधाई दे दी है। Asianetnews Hindi की पड़ताल में यह पोस्ट भ्रामक निकला। दरअसल, गोल्डन गर्ल हिमा को 2021 में ही DSP बना दिया गया था। आइए सिलसिलेवार तरीके से करते हैं इस पोस्ट की पड़ताल...

पड़ताल का स्टेप नंबर 1:
2022 में हिमा दास के डीएसपी बनाये जाने की खबर को हमने कुछ की वर्ड से क्रॉस चेक किया। हमने गूगल सर्च बॉक्स में सिंपल एक की वर्ड डाला -  Hima Das DSP । इस की वर्ड के डालने के बाद गूगल इंडेक्स के पहले ही पेज पर Sprinter Hima Das inducted as DSP in Assam Police का एक वीडियो मिला। यह वीडियो 27 फरवरी 2021 का अपलोड किया हुआ है। इस वीडियो में यह साफ दिख रहा है कि असम (Assam) के तत्कालीन मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनेवाल (Sarbananda Sonowal) की मौजूदगी में हिमा दास को गुवाहाटी (Guwahati) में हुए एक समारोह के दौरान डिप्टी सुप्रीटेंडेंट ऑफ पुलिस नियुक्त किया गया था।

गूगल सर्च के दौरान हिंदुस्तान टाइम की एक लिंक मिली। खबर की हेडिंग थी - Athlete Hima Das appointed deputy superintendent in Assam Police. हिमा दास की एक तस्वीर भी है, जिसका कैप्शन कुछ इस तरह से लिखा गया है - Athlete Hima Das being felicitated with the post of Deputy Superintendent of Police (DSP), by Assam Chief Minister Sarbananda Sonowal and the Director-General of Police (DGP) Bhaskar Jyoti Mahant at the Sarusajai Stadium, in Guwahati on Friday. वेबसाइट में यह खबर 26 फरवरी 2021 को अपलोड की गई है। जिसमें बताया गया है कि एथलीट हिमा दास को असम पुलिस में डीएसपी नियुक्त किया गया है। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने दास को नियुक्त पत्र सौंपा था।

पड़ताल का स्टेप नंबर 2:
गूगल रिवर्स इमेज से भी हमने हिमा दास के डीएसपी बनने की खबर की पुष्टी करनी चाहिए। सर्च रिजल्ट के पहले ही पेज पर हिमा दास से जुड़ी दर्जनों खबरें दिखीं। इकोनॉमिक टाइम्स की एक खबर मिली। इसकी हेडिंग थी - Sprinter Hima Das inducted as DSP in Assam Police, says will continue her athletics career. यह खबर 27 फरवरी 2021 को वेबसाइट पर अपलोड की गई है। कॉपी में लिखा है 26 फरवरी को गुवाहाटी में एक इवेंट के दौरान हिमा दास को राज्य का डीएसपी नियुक्त किया गया है। हिमा दास ने कहा था- वह सरकार की पॉलिसी के तहत इसका हिस्सा बनी हैं। अब वह अपने खेल पर फोकस करेंगी। खेल से रिटायरमेंट के बाद ही वह इस सर्विस को ज्वाइन करेंगी।

निष्कर्षः वायरल पोस्ट पूरी तरह से भ्रामक है। हिमा दास के DSP बनने की खबर फरवरी 2021 की है। इसका 2022 से कोई संबंध नहीं है।

ये भी पढ़ें
FACT CHECK: बच्चे ने जान देकर चुकाई पानी पीने की कीमत...जानें क्या है जालौर के नाम पर वायरल वीडियो का सच
इमरान खान तो बड़े 'फेंकू' निकले, गोलमेज सम्मेलन-1930 की ये तस्वीर शेयर करके मारीं ये डींगें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios