Asianet News HindiAsianet News Hindi

Fact Check: बच्चे को स्कूल में नहीं मिल रहा है एडमिशन, योगी राज की अलोचना करती वायरल फोटो की क्या है सच्चाई

इस कटिंग को अब सोशल मीडिया में कई तरह के कमेंट के साथ शेयर किया जा रहा है। इस कटिंग को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा- रामानुज यादव को स्कूल में एडमिशन नहीं दे रहा ब्राह्मण शिक्षक... उसका कहना है कि, "जाओ खेत मे काम करो"।

Fact Check:  old news viral on social media  What is the truth of viral photo criticizing the Yogi government pwt
Author
Lucknow, First Published Nov 23, 2021, 6:11 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फैक्ट चेक डेस्क. सोशल मीडिया (social media) में इन दिनों एक न्यूज पेपर की कटिंग वायरल हो रही है। इस वायरल कटिंग को उत्तरप्रदेश (uttar pradesh) का बताया जा रहा है और इसे योगी आदित्यनाथ की सरकार (Yogi government) से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। दरअसल, वायरल कटिंग के जरिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की आलोचना की जा रही है। वायरल खबर में यूपी के गोंडा शहर के रहने वाले रामानुज यादव नाम के एक छात्र की आपबीती बताई गई है।

क्या है वायरल कटिंग में
सोशल मीडिया में वायरल हो रही कटिंग के अनुसार, रामानुज जूनियर हाईस्कूल में कक्षा छह में प्रवेश लेना चाहता था लेकिन प्रधानाध्यापक हरिराम शुक्ला ने उसे मार-पीटकर और गाली देकर भगा दिया। प्रधानाध्यापक ने रामानुज से कहा कि वो पढ़-लिख कर कौन सा मुख्यमंत्री बन जाएगा इसलिए खेत में जाकर काम करे। छात्र ने इसकी शिकायत जिले के डीएम से की है। 


कई तरह के कमेंट के साथ हो रही है शेयर
इस कटिंग को अब सोशल मीडिया में कई तरह के कमेंट के साथ शेयर किया जा रहा है। इस कटिंग को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा- रामानुज यादव को स्कूल में एडमिशन नहीं दे रहा ब्राह्मण शिक्षक... उसका कहना है कि, "जाओ खेत मे काम करो"। ऐसे बचाए जा रहे हैं आज हिन्दू उत्तर प्रदेश में। योगी राज में अब जय श्रीराम!!" ये कटिंग सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म में तेजी से वायरल हो रही है।  

क्या है वायरल कटिंग की सच्चाई
इस वायरल कटिंग की सच्चाई के बारे में हमने जानने की कोशिश की तो हमें बहुत ही शॉकिंग फैक्ट्स मिले। जब हमने खबर की सच्चाई पता लगाने की कोशिश की तो हमने कई तरह के की-वर्ड से न्यूज को सर्च किया। सर्च के दौरान हमें पता चला कि ये खबर योगी आदित्यनाथ के शासनकाल की नहीं है। बल्कि ये खबर 2016 की है। ये खबर 20 सितंबर 2016 को प्रकाशित हुई थी। कई सोशल मीडियो प्लेटफॉर्म में यह कटिंग 19 सितंबर 2016 को फेसबुक पर पोस्ट की गई थी।

इसे भी पढ़ें- Sania Aashiq: कौन है पाकिस्तान में रहने वाली 25 साल की ये विधायक, लोग इनका अश्लील वीडियो सर्च कर रहे हैं

Queen Elizabeth के बैंगनी हाथ देखकर घबराए ट्विटर यूजर्स, डॉक्टर्स ने दिया इसका जवाब

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios