Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोलकाता में मंदिर के अंदर पूजा करने से रोका गया? जानें क्या है वायरल वीडियो के पीछे का सच

क्या मुसलमानों ने कोलकाता के एक काली मंदिर में पूजा का विरोध किया, जिसके बाद विवाद बढ़ा। इस दावे के साथ लगभग 4 मिनट का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें एक ग्रुप अल्लाह हू अकबर का नारा लगा रहा है।  

Fake News Stopped from worshiping inside temple in Kolkata
Author
Kolkata, First Published Oct 23, 2021, 11:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

(तस्वीर- वायरल वीडियो से लिया गया स्क्रीनशॉट)

क्या वायरल हो रहा है: दो ग्रुप के बीच हिंसक झड़प का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि मुसलमानों ने कोलकाता के एक काली मंदिर में पूजा का विरोध किया, जिसके बाद विवाद बढ़ा। वीडियो लगभग 4 मिनट का है। इसमें एक ग्रुप अल्लाह हू अकबर का नारा लगा रहा है।  

वायरल वीडियो का सच?
- पड़ताल करने के लिए सबसे पहले वायरल वीडियो से जुड़ी खबरें सर्च की गईं। ऐसे में कोई भी वेबसाइट या न्यूज चैनल ऐसा नहीं मिला, जिसमें इस वीडियो को दिखाया हो। कोई ऐसी रिपोर्ट भी नहीं मिली, जिसमें इस खबर को पब्लिश किया गया हो।

- वीडियो में एक व्यक्ति ये कहते हुए सुना जा सकता है कि वीडियो फेनी में बोरो मस्जिद के सामने हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच झड़प का है। इसके जरिए सोशल मीडिया पर और भी वीडियो की सर्चिंग की गई। तब पता चला कि ये वीडियो बांग्लादेश के फेनी में हाल ही में हुई सांप्रदायिक झड़प का वीडियो है। ऐसे और भी कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

- कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में भी इस बात की पुष्टि की गई थी कि फेनी में विजया दशमी के दो दिन बार बोरो मस्जिद और बोरो मंदिर के सामने झड़प हुई थी। 16 अक्टूबर को फेनी में ग्रैंड ट्रंक रोड के पास स्थानीय लोग, अवामी लीग के कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प हुईं, जिसमें करीब 40 लोग घायल हुए थे।   

ये है पूरा वीडियो

निष्कर्ष : वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर पता चला कि पोस्ट कोलकाता में हुई विरोध प्रदर्शन का नहीं है, बल्कि बांग्लादेश के फेनी का है। यहां 16 अक्टूबर को फेनी में ग्रैंड ट्रंक रोड के पास स्थानीय लोगों और पुलिस के बीच झड़प हुई थी। उसी का वीडियो सोशल मीडिया पर कोलकाता का बोलकर वायरल किया जा रहा है। 

ये भी पढ़ें.

इस TV चैनल पर न्यूज दिखाते वक्त अचानक चलने लगी पॉर्न फिल्म, वीडियो देखकर मच गया हंगामा

कोरोना के बाद अब प्याज से फैल रही है नई बीमारी, यहां 37 राज्यों में 650 लोग बीमार, 129 हॉस्पिटल में भर्ती

खून से लथपथ फर्श पर पड़ी थी महिला, 15 बार मारा गया था चाकू, जांच में पता चली एक लड़के की घिनौनी करतूत

स्टडी: बच्चों के सोने के तरीके से पता करें, भविष्य में कैसी होगी आपके बच्चे की हेल्थ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios