Asianet News HindiAsianet News Hindi

FACT CHECK: जन्मदिन पर केक खिलाने से लड़की की मौत हो गई, जानें क्या है वायरल वीडियो का सच?

वायरल वीडियो (Viral Video) के जरिए दावा किया जा रहा है कि जन्मदिन के जश्न (Birthday Celebration) में लोग भूल जाते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। दोस्तों ने इस लड़के को ऐसे केक खिलाया कि उसके नाक और कान में भर गया, जिससे लड़के की मौत हो गई।

 

Fake video of boy death on birthday goes viral kpn
Author
New Delhi, First Published Dec 2, 2021, 6:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसके मुताबिक, बर्थडे मनाने के दौरान मस्ती-मस्ती में लड़के की मौत (Boy Died) हो गई। वायरल वीडियो का कैप्शन है, "आज के जमाने का बर्थडे सेलिब्रेशन (Birthday Celebration) कहा जाने वाला यह बेहूदा तरीका। अनजाने में अपने ही प्रिय मित्र की जान ले ली। जन्मदिन की पार्टी मनाने के चक्कर में जान चली गई। केक मुंह और नाक पर लगने से सांस आना बंद हो गई। खुशी को खुशियों वाले तरीके से ही मनाओ।" 

वायरल वीडियो का सच:

  • वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर पता चला कि इसके साथ किया जा रहा दावा झूठा है। लोगों को जागरूक करने के लिए वीडियो बनाया गया है। ये स्क्रिप्टेड वीडियो है। इसमें कुछ लड़के रोड के किनारे अपने दोस्त का जन्मदिन मनाते हुए दिख रहे हैं।  केक काटने के बाद बच्चे को बर्थडे बम्प्स या घूंसे और लात मारते हुए देखा जा सकता है। कुछ ही देर बाद वह गिर जाता है। 3.13 मिनट के इस वीडियो को कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है कि जन्मदिन मनाते समय सावधानी रखें।
  • कुछ की वर्ड और गूगल रिवर्स इमेज की मदद ली गई, जिससे पता चला कि मूल वीडियो हम्सा नंदिनी के फेसबुक पेज पर है। हम्सा नंदिनी के पेज पर 2.9 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। पेज पर ऐसे कई वीडियो मिले, जो स्क्रिप्टेड थे। मूल वीडियो 2 मार्च 2020 अपलोड किया गया है, जिसमें लिखा है, ध्यान रखें कि इस पेज में स्क्रिप्टेड ड्रामा और पैरोडी हैं। ये शॉर्ट फिल्में केवल लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से बनाई गई है। 
  • वीडियो के अंत में मैसेज लिखा है, किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा न करें। देखने के लिए धन्यवाद। कृपया ध्यान रखें कि इस पेज में स्क्रिप्टेड ड्रामा और पैरोडी हैं। 

निष्कर्ष: वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर पता चला कि सच्ची घटना पर आधारित नहीं है, बल्कि स्क्रिप्टेड है। लोगों को जागरूक करने के लिए वीडियो को बनाया गया है।

ये भी पढ़ें...

पति ने क्यों कहा, डिलीवरी के वक्त लेबर रूम में तुम्हारा देवर भी रहेगा, ये सुनकर भड़क गई पत्नी

मेरा चेहरा-होंठ सबकुछ कॉपी कर लिया, एडल्ट डॉल के लिए खुद के चेहरे के इस्तेमाल पर भड़की मॉडल

नेता हो तो ऐसी: लेबर पेन हुआ तो साइकिल चलाकर हॉस्पिटल पहुंची, इसके बाद जो हुआ पूरी दुनिया कर रही सलाम

गजब का ऑफर: रोबोट में लगाने के लिए चेहरे की जरूर, छोटी सी शर्त पूरी करने पर मिलेंगे 1.5 करोड़ रुपए

Shocking: बेघर लड़की ठंड से बचने के लिए अपना जिस्म बेचती है, रात बीत जाए इसलिए पुरुषों के साथ सोती ह

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios