Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या इस मुस्लिम व्यक्ति ने अपनी ही बेटी से शादी कर ली, जानें क्या है इस मैसेज का सच?

सोशल मीडिया पर मुस्लिम व्यक्ति की एक तस्वीर Viral  हो रही है। तस्वीर का सच जानने के लिए Google Reverse Image Tool की मदद ली गई। पड़ताल करने पर चौंकाने वाला सच सामने आया। 

False claim of Muslim man marrying his own daughter is going viral
Author
New Delhi, First Published Nov 6, 2021, 10:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: सोशल मीडिया (Social Media) पर एक मुस्लिम (Muslim) व्यक्ति की तस्वीर वायरल (Viral) हो रही है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि बाप ने बेटी के साथ शादी कर ली तो गुस्से में आकर मां ने भी अपने बेटे से शादी कर ली। पोस्ट के आखिर में लिखा गया है कि इतना पवित्र है इस्लाम। इस तस्वीर को तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल शेयर किया जा रहा है। इसी तस्वीर को एक अन्य दावे के साथ भी शेयर किया गया है। इसमें लिखा है, जो व्यक्ति अपनी 9 साल की बेटी को पत्नी के रूप में स्वीकार करता है। उसके बारे में क्या कहा जा सकता है। वायरल तस्वीर पर 738 से ज्यादा कमेंट्स और दो हजार से ज्यादा बार शेयर किया गया है।   

वायरल तस्वीर का सच:

  • वायरल तस्वीर के सच (Truth Of Viral Picture) का पता लगाने के लिए गूगल के रिवर्स इमेज टूल का इस्तेमाल किया गया। तब कुछ लिंक मिले। एक लिंक पर क्लिक करने पर पता चला कि ये तस्वीर साल 2016 की है। तस्वीर पति-पत्नी की नहीं बल्कि पिता और बेटी की है। 
  • फरवरी 2016 में फेसबुक (Facebook) पर तस्वीर के साथ कैप्शन लिखा है, बधाई हो। पिता और बेटी ने एक ही क्लास से ग्रेजुएशन किया। तस्वीर को शेयर करने वाले एक अन्य यूजर ने फेसबुक पर पोस्ट किया गया कि मुबारक हो। पिता और बेटी ने हाफिज अल-कुरान की अंतिम क्लास पूरी की। 
  • साल 2016 की ही कई अन्य पोस्ट मिली, जिसके मुताबिक, इस पोस्ट को अधिकतर पाकिस्तानी अकाउंट से शेयर किया गया था। तस्वीर के साथ ही दावा किया गया था कि ये दोनों बाप बेटी हैं और एक साथ हाफिज ए कुरान बने हैं। हाफिज ए कुरान का मतलब है कि एक साथ कुरान का पाठ खत्म किया है। हालांकि ये दोनों कौन हैं इसकी पहचान नहीं की जा सकी है।  

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि एक पिता ने अपनी ही बेटी से शादी कर ली। जबकि ये गलत है। पहली बात तो तस्वीर साल 2016 की या उससे पहले की है। दूसरी पिता और बेटी ने शादी नहीं की है, बल्कि पिता और बेटी ने एक साथ हाफिज ए कुरान किया है।

ये भी पढ़ें

तुमने जो पहना है, उन कपड़ों में मेरे पास मत आ जाना, रेप हो जाएगा..इस मैसेज को पढ़ लड़की का हुआ बुरा हाल

संबंध बनाने के दौरान बैंकर ने कर दी थी लड़की की हत्या, चौंकाने वाली हैं Escort के मौत की कहानी

निर्भया जैसी अजरा की कहानी! मां ने बताया, मुर्दाघर में बेटी की लाश के साथ 3 बार बलात्कार किया गया

लड़की ने पूरी पीठ पर गुदवा लिया बॉयफ्रेंड का नाम, लेकिन एक हफ्ते बाद ऐसा कुछ हुआ, बर्बाद हो गई पूरी जिंदगी

दुनिया में इस जगह 'हनुमान जी' ने लिया जन्म, बच्चे को देखकर माता-पिता के साथ डॉक्टर भी रह गए दंग

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios