Asianet News HindiAsianet News Hindi

हे भगवान! शाहीन तूफान का ये वीडियो देख डर गए लोग, जानें क्या है इसके पीछे का सच

वीडियो में जिस शाहीन तूफान (Cyclone Shaheen) की बात की जा रही है, उसने 3 अक्टूबर को उत्तरी ओमान तट पर दस्तक दी थी। बीबीसी (BBC) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शाहीन तूफान से ओमान और ईरान में 13 लोगों की मौत हो गई।

False video in the name of storm Shaheen in Oman is going viral
Author
New Delhi, First Published Oct 25, 2021, 7:16 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

(तस्वीर- वायरल वीडियो से लिया गया स्क्रीनशॉट)

क्या वायरल हो रहा है: सोशल मीडिया पर चक्रवात का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे शाहीन (Cyclone Shaheen) नाम दिया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) से लिया गया है। इसे कैमरे में कैप्चर करने वाले की भी जमकर तारीफ की जा रही है। 24 सेकंड के इस वीडियो में बिजली कड़कने और तेज बारिश की भी आवाज सुनी जा सकती है। हालांकि वीडियो के किसी भी फ्रेम में बारिश होते हुए नहीं दिखाई दे रहा है। जानें क्या है वायरल वीडियो का सच..?

वायरल वीडियो का सच?  

वीडियो में जिस शाहीन तूफान की बात की जा रही है, उसने 3 अक्टूबर को उत्तरी ओमान तट पर दस्तक दी थी। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शाहीन तूफान से ओमान और ईरान में 13 लोगों की मौत हो गई। तूफान इतना भयंकर था कि इससे तेज बारिश हुई। खतरनाक हवाएं चलीं। वीडियो में उसी शाहीन तूफान का जिक्र किया गया है। क्योंकि तूफान हाल ही में आया था इसलिए लोग इसपर आसानी से भरोसा भी कर रहे हैं। 

वीडियो के सच का पता लगाने के लिए हमने इसके कुछ फ्रेम का स्क्रिन शॉट लिया और उसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। इसके बाद कई लिंक मिले। एक लिंक ऑस्ट्रेलिया के न्यूज वेबसाइट सेवेन न्यूज का मिला। यहां पता चला कि वीडियो को इससे पहले भी प्लोरिडा में आए एक तूफान को लेकर प्रचारित किया गया था। यहां भी वही वीडियो मिला, जिसे शाहीन तूफान बताकर प्रचारित किया जा रहा था। ये रिपोर्ट साल 2019 की है। यानी ये वीडियो नया नहीं है। 

7News ने बताया कि ये वीडियो नेचुरल नहीं बल्कि डिजिटल क्रिएशन है, जिसे ब्रेंट शैवनोर ने बनाया है। शैवनोर के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी ये वीडियो मिला। इतना ही नहीं, इस वीडियो को लेकर एसोसिएटेड प्रेस ने एक स्टोरी की थी। उन्होंने बताया था कि ये वीडियो फेक है। एक लाइन में कहें तो वीडियो नेचुरल नहीं है बल्कि इसे डिजिटल आर्ट की मदद से अमेरिकी कलाकार ब्रेंट शैवनोर ने बनाया है।    

निष्कर्ष : सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो की पड़ताल करने पर पता चला कि ये फेक है। शाहीन चक्रवात से इसका कोई लेना देना नहीं है। वीडियो को डिजिटल आर्ट के जरिए तैयार किया गया है। शाहीन तूफान के अलावा भी कई बार इस वीडियो के जरिए दूसरे तूफान का नाम देकर वायरल किया गया था। हालांकि वीडियो नेचुरल नहीं बल्कि क्रिएट किया हुआ है। इसे ब्रेंट शैवनोर नाम के शख्स ने बनाया है।

ये भी पढ़ें.

इस TV चैनल पर न्यूज दिखाते वक्त अचानक चलने लगी पॉर्न फिल्म, वीडियो देखकर मच गया हंगामा

कोरोना के बाद अब प्याज से फैल रही है नई बीमारी, यहां 37 राज्यों में 650 लोग बीमार, 129 हॉस्पिटल में भर्ती

खून से लथपथ फर्श पर पड़ी थी महिला, 15 बार मारा गया था चाकू, जांच में पता चली एक लड़के की घिनौनी करतूत

स्टडी: बच्चों के सोने के तरीके से पता करें, भविष्य में कैसी होगी आपके बच्चे की हेल्थ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios