Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या PM Modi के साथ तस्वीर में Anna Hazare हैं, जानें क्या है वायरल दावे का सच?

पीएम मोदी (PM Modi) की एक पुरानी तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी और अन्ना हजारे (Anna Hazare) पुराने दोस्त हैं। तस्वीर के किसान आंदोलन से जोड़कर वायरल की जा रही है। 

old picture of PM Modi is going viral with a false claim kpn
Author
New Delhi, First Published Nov 28, 2021, 5:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: इन दिनों सोशल मीडिया पर पीएम मोदी (PM Modi) की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि उनके साथ दिख रहा शख्स कोई और नहीं बल्कि अन्ना हजारे (Anna Hazare) हैं। तस्वीर के साथ लिखा है, याराना बहुत पुराना है। नहीं समझे? तो समझ लो। यह तस्वीर बताती है अन्ना हजारे आजकल चुपचाप क्यों बैठे हैं। अन्ना देश में फैली अफरा-तफरी और हर मुसीबत के लिए एकमात्र जिम्मेदार हो। देश कभी माफ नहीं करेगा।

वायरल तस्वीर का सच:

  • वायरल तस्वीर की पड़ताल करने के लिए गूगल के रिवर्स इमेज टूल की मदद ली गई। इसके बाद कई लिंक मिले। एक लिंक के मुताबिक, तस्वीर में पीएम मोदी के साथ जो व्यक्ति दिख रहा है वह अन्ना हजारे नहीं बल्कि आरएसएस के स्वर्गीय नेता लक्ष्मणराव इनामदार (Lakshmanrao Inamdar) हैं। तस्वीर को इंडिया टु़डे की मैगजीन ने भी साल 2014 में पब्लिश किया था।  
  • एक अन्य लिंक में पता चलता है कि पीएम मोदी ने लक्ष्मणराव इनामदार को अपना गुरु माना और गुजरात में साथ में काफी लंबा वक्त बिताया। इनामदार एक अनुभवी आरएसएस नेता था, जिनकी साल 1984 में मृत्यु हो गई। उन्हें वकील साहब के नाम से जाना जाता था। पीएम मोदी ने भी अपने कई इंटरव्यू में इनामदार को लेकर बात की। वह आरएसएस के वरिष्ठ नेता के कितने करीब थे, इसका उल्लेख वकील साहेब लक्ष्मणराव इनामदार नाम की किताब में भी मिलता है।
  • लक्ष्मणराव इनामदार गुजरात के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रारम्भिक नेताओं में से एक तथा सहकार भारती के संस्थापक थे। वे आजीवन अविवाहित और सादे जीवन के नियम का पालन करते रहे। माना जाता है कि नरेन्द्र मोदी के लिए लक्ष्मणराव ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

निष्कर्ष : पीएम मोदी के साछ वायरल तस्वीर में जो शख्स दिख रहा है वह अन्ना हजारे नहीं बल्कि आरएसएस नेता लक्ष्मणराव इनामदार हैं। यानी इस तस्वीर का अन्ना हजारे से कोई लेना देना नहीं है। तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा फेक है।

ये भी पढ़ें..

Sania Aashiq: कौन है पाकिस्तान में रहने वाली 25 साल की ये विधायक, लोग इनका अश्लील वीडियो सर्च कर रहे हैं

Queen Elizabeth के बैंगनी हाथ देखकर घबराए ट्विटर यूजर्स, डॉक्टर्स ने दिया इसका जवाब

Srinagar के SSP ने चना बेचने वाले के लिए किया ऐसा काम, लोगों ने कहा- देश को ऐसा ही अधिकारी चाहिए

एक व्यक्ति अपनी मंगेतर को अश्लील मैसेज क्यों भेजता है? जानें मुंबई की सेशन कोर्ट में क्या कहा गया

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios