Asianet News HindiAsianet News Hindi

अगर आप भी हैं गुजराती खाने के शौकीन, तो चाय के साथ ट्राई करें ये 5 स्नैक्स

 एक चीज है जो आपको ज्यादातर गुजराती व्यंजनों में आम लगेगी, तो वो है कि इनका स्वाद थोड़ा मीठा होता है। गुजराती खाने की बात करें तो स्वादिष्ट फाफड़ा-जलेबी (Fafda-Jalebi) उसमें से एक है। 

5 best Gujarati snacks and why they should be in your pantry more often pwt
Author
New Delhi, First Published Jan 2, 2022, 6:54 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क. शाकाहारी व्यंजन (vegetarian dishes) सहित गुजराती व्यंजन (Gujarati cuisine ) काफी पुराना है और इसका समृद्ध इतिहास है। इन व्यंजनों को पोषक तत्वों से भरपूर सामग्री का इस्तेमाल करके बनाया जाता है।  हालांकि एक चीज है जो आपको ज्यादातर गुजराती व्यंजनों में आम लगेगी, तो वो है कि इनका स्वाद थोड़ा मीठा होता है। गुजराती खाने की बात करें तो स्वादिष्ट फाफड़ा-जलेबी (Fafda-Jalebi), थेपला, ढोकला और खांडवी को कोई नहीं भूल सकता। अगर आप भी गुजराती खाने के शौकीन हैं तो हम आपके लिए ऐसे लोकप्रिय गुजराती स्नैक्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके खाने को और बेहतरीन बना देंगे। 

ढोकला 
नरम और स्पंजी, ढोकला गुजराती व्यंजनों का मुख्य भोजन है। हालांकि चाशनी की वजह से इसमें थोड़ी मिठास होती है, लेकिन ये स्नैक हेल्दी माना जाता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है। ये प्रोटीन से भरपूर होता है।

फाफड़ा
फाफड़ा एक लोकप्रिय नाश्ता है। इसका आनंद चाय के साथ ले सकते हैं। ये अजवाइन, हल्दी और नमक जैसे मसालों से भरा एक स्वादिष्ट नाश्ता है। इसे अक्सर जलेबी के साथ खाया जाता है, लेकिन आप इसे अपनी चाय के साथ भी खा सकते हैं।

मसाला खाखरा
मसाला खाखरा शायद गुजराती व्यंजनों के सबसे हेल्दी ड्राई नाश्ते में से एक है। ये आपकी रसोई में जरूर होना चाहिए। चाय के साथ 2-3 खाखरा खाने से आपकी डाइट पर ज्यादा फर्क भी नहीं पड़ेगा और आपकी भूख भी तृप्त होगी। 

थेपला 
ये मूल रूप से मेथी पराठे हैं और इन्हें कभी भी खाया जा सकता है। खट्टे नींबू के अचार या चटनी के साथ इनका आनंद लिया जा सकता है। ये डिश काफी पौष्टिक भी मानी जाती है। अगर आप रोजाना के नाश्ते से कुछ हट कर बनाना चाहते हैं तो आप मेथी थेपला रैप बना सकते हैं। ये हेल्दी होने के साथ-साथ काफी टेस्टी भी होता है। मेथी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। ऐसे में सुबह के नाश्ते में आप इसे चुन सकते हैं।

गुजराती चकरी
एक लोकप्रिय स्नैक रेसिपी जिसे पेंट्री में स्टोर किया जा सकता है और वो है गुजराती चकरी। इसे दक्षिणी व्यंजनों में मुरुक्कू के नाम से भी जाना जाता है। चाय के साथ इसका सबसे अच्छा आनंद लिया जाता है। इस डिश का स्वाद ऐसा है कि आप और मांगेंगे।

ये भी पढ़ें- New Year Health Resolutions 2022: फैट से फिट होना है नए साल का गोल, तो रूटीन में शामिल करें ये आदतें

New Year 2022: न्यू ईयर पार्टी के बाद बच गए है ढेर सारे नूडल्स, तो इससे बनाएं ये शानदार टी टाइम डिश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios