Asianet News HindiAsianet News Hindi

एप्पल रबड़ी स्वादिष्ट होने के साथ होती है हेल्दी भी, जानें इसकी रेसिपी

मेहमान घर पर आएं तो उनका मुंह मीठा कराने के लिए लोग घर में मिठाई जरूर रखते हैं। आजकल बाजार में मिलने वाली मिठाइयों की शुद्धता की कोई गारंटी नहीं होती। 
 

Apple Rabri is delicious as well as healthy, know its recipe MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 14, 2020, 10:44 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

फूड डेस्क। मेहमान घर पर आएं तो उनका मुंह मीठा कराने के लिए लोग घर में मिठाई जरूर रखते हैं। बच्चे और बड़े भी खाने में कुछ मीठा पंसद करते हैं। आजकल बाजार में मिलने वाली मिठाइयों की शुद्धता की कोई गारंटी नहीं होती। आप चाहें तो घर पर ही मीठे में कुछ ऐसी चीज बना सकते हैं, जो सबों को पसंद आए। सामान्य रबड़ी तो आप सभी लोगों ने खाई होगी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एप्पल रबड़ी की रेसिपी। एप्पल रबड़ी स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी भी होती है।

आवश्यक सामग्री

- 3-4 मीडियम साइज के एप्पल
- एक लीटर दूध
- 4 चम्मच चीनी या शहद
- 8-10 बादाम 
- 8-10 पिस्ता
- हरी इलायची का पाउडर


बनाने की विधि

एक बर्तन में दूध उबालें। जब दूध पूरी तरह से खौल जाए तो आंच धीमा कर उसे गाढ़ा होने के लिए छोड़ दें। जब दूध आधा रह जाए तो उसमें चीनी या शहद मिला कर उसे चलाते रहें। सेब को छील लें और उसकी स्लाइस बना लें। इसे गाढ़े हो चुके दूध में डाल कर 5 मिनट तक पकने दें। इसके बाद उसमें बादाम, पिस्ता और इलायची पाउडर डाल दें। चीनी की जगह शहद डालने से स्वाद ज्यादा बढ़िया होगा और इसकी पौष्टिकता भी बढ़ेगी। इसे ठंडा होने दें और फ्रिज में रख दें। फ्रिज में रखने के बाद यह कुछ और गाढ़ा हो जाएगा। अब इसमें कतरे बादाम और पिस्ता डाल कर परोसें। जो भी एक बार इसका स्वाद लेगा, बार-बार खाना चाहेगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios