Asianet News HindiAsianet News Hindi

Navratri Vrat Recipe: नवरात्रि के 9 अलग-अलग दिन बनाएं 9 डिफ्रेंट डिस, स्वाद में कमाल-सेहत में बेमिसाल

शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 25 सितंबर से होने वाली है। ऐसे में हम आपको बताते हैं, व्रत के दौरान बनने वाली 9 सात्विक और स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में। 

Best Navratri vrat food and recipes for fasting for 9 days dva
Author
First Published Sep 20, 2022, 5:23 PM IST

फूड डेस्क : शारदीय नवरात्रि (Navratri 2022) भारत में देवी दुर्गा की पूजा के लिए मनाया जाने वाला एक शुभ और लोकप्रिय त्योहार है। इस साल नवरात्रि सोमवार, 26 सितंबर 2022 से शुरू होकर बुधवार 5 अक्टूबर 2022 को समाप्त होगी। इस दौरान कई भक्त मां जगदंबा को प्रसन्न करने के लिए नौ दिनों का व्रत भी करते है, लेकिन व्रत के दौरान आपकी सेहत खराब न हो और व्रत का पूरा फल भी आपको मिले, इसलिए हम आपके लिए लेकर आए है व्रत के दौरान बनाई जाने वाली 9 फलाहारी रेसिपी (Navratri vrat Recipe), जिसे आप झटपट घर पर बना सकते हैं...

पहला दिन- साबूदाना खिचड़ी
सामग्री (4 लोगों के लिए)
एक कप साबूदाना
स्वादानुसार सेंधा नमक
1 चम्मच जीरा
1 चम्मच हरी मिर्च
आधा कटोरी मूंगफली (भुनी और पिसी हुई)
ऑयल या घी 

विधि- साबूदाना खिचड़ी आपको उपवास के दौरान ऊर्जा देती है और लंबे समय तक पेट को भरा हुआ रखती है, क्योंकि इसमें स्टार्च या कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए एक कटोरी साबूदाना को 4-5 घंटे के लिए भिगो कर रख दें। फिर थोड़े से तेल या घी में जीरा और हरी मिर्च डालें. इसके साथ आप आलू और टमाटर भी डाल सकते हैं। इसमें भुनी हुई मूंगफली का पाउडर और भीगे हुए साबूदाना डाल दें और अच्छे से मिलाते हुए 5 मिनट के लिए पका लें और अंत में नींबू का रस निचोड़ कर इसे गरमा गरम खाएं.

दूसरा दिन- कुट्टू का डोसा
सामग्री (4 लोगों के लिए)
1 कटोरी- कुट्टू का आटा
आधा कटोरी- दही
आवश्यकतानुसार पानी
स्वादानुसार सेंधा नमक

विधि-  नवरात्रि के दौरान आप कुट्टू के आटे का डोसा भी बना सकते हैं। ये बहुत ही हेल्दी और ग्लूटेन फ्री होता है। इसे बनाने के लिए कुट्टू के आटे में थोड़ा सा दही, पानी और सेंधा नमक डालकर एक पतला बैटर बना लें। इसे डोसा तवे पर फैलाएं और दोनों तरफ से क्रिस्पी होने तक पका लें। आप चाहें तो इसमें उबले आलू या फिर अरबी की स्टफिंग भी कर सकते हैं।

तीसरा दिन- सिंघाड़े के आटे की पूरी
सामग्री (4 लोगों के लिए)
1 कटोरी- सिंघाड़े का आटा
आधा कटोरी- उबला आलू 
आवश्यकता अनुसार पानी
स्वादानुसार सेंधा नमक

Best Navratri vrat food and recipes for fasting for 9 days dva

विधि- व्रत के दौरान सिंघाड़े के आटे की पूरी बनाने के लिए सिंघाड़े के आटे को उबले और मैश किए हुए आलू के साथ अच्छी तरह से गूंथ लें। आप चाहें तो इसमें बारीक कटी हुई मिर्च और सेंधा नमक भी डाल दें और थोड़ा सा जीरा डालें। आप इस आटे से पूरी, पराठे या रोटी भी बना सकते हैं।

चौथा दिन- साबूदाना पापड़
सामग्री (4 लोगों के लिए)
एक कप साबूदाना
स्वादानुसार नमक
आधा छोटा चम्मच काली मिर्च
1 चम्मच जीरा
1 चम्मच हरी मिर्च
ऑयल ग्रीस करने के लिए

विधि- साबूदाना पापड़ बनाने के लिए साबूदाना को धोकर से 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। अब इडली के सांचे में पानी उबालने रख दें और इसके सांचे को ऑयल से ग्रीस कर लें। साबूदाने में नमक, जीरा, हरी और काली मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और इडली के सांचे में एक चम्मच साबूदाने का मिश्रण फैलाएं। इसी प्रकार से हर सांचे में थोड़ा-थोड़ा साबूदाने का मिश्रण डाल दें और 10-15 मिनट के लिए स्टीम कर लें। फिर इसे निकालकर धूप में 1-2 दिन के लिए सुखा लें और जब मन हो इसे फटाफट तलकर साबूदाना पापड़ का आनंद लें।

5वां दिन- सिंघाड़े के समोसे
सामग्री- (4 लोगों के लिए)
1 कटोरी- सिंघाड़े का आटा
आवश्यकतानुसार पानी आटा गूंथने के लिए
स्वादानुसार सेंधा नमक
तलने के लिए तेल
स्टफिंग के लिए
1 चम्मच- जीरा
1 चम्मच चिरौंजी 
स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच- नारियल का बूरा
स्वादानुसार सेंधा नमक 
चुटकी भर इलायची पाउडर 

विधि- सिंघाड़े के आटे के समोसे बनाने के लिए एक कड़ाही में 2 टेबल चम्मच घी गर्म करें। इसमें जीरा डालें और जब यह चटकने लगे तो चिरौंजी के साथ लाल मिर्च पाउडर, नारियल का बूरा, सेंधा नमक और इलायची पाउडर डाल दें। इसे धीमी आंच पर अच्छी तरह से भून लें और ठंडा करने के लिए अलग रख दें। दूसरी ओर सिंघाड़े के आटे को गूंथ लें। फिर इसकी छोटी-छोटी लोइयां बना लें और समोसे जैसी पतली रोटियां बेलकर बीच से दो भाग में बांट लें। तैयार स्टफिंग को इसमें भरे और समोसे को बंद करने के लिए खुले किनारों को दबाएं। इसे घी या तेल में मीडियम आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक पका लें।

6वां दिन- मखाना खीर 
सामग्री (4 लोगों के लिए)
100 ग्राम मखाना
1 कटोरी लगभग 100 ग्राम काजू-बादाम, पिस्ता, किशमिश
1 लीटर फुल क्रीम दूध
1 कटोरी चीनी या गुड़

विधि- व्रत के दौरान कुछ मीठा खाने का मन हो तो आप मखाना की खीर बना सकते हैं। इसके लिए मखाने को घी में सेंक लें। इसके साथ ही आप अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स जैसे- काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश को भी हल्का सा रोस्ट कर लें। फिर दूध के साथ इन सभी चीजों को धीमी आंच पर कम से कम 25 मिनट तक के लिए पकने दें और अंत में चीनी या गुड़ डालकर इसे सर्व करें।

7वां दिन- बनाना लस्सी 
सामग्री- (2 लोगों के लिए)
250 ग्राम ताजा दही
1 बड़ा केला
4 बड़े चम्मच चीनी
आवश्यकतानुसार पानी

विधि- व्रत के दौरान अगर आपको इंस्टेंट एनर्जी चाहिए तो आप केले की लस्सी बना सकते हैं। केला आपको ऊर्जा देने का काम करेगा और दही आपके शरीर को ठंडक पहुंचाएगा। लेकिन इसे हमेशा दिन के समय ही पिएं। इसके लिए 1 मिक्सी के बड़े जार में 1 केला, दही, पानी और चीनी डालें और इसे अच्छी तरह से ही मिक्सी में चला लें और इसे ठंडा-ठंडा सर्व करें।

Best Navratri vrat food and recipes for fasting for 9 days dva

8 वां दिन- पनीर रोल
सामग्री (4 लोगों के लिए)
250 ग्राम पनीर
250 ग्राम आलू
आधा चम्मच जीरा
सेंधा नमक स्वादानुसार
घी या तेल सेंकने के लिए 

विधि- व्रत के दौरान आप पनीर रोल भी बना सकते हैं। इसके लिए पनीर, उबले आलू, सेंधा नमक और व्रत में इस्तेमाल होने वाले मसालों को मिलाएं और अच्छी तरह से मैश करके इसके सिलेंडर शेप के रोल बना लें। फिर इसे थोड़े से तेल या घी में शैलो फ्राई कर लें।

9 वां दिन-दही वाले आलू
सामग्री- (4 लोगों के लिए)
200 ग्राम दही
4 मीडियम उबले आलू 
1 चम्मच घी
आधा छोटा चम्मच जीरा
नमक स्वादानुसार
1/2 कप पानी 

विधि- दही के आलू व्रत के दौरान बनाने के लिए एक बहुत ही शानदार रेसिपी है। इसके लिए एक कढ़ाई में घी गर्म करें। इसमें जीरा, हरी मिर्च के साथ उबले हुए आलू डालकर 2-5 मिनट के लिए पका लें। फिर इसमें फेंटा हुआ दही डालें और लगातार चलाते हुए 15 मिनट के लिए पका लें। अंत में इसमें सेंधा नमक और हरा धनिया डालें और सिंघाड़े के आटे की पूरी, पराठे या रोटी के साथ गरमा-गरम परोसें।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में इस तरह सजाएं मां का दरबार, घर में साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

Navratri Recipe: शारदीय नवरात्र के हर दिन मां को लगाएं इन 9 चीजों का भोग, बनी रहेंगी माता रानी की कृपा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios