Asianet News HindiAsianet News Hindi

उबले हुए अंडों का पानी अगर फेंक देते हैं तो रुकिए, फायदे जान नहीं करेंगे ऐसा

Benefits Of Boiled Egg Water:हम हर बार अंडा उबालने के बाद उसके पानी को फेंक देते हैं। लेकिन इस पानी में वो गुण आ जाते हैं जो कई तरह के फायदे पहुंचा सकते हैं। पढ़कर हैरान मत होइए, ये सच है। चलिए बताते हैं उबले हुए अंडे के पानी के फायदे।

boiled eggs water beneifts know why you should not throw bolied eggs water NTP
Author
First Published Sep 6, 2022, 4:43 PM IST

फूड डेस्क.संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे...आपने सुना ही होगा। अंडे में सेहत का खजाना छुपा हुआ है। इसलिए लोग अंडे को सुबह के नाश्ते में तो शाम के स्नैक में शामिल करते हैं। वजन कम करने वालों के लिए अंडा तो एक रामबाण की तरह होता है। अंडे में हाई प्रोटीन, कैल्शियम और कार्ब्स के अलावा विटामिन डी और विटामिन बी 12 काफी मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अंडे के छिलके में भी कई ऐसे गुण होते हैं जिसका आप फायदा उठा सकते हैं।

अंडे को उबालकर हम पानी को फेंक देते हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल से कई तरह की परेशानियों को दूर सकते हैं। अंडे में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम और फास्फोरस पाया जाता है। इसके अलावा मैगनीशियम और सोडियम भी होता है। जब अंडे को पानी में उबाला जाता है तो ये तत्व पानी में मिल जाते हैं। जो पौधे के लिए वरदान होते हैं।

पौधे में उबले हुए अंडे का पानी डाले

पौधों को विकसित होने के लिए इन सारे पोषक तत्व की जरूरत होती है। इसलिए उबले हुए अंडे के पानी क फेंकने की बजाय पौधे में डालें। जिससे वो खाद का काम करेगी। इस बात की पुष्टि एक स्टडी में हो चुका है।  मास्टर्स गार्डेनर ऑफ हेमिल्टन ने स्टडी को जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि अंडा उबालने के बाद अंडे के पोषक तत्व पानी में आ जाते हैं। जिसे पौधे में डालने से उन्हें फायदा मिलता है।
 
जो पौधे धूप नहीं मिलने की वजह से खराब हो जाते हैं उसमें अंडे का उबला पानी डालने से जान आ जाती है। टमाटर और मिर्च के पौधे के लिए ये बहुत फायदेमंद साबित होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद अंडा का छिलका

वहीं, अंडे के छिलके को पीस कर शहद के साथ चेहरे पर लगाते हैं तो ग्लोइंग स्किन मिलता है।पिंपल्स, टैनिंग, दाग-धब्बे दूर करने का काम करता है। इसके अलावा इसे सिरका या नींबू के साथ भी लगा सकते हैं। चेहरे पर हुए पुराने दाग को भी यह खत्म कर देता है। मतलब अंडा सेहत, खूबसूरती तो देता ही ये हमारे पौधे में भी जान डालने का काम करता है। 

और पढ़ें:

बिना कार्डियो एक्सरसाइज के इस शख्स ने 18 KG वजन किया कम, जानें असरदार तरीका

लड़के के प्राइवेट पार्ट की हालत देख डॉक्टर हैरान, कहा- यह कैसे हो गया

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios